LIC full form in Hindi – LIC क्या करती है?

LIC full form – Life Insurance Corporation

साथियों आपने देखा कि सरकारी हो या निजी कर्मचारी। अपनी तनख्वाह से कुछ-न-कुछ हिस्सा बचाता जरूर है। कई लोग इस राशि से बीमा कराते हैं और इसमें बहुत से ऐसे होते हैं, जो एलआईसी यानी LIC ले लेते हैं। उनके मन में अपने साथ ही अपने न रहने पर अपने बच्चों के भविष्य के प्रति चिंता रहती है।

लेकिन क्या आपको पता है कि LIC full form क्या है? इसकी स्‍थापना कब हुई? इसका ध्येय वाक्य क्या है? हम आपको इससे जुड़े हुए हर पहलू की जानकारी मुहैया कराएंगे-

LIC full form in Hindi

LIC की फुल फार्म – Life Insurance Corporation

LIC in Hindi

यानी लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन है।

इसे हिंदी में जीवन बीमा निगम भी पुकारा जाता है। इसकी टैग लाइन ‘जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी’ बेहद मशहूर है। यह टैग लाइन इसलिए रखी गई है, क्योंकि अगर व्यक्ति जीवित रहता है तो सारा पैसा प्लान या पालिसी मैच्योर होने यानी अवधि पूरी होने के बाद उसे मिल जाता है।

और अगर किसी कारणवश उसकी मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में बीमे की पूरी राशि उसके घरवालों को मिल जाती है।

कई केस में तो ऐसा भी देखा गया है कि LIC के जरिये ही परिवार के मुखिया के न रहने पर उसके बच्चों की पढाई-लिखाई संभव हो सकी।

ये भी जाने

LIC की शुरुआत की जानकारी

LIC की शुरुआत एक सितंबर, 1956 को हुई थी। यह दरअसल, इंसान को उसकी जिंदगी की हिफाजत के लिए बीमा मुहैया कराती है। LIC के तहत कई तरह की बीमा योजनाएं हैं। मसलन एलआईसी टर्म प्लान, एलआईसी लाइफ इंश्योरेंस स्कीम, एलआईसी लाइफ इंश्योरेंस प्लान, एलआईसी लाइफ इंश्योरेंस पालिसी, एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लघन, एलआईसी हेल्‍थ आदि।

एक तयशुदा अवधि के बाद एक तय प्रीमियम के जरिये व्यक्ति धीरे-धीरे भुगतान करता है।

जब भी कोई मुश्किल आती है तो वह इस राशि को निकाल सकता है। इस पर उसे ब्याज मिलता है। उसके न रहने पर उसके नामिनी या नामांकित व्यक्ति को क्लेम के जरिये सारी राशि मिल जाती है।

LIC कहाँ कहाँ है?

LIC का कारोबार 15 से ज्यादा देशों में फैला है। इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है। पुराने लोग ज्यादातर आज भी LIC को तरजीह देते हैं। कुछ समय पहले एलआईसी ने ऐसे लोगों के लिए विशेष योजना चलाई थी, जिन्होंने कुछ किश्त देकर प्रीमियम भुगतान नहीं किया। और सालों गुजर गए। ऐसे लोगों को कुछ छूट देकर फिर से पालिसी को चलाने के लिए कहा गया।

LIC के फायदे क्या है?

LIC कराने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इसके जरिये इन्कम टैक्स में भी छूट मिलती है। कई नौकरीशुदा लोग तो बचत और इन्कम टैक्स छूट पाने के लिए भी LIC लेते हैं। अन्य बीमा योजनाओं से यह जीवन सुरक्षा के नजरिये से अलग है। समय के साथ कदमताल करते हुए कई नई योजनाएं भी अपने ग्राहकों के लिए एलआईसी समय-समय पर लेकर हाजिर होता रहता है।

ये भी जाने

 

LIC पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की LIC क्या है, LIC कहाँ कहाँ है, LIC की शुरुआत, LIC के फायदे और LIC full Form in Hindi के बारे में।

हमे कमेंट में बताये की आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी? कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: