LCD full form – MLC क्या है?

एलसीडी आजकल ज्यादातर घरों में हैं। एंटरटेनमेंट के लिए पहले अधिकांश घरों में टीवी होता था, लेकिन बाद में टीवी की जगह एलसीडी ने ले ली। अब टीवी गुजरे जमाने की बात हो गई है। बहुत कम घरों में भारी-भरकम वजन वाला टीवी नजर आता है। ऐसे परिवार जो गरीबी से दो-चार हों, केवल वही टीवी की तरफ रुख करते हैं, वह भी ऐसे लोगों से लेना पसंद करते हैं, जो एलसीडी आ जाने के बाद अपना टीवी सस्ते में देने को तैयार हों।

कुछ लोग तो पुराने टीवी को बांधकर रख देते हैं, केवल इसलिए क्योंकि वह या तो किसी की शादी में आया हुआ सामान होता है, या फिर उससे किसी की निजी यादें जुड़ी हों। हम आपको आज LCD full form के साथ ही इसके फायदे-नुकसान समेत दूसरे पहलुओं पर भी जानकारी देंगे-

LCD full form in Hindi

LCD की फुल फार्म होती है – Liquid crystal display

LCD in Hindi – लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले।

LCD क्या है?

LCD भी टीवी का ही एक प्रकार है। यह वजन में हल्की होती है। इसकी स्क्रीन फ्लैट होती है। यह फ्लैट पैनल डिस्पले टेक्‍नोलाजी फालो करती है। इसकी पिक्चर क्वालिटी बेहतर होती है। बिजली भी कम कंज्यूम करती है।

ज्यादा हीट भी पैदा नहीं करती। स्क्रीन लाइट को रोकने या उसे गुजरने देने के लिए लिक्विट क्रिस्टल के लाइट-मॉड्यूलिंग गुणों का इस्तेमाल करती है. इनमें से हर क्रिस्टल ईमेज का नन्हा टुकड़ा तैयार करता है और एक साथ मिलकर एकदम स्पष्ट ईमेज बनाता है। क्रिस्टल को आमतौर पर पिक्सल कहा जाता है। बिजली के करंट को घटाकर या बढ़ाकर इस ईमेज के कलर और ट्रांसपेरेंसी को बदला जा सकता है।

ये भी जाने

LCD किसने बनाया?

LCD का निर्माण एक बिजली इंजीनियर जार्ज एच हेलमियर ने किया था। उन्होंने 60 के दशक में टीवी में कुछ बदलाव करके स्क्रीन डिस्पले बनाने की सोची। इसमें क्रिस्टल का इस्तेमाल किया और डिस्‍प्ले तैयार कर दिया। एलसीडी टेलीविजन कैथोड रे ट्यूब (सीआरटी यानी टीवी) से पतली और हल्की होती है।

आपको यह भी बता दें कि अक्सर LCD की स्क्रीन के बारे में यह प्रचार होता है कि यह प्लाज्मा टेलीविजन से मजबूत है, लेकिन ऐसा भी नहीं है। जब पिक्सल स्क्रीन की परतों के बीच फंस जाती है तो वे आपकी स्क्रीन पर काला धब्बा बनाते हैं, जिन्हें हटाना बेहद मुश्किल होता है और इनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। एलसीडी डिस्पले में रेड, ग्रीन और ब्‍लू कलर का इस्तेमाल किया जाता है।

LCD के फायदे क्या है?

LCD का इस्तेमाल केवल टीवी ही नहीं, मानिटर समेत दूसरे उपकरणों में भी किया जाता है। बस यह है कि इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। आजकल LCD से भी बढ़कर लोग LED का भी इस्तेमाल करने लगे हैं। इसकी पिक्चर क्वालिटी तो दमदार होती ही है, इसकी लाइफ भी ज्यादा होती है। LED भी LCD वाली तकनीक पर ही आधारित है, लेकिन एक बड़ा अंतर यह है कि ये फ्लोरोसेंट बल्ब के स्‍थान पर बिजली वाले डायोड से जलते हैं। ये बल्ब अपेक्षाकृत छोटने होने पर भी फ्लोरोसेंट से अधिक दमदार होते हैं।

ये भी जाने

LCD पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना LCD क्या है, LCD किसने बनाया, LCD के फायदे और LCD full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: