कियोस्क बैंकिंग क्या है?

कियोस्क बैंकिंग का Business ऐसा है जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं तथा इसके माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी कियोस्क बैंकिंग शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है तो आप परेशान ना हो क्योंकि आज के इस Article में हम आपको कियोस्क बैंकिंग से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं। इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि कियोस्क बैंकिंग क्या है?

कियोस्क बैंकिंग क्या है?

कियोस्क बैंकिंग को अगर “छोटा बैंक” कहा जाए तो कहीं से ग़लत नहीं होगा। दरअसल कियोस्क बैंकिंग सेंटर से वो सभी काम किये जा सकते हैं जो कि एक Bank से किये जाते हैं। कियोस्क बैंकिंग से आप पैसे निकालने के साथ ही यहाँ से आप किसी के भी बैंक खाते में पैसा डाल भी सकते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य सभी काम जो कि बैंक से होता है वो सभी यहाँ पर संभव है।

कियोस्क बैंकिंग RBI द्वारा शुरू की गई हैं एक ऐसी व्यवस्था है जो कि भारत के ग्रामीण इलाकों में या फ़िर उन Areas में Bank की सुविधा पहुँचाने का काम करता है जहाँ पर किसी Bank की Branch नहीं खोली जा सकी है।

इसके लिए इन Areas में Bank का एक Center बना दिया जाता है और वहाँ पर Internet तथा Computer आदि की व्यवस्था कर के पैसे निकालने और जमा करने की सुविधा दे दी जाती है।

कियोस्क बैंकिंग की खास बात ये है कि इसके Center को कोई भी खोल सकता है। इसके लिए कोई सरकारी कर्मचारी नहीं नियुक्त किया जाता है। जिस भी Area में कियोस्क बैंकिंग का Center खोलना होता है वहीं का कोई व्यक्ति इसे Open कर सकता है। इससे ना सिर्फ़ बैंक और RBI का काम आसान होता है बल्कि Rural Area के लोगो को घर के पास में ही Bank की सारी सुविधा मिल जाती है साथ ही बहुत से लोगो को इससे रोजग़ार भी मिल जाता है

कियोस्क बैंकिंग कैसे काम करता है?

कियोस्क बैंकिंग खोलने वाले व्यक्ति को अपने Center पर लोगों का Zero Balance Bank Account खोलने होते हैं। इस Process में उन्हें Customer का Fingerprint तथा अन्य ज़रूरी Information लेकर Bank को भेजना होता है।

इसके बाद जब Bank द्वारा इस Account को Approve कर दिया जाएगा तभी वो व्यक्ति कियोस्क बैंकिंग के Center से सभी तरह के Banking Service का लाभ उठा सकता है।

कियोस्क बैंकिंग Center पर किसी भी व्यक्ति द्वारा पैसे निकालने और जमा करने की एक Limit निर्धारित की गयी है।

  • इसके अनुसार एक दिन में किसी भी खाते में अधिकतम 50,000 रुपये ही जमा कराए जा सकते हैं।
  • वहीं एक दिन में 10,000 से अधिक की राशि आप कियोस्क बैंकिंग Center से नहीं निकाल सकते हैं।

इससे अधिक की जमा तथा निकासी के लिए आपको Bank के Branch में Visit करना पड़ेगा।

कियोस्क बैंकिंग के फ़ायदे? 

कियोस्क बैंकिंग का सबसे बड़ा फ़ायदा उन लोगो के लिए है जिनके यहाँ से बैंक थोड़ी दूर पर स्थित है। वो लोग कियोस्क बैंकिंग Center पर आकर बैंक से जुड़े सारे काम कर सकते हैं। कियोस्क बैंकिंग किसी भी बैंक के लिए एक Branch के रूप में काम करता है।

ग्रामीण इलाकों में बैंक की सुविधा पहुँचाने के लिए कियोस्क बैंकिंग की शुरुआत वाक़ई में RBI और सरकार का काफ़ी सराहनीय क़दम है।

  • कियोस्क बैंकिंग से उन लोगो को भी बैंक की सुविधा मिली जिनके यहाँ पर बैंक की ब्रांच नहीं है।
  • इससे बैंको में लगने वाली लम्बी लाइन भी कम हुयी है।
  • इससे बैंकों को भी काफ़ी फ़ायदा हुआ है। कियोस्क बैंकिंग के ज़रिए बैंक में Customer की संख्या काफ़ी बढ़ी है।
  • कियोस्क बैंकिंग के जरिये लोगो को रोजग़ार भी मिला है। कोई भी व्यक्ति कियोस्क बैंकिंग के Center को खोलकर आसानी से पैसे कमा सकता है।

कियोस्क बैंकिंग का का काम कैसे शुरू करें?

कियोस्क बैंकिंग एक ऐसा बैंकिंग Sector है जो कि आम लोगो के लिए भी रोजग़ार के अवसर उपलब्ध करवाता है। ऐसे में आप भी अगर चाहे तो कियोस्क बैंकिंग का center खोलकर लोगों को सुविधाएं देने के साथ ही ख़ुद भी पैसे कमा सकते हैं। कियोस्क बैंकिंग खोलने के लिए RBI द्वारा कुछ नियम भी बनाये गए हैं जिसे Follow करने वाला व्यक्ति ही इसे खोल सकता है। ऐसे में आइये इन नियमों को भी जान लेते हैं।

कौन खोल सकता है कियोस्क बैंकिंग Center?

कियोस्क बैंकिंग Center वही व्यक्ति खोल सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो.

इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखा गया है। अगर आप 12th पास हैं और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आप कियोस्क बैंकिंग खोलने के लिए Apply कर सकते है। इसके साथ ही आपके पास Computer, Printer, Internet तथा कम से कम 200 वर्गफुट की जग़ह भी होनी चाहिए। आप चाहें तो किराए पर दुकान लेकर भी इसे शुरू कर सकते हैं।

वहीं जिन लोगों ने पहले से ही ग्राहक सेवा केन्द्र खोल रखा है वो उसी जग़ह पर कियोस्क बैंकिंग भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको RBI से बैंक मित्र बनने के लिए Apply करना होगा। ग्राहक सेवा केन्द्र वाले व्यक्तियों के लिए इसे खोलना और आसान होता है।

कैसे शुरू करें कियोस्क बैंकिंग का काम?

कियोस्क बैंकिंग का Center खोलने के लिए आप उस Bank के Nearest Branch से सम्पर्क करें जिस Bank की सुविधा आप कियोस्क Banking के ज़रिए देने वाले हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसके लिए Online Apply भी कर सकते हैं।

विभिन्न बैंको के कियोस्क बैंकिंग का Center खोलने के लिए मदद करने वाली अलग-अलग Website बनायी गयी है। आप वहाँ पर Visit कर इससे जुड़ी सारी Information ले सकते हैं। कियोस्क बैंकिंग शुरू करने के लिए इन websites पर जाकर आप Online Apply कर सकते हैं-
Bank Of Baroda तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की कियोस्क बैंकिंग Center खोलने के लिए –

इनमें से किसी भो Link को खोलकर आप कियोस्क बैंकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।
यहाँ पर आपको ये भी बता दें कि कियोस्क बैंकिंग खोलने के लिए Apply करते समय आपको संबंधित बैंक में कुछ Important Document भी जमा करना पड़ता है।

कियोस्क बैंकिंग खोलने के लिए जरूरी Document 

  • 2 पासपोर्ट Size फ़ोटो
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र (आधार, वोटर कार्ड आदि)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • दुकान का पता और Address Proof (जहाँ पर आप कियोस्क बैंकिंग खोलना चाहते हैं)

ये सभी Document लेकर आप Bank में जाकर कियोस्क बैंकिंग के लिए Apply कर सकते हैं। एक बार आपको जब Bank से Permission मिल जाये तो आप कियोस्क बैंकिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

जब बैंक द्वारा आपको कियोस्क बैंकिंग शुरू करने के लिए Permission दी जाती है तो आपको वहाँ से कुछ मशीन भी Provide करायी जाती है। इस मशीन की मदद से ही आप लोगों के Fingerprint लेकर Bank तक सारी Detail पहुँचा पाएंगे। वहीं इसके लिए Computer, Printer तथा Internet की व्यवस्था आपको ख़ुद से करनी होगी।

कहाँ पर शुरू करें कियोस्क Banking का काम?

किसी भी Business को सफ़ल बनाने के लिए उसका Place बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। ऐसा में आप अगर किसी भी Business को शुरू कर्म करने जा रहे हैं तो उसके लिए आप स्थान का निर्धारण करने के लिए काफ़ी सोच-विचार कर लें।

अगर बात की जाए कियोस्क बैंकिंग के लिए स्थान की तो आपको इसे भारत के Rural Area में ही शुरू करना चाहिए जहाँ पर Bank अभी तक ठीक से नहीं पहुँच पायी है। इसके साथ ही आप उस Area में कियोस्क बैंकिंग को शुरू कर सकते हैं जहाँ से किसी Specific Bank का Branch काफ़ी दूरी पर हो।

इससे अधिक लाभ कमाने के लिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप इसें Market और Bank से दूर किसी क़स्बे आदि में खोलें। ऐसी जगहों पर आपको इसके लिये ज़्यादा ग्राहक मिलेंगे।

कियोस्क Banking के लिए कौन सा Bank है बेहतर?

कियोस्क बैंकिंग के तहत लगभग हर Bank के Outlets खोले जा सकते हैं। लेकिन अगर बात की जाए इसके लिए सबसे बेहतर बैंक की तो वो है State Bank Of India.

साल 2011 में SBI द्वारा किए गए एक समझौते के तहत SBI के Outlets भारत के सभी जगहों पर खोले जा सकते हैं जहाँ पर SBI के Bank से जुड़ी सारी सुविधाएं लोगो को दी जाएंगी।

SBI इस समय भारत के सबसे बड़े Bank के रूप मे जाना जाता है। इसके ग्राहक भी अन्य बैंकों की तुलना में हर जग़ह पर सबसे अधिक है। इसके साथ ही इसके कियोस्क बैंकिंग सेंटर से अन्य बैंकों की तुलना में कमाई भी अधिक होती है। ऐसे में SBI के कियोस्क Banking Center को सबसे बेहतर माना गया है।

कियोस्क बैंकिंग से होने वाली Income?

सभी बैंक कियोस्क बैंकिंग Open करने वाले व्यक्तियों को अलग-अलग Commission देते हैं। बैंक की विभिन्न सुविधाओं को Customer तक पहुँचाने के लिए बैंक के द्वारा अलग-अल कमीशन Rate निर्धारित किया गया है। ये Rate विभिन्न बैंको के लिए अलग-अलग हो सकता है।

कियोस्क Banking की कमाई इस बात पर ज़्यादा निर्भर करती है कि आप कितने लोगों तक बैंक की सुविधाएं पहुँचा रहे हैं। जितने अधिक Customer आपके कियोस्क बैंकिंग Center पर आएंगे आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक बढ़ेगी।

कियोस्क बैंकिंग के लिए इस समय SBI द्वारा सबसे ज़्यादा कमीशन दिया जाता है। अगर आप अपने कियोस्क बैंकिंग Center से एक Saving Account खोलते हैं तो इसके लिए आपको SBI के द्वारा 10 रुपये का कमीशन दिया जाएगा। वहीं प्रत्येक ग्राहक द्वारा की जाने वाली जमा और निकासी के लिए आपको 0.5 प्रतिशत का कमीशन दिया जाता है।

ऐसे में आप कियोस्क बैंकिंग सेंटर खोलते समय बैंक का चुनाव सावधानी से करें। आपके क्षेत्र में जिस बैंक के ग्राहक ज़्यादा हो तथा जो बैंक आपको ज्यादा कमीशन दे रहा हो उसी कियोस्क बैंकिंग सेंटर की शुरुआत आप करें।

बैंक द्वारा दिये जाने वाले कमीशन और आपके सेंटर पर आने वाले ग्राहकों की संख्या के अनुसार आप इससे होने वाली कमाई का अनुमान लगा सकते हैं। साधारणतः एक कियोस्क सेंटर से आप महीनें भर में आसानी से 10-15 हज़ार रुपये तक कमा सकते हैं।

कियोस्क बैंकिंग पोस्ट पर हमारी राय

कियोस्क बैंकिंग घर बैठे पैसे कमाने का एक बेहतरीन Platform है। जो लोग ग्रामीण क्षेत्रो से आते हैं तथा जिनके यहाँ से Bank काफ़ी दूरी पर है वो कियोस्क बैंकिंग की शुरुआत कर सकते हैं। Rural Area के लोगों के लिए एक बेहतरीन Business Idea है।

हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट कियोस्क बैंकिंग क्या है और कियोस्क बैंकिंग से पैसे कैसे कमाए कैसी लगी?
कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply