MBA Full Form: MBA की फुल फॉर्म क्या है?

MBA full Form – शिक्षा के क्षेत्र में, बीते कुछ सालों में MBA को लेकर लोगो मे काफ़ी क्रेज़ देखने को मिला है। हर साल काफ़ी युवा MBA करने के लिए उत्सुक दिख ही जाते है। दरअसल युवाओं में, MBA की डिग्री एक बेहतर Job की गारंटी मानी जाती है। ये बात सही भी है क्योंकि आज के समय मे विभिन्न Private Sector की कम्पनियों में MBA Holder युवाओं की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही ये भी देखा गया है कि MBA करने के बाद कोई भी Candidate खाली नही बैठता है, उसे कोई ना कोई नौकरीं अवश्य ही मिल जाती है।

दोस्तो आज हम आपको MBA से जुड़ी और भी रोचक बातें बताने वाले है। इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि MBA का फुलफॉर्म क्या होता है?

MBA Full Form in Hindi

MBA full form and MBA course details in Hindi

MBA full form in Hindi

MBA full formMaster of Business Administration (मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन).

MBA की शुरुआत

दुनिया मे MBA की डिग्री की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में हुई। सन 1881 में यहाँ पर “The Wharton School” नाम का दुनिया पहला ऐसा कॉलेज खोला गया जहाँ पर MBA की डिग्री देने की शुरुआत हुई। इसके बाद सन 1908 में हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल की स्थापना हुयी जहाँ पर MBA की पढ़ाई शुरू की गई।

ये भी जाने – ATM Full Form:

भारत मे MBA की शुरुआत सन 1949 से हुई।इसी साल भारत मे पहला MBA का कॉलेज जमशेदपुर में खोला गया। इस कॉलेज का नाम “Xavier’s Labour Relations Institute” रखा गया था।

उस समय भारत मे हज़ार से भी ज्यादा ऐसे संस्थान मौजूद है जहाँ पर MBA की पढ़ाई की जाती है।

किस College में ले MBA में Admission?

MBA करने के इच्छुक युवाओं के मन मे ये एक बड़ा सवाल होता है कि आख़िर किस College में और किस तरह से MBA Program में Admisson लें। तो आइए दोस्तो इसकी भी पूरी जानकारी हम आपको देते हैं।

ये भी जाने – SSC क्या है?

MBA में Admisson लेने के लिए सबसे पहले आपका Graduate होना आवश्यक है। इसलिए आप सबसे पहले अपना Graduation पूरा करे। आप किसी भी Stream से Graduation करने के बाद MBA में Admisson ले सकते हैं।

MBA के लिए enterence exam:-

भारत मे स्थित विभिन्न उच्च MBA के colleges में Admisson के लिए आपको उनके Entrance Exam को पास करना होगा। इसके बाद ही आप वहाँ पर प्रवेश पाने में सफल होंगे। IIM (Indian Institute Of Managenment), IBM जैसे बड़े और सम्मानित MBA संस्थाओं में प्रवेश के लिए आपको CAT आदि Entrance Exam पास करने होते हैं। इस Entrance Exam को आप Graduate के Apearing Period में भी दे सकते हैं। यानी कि अगर आप Graduation के आख़िरी साल में भी है तो भी आप MBA के Entrance Exam में बैठ सकते हैं।

ये भी जाने – GST क्या है

इसके अलावा आप किसी Private College में भी Admission ले सकते हैं। अधिकतर Private संस्थानों में आप Direct ही MBA में Admisson ले सकते हैं। वहीं कुछ Private संस्थान अपने Entrance Exam भी करवाते है, जिसके द्वारा वो Admisson की प्रक्रिया को पूरी करते हैं।

MBA कोर्स की जानकारी

MBA का कोर्स एक मास्टर डिग्री का कोर्स है, जिसमें Admission Graduation पूरा करने के बाद ही मिलता है। MBA के कोर्स का Duration 2 साल का होता है। इस 2 साल के समय अंतराल में MBA के स्टूडेंट को बिजनेस को मैनेज करना तथा उसमें Growth कैसे बढ़ाया जाए, इसी चीज़ की ट्रेनिंग दी जाती है। MBA की डिग्री लेने के बाद आप किसी भी Private Company में आसानी से मैनेजर आदि की Job पा सकते हैं।

MBA full form पोस्ट पर हमारी राय

आज के इस बदलते युग मे हर कोई बिज़नेस ही करना चाहता है, तथा दुनिया तेजी से Industrialization की तरफ़ बढ़ रही है। ऐसे में हर बिज़नेस को सही तरह से चलाने के लिए MBA होल्डर की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका है ये हमें बताने की जरूरत नहीं है।

MBA की डिग्री की माँग इस समय Market में काफ़ी ज्यादा है और आशा है कि आने वाले सालों में इस माँग में और बढोत्तरी होगी।

दोस्तों, आशा करते है कि हमारें द्वारा MBA full form के बारे में दी गयी ये सभी जानकारी आपको काफ़ी पसंद आयी होगी। अगर आपके पास हमारे लिए कोई महत्वपूर्ण सुझाव या सलाह हो तो हमे Comment कर के जरूर बताएं। इसके साथ ही इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: