LMV NT Full Form in Hindi – LMV NT का क्या मतलब है?

दोस्तो हम सभी के साथ कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि हमारे सामने कोई किसी चीज़ को Short Form में बोल जाता है और हम उसका मतलब भी नहीं समझ पाते हैं। ऐसा ही एक Word है ‘LMV-NT’, जिसका फुलफॉर्म बहुत कम लोगो को ही पता होता है। आप सभी ने कभी ना कभी इस शब्द को किसी न किसी के द्वारा जरूर ही सुना होगा।लेकिन इसके फुलफॉर्म के बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

तो दोस्तो, अगर आप भी LMV-NT का फुलफॉर्म नहीं जानते तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ LMV-NT का फुलफॉर्म बताने वाले है, बल्कि इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि LMV-NT का फुलफॉर्म क्या होता है।

LMV NT full form in Hindi

LMV – Light Motar Vehicle ( लाइट मोटर वेहिकल )

NT – Non Transport (नॉन ट्रांसपोर्ट)

LMV – NT शब्द Vehicle Driving की Field से जुड़ा हुआ है। LMV-NT का अर्थ Light Motar Vehicle( Non Transport) है।

दरअसल ये Driving License की एक Catagory होती है। जब हम Driving License के लिए Apply करते है तो हमें मिलने वाला Driving License Vehicle के अनुसार अलग – अलग Catagory का दिया जाता ह।

ये भी जाने – CKWL का मतलब क्या है?

जैसे कि हम अगर Vehicle Driving का License किसी Transport वाहन को चलाने के लिए लेते हैं तो हमें ‘LMV-TR’ Catagory का License दिया जाता है। वहीं अगर हम सिर्फ़ अपनी जरूरत के लिए Driving License लेना चाहते हैं तो हमें LMV-NT लाइसेंस दिया जाता है। ये लाइसेंस आपको सिर्फ़ हल्के और Personal Use के लिये ही गाड़ी चलाने की Permisson देता है।

LMV NT का मतलब?

LMV-NT यानी कि ‘Non Transport’ कैटेगरी का लाइसेंस रखने पर आप किसी Transport Purpose के लिए गाड़ी नहीं चला सकतें हैं। अगर आप NT Catogary का License लेकर किसी Taxi या किसी अन्य Transport Vehicle को चलाते हुए पाये जाते हैं तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ा सकता है।

ये भी जाने – आखिर RSVP होता क्या है?

LMV-NT लाइसेंस रखने पर आप कार, जीप, Van आदि हल्के Vehicle को चला सकते हैं। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखे कि आप इन सभी Vehicle को सिर्फ़ अपने Personal Use के लिए चला सकते हैं। आप इन वाहनों को किसी Commercial Purpose से नहीं चला सकतें हैं।

Conclusion

हम सभी को अपने Driving License की Category के अनुसार ही सड़क पर वाहन चलना चाहिए। बिना Driving License के हमें कभी भी Road पर वाहन लेकर नहीं जाना चाहिए। इसके साथ ही सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमो का सख़्ती से पालन करना चाहिए।

ये भी जाने – NGO क्या है?

दोस्तो आज हमने आपको Driving License की एक Catogory ‘LMV-NT’ के बारें में पूरी जानकारी दी। आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी काफ़ी पसंद आयी होगीं। आपको ये Information कैसी लगी, तथा आप अपने महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हमें Comment के माध्यम से जरूर बताएं। इसके साथ ही आप इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: