LKG full form in Hindi – LKG class क्यों ज़रूरी है?

LKG full form – Lower Kindergarten

साथियों, आप और हम सभी शिक्षा के जिन पड़ावों से गुजरकर बड़ी क्लासों में पहुंचे हैं, या वर्तमान में जो छात्र ऊंची क्लासों तक पहुंचे हैं, उसमें सबसे पहला पड़ाव है नर्सरी। इसके बाद आता है एलकेजी और फिर यूकेजी। प्राथमिक शिक्षा से पहले के तीन साल कक्षा में उठना-बैठना, लिखना-बोलना सीखने में ही निकल जाते हैं।

लेकिन साथियों, क्या आप जानते हैं? कि एलकेजी यानी LKG full form क्या है? अगर नहीं, तो आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी देंगे-

LKG full form in Hindi

आजकल KG या first class से पहले LKG करते है, तो क्या आपको LKG full form के बारे में पता है अगर नहीं तो जाने इस पोस्ट में।

LKG full form in Hindi

LKG की फुल फार्म है – Lower Kindergarten

LKG in Hindi

यानी लोअर किंडरगार्टन। दरअसल, यह एक जर्मन शब्द है। इस शब्द का मतलब है कि बच्चों की फुलवारी या बच्चों के लिए उद्यान। छोटे बच्चों को फूल की संज्ञा दी गई है। ऐसे में बच्चों की फुलवारी से तात्पर्य बच्चों के खिलने यानी सीखने की जगह से लिया गया है। तीन से चार साल के बच्चों के लिए यह एक बालवा़ड़ी यानी स्कूल है।

ये भी जाने

क्यों ज़रूरी है LKG class?

आपको बता दें कि अपना जो इंडियन एजुकेशन सिस्टम है, उसमें प्राथमिक शिक्षा से पहले तीन साल की बेसिक है। इसे नर्सरी, एलकेजी यानी लोअर किंडरगार्टन और यूकेजी यानी अपर किंडरगार्टन पुकारा जाता है।

LKG यानी बालवाड़ी में बच्चों को लिखना, खेलना, गाना,ड्राइंग करना वगैरह सिखाया जाता है। यानी वह कोई भी चीज जिसमें बच्चे को रुचि होती है, वह बगैर किघ्सी दबाव करता है।

यह फेज प्राथमिक शिक्षा के लिए बच्चों को तैयार करने में अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि बच्चा साथियों के साथ हिल-मिलकर बैठना, बेसिक अक्षरों को समझना, उन्हें लिखना आदि इसी फेज में सीखता है। इस फेज में नींव मजबूत होती है तो बच्चा फिर भविष्य में मार नहीं खाता।

कुछ जगह सीधे एलकेजी में दाखिला

अमूमन कक्षा की शुरुआत नर्सरी से होकर LKG के फेज तक आती है। लेकिन साथियों कुछ स्कूलों में ऐसा नहीं। वहां एलकेजी में एडमिशन के लिए नर्सरी की कक्षा जरूरी नहीं है। यह स्कूल बच्चों को सीधे एलकेजी में दाखिला दे देते हैं।

हालांकि विशेषज्ञ सभी फेज को जरूरी मानते हैं। उनका मानना है कि बुनियाद को मजबूत करने में जितना शुरुआती समय लगाया जाए, उससे बच्चे को आगे की शिक्षा में उतना ही बल मिलता है।

ये भी जाने

 

LKG पोस्ट पर हमारी राय

अब केवल सरकारी स्कूलों या छोटे-मोटे प्राइवेट स्कूलों में ही एलकेजी में दाखिले की न सोचिए। अब जाने-माने बिजनेस ग्रुप भी इस फील्ड में उतर आए हैं। जी से लेकर तमाम बड़े ग्रुप एलकेजी तक की शिक्षा में ब्रांड के साथ उतर आए हैं।

आलम तो यह है कि कई बड़े स्कूलों में एलकेजी तक में एडमिशन के लिए बड़े-बड़े डोनेशन लिए-दिए जाते हैं।

कुछ नामी स्कूल हैं, जहां इस कक्षा में प्रवेश के लिए वेटिंग तक चलती है। उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून का नाम शिक्षा में कुछ इसी वजह से प्रतिष्ठा के लिए लिया जाता है।

इस पोस्ट में हम ने जाना की LKG क्या है, क्यों ज़रूरी है, कैसे हुई LKG की शुरुआत और LKG full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: