JCB full form – JCB क्या है?

JCB की फुल फार्म – Josephy Cyril Bamford

अगर आप पहाड़ी इलाकों से होंगे तो आपने देखा होगा कहीं पहाड़ गिरता है तो मलबा हटाने के लिए जेसीबी मशीन लगाई जाती है। कुछ लोग उसे ‘पीला पंजा’ तो कुछ ‘धरती तोड़’ भी बुलाते हैं। अगर आप पहाड़ी इलाकों से नहीं हैं तो भी आपने सड़क बनाते हुए या कोई इमारत ढहाते हुए जेसीबी मशीन को काम पर लगा देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि JCB full form क्या है? इसे कितने देशों में बेचा जाता है? तो हम आपको बताते हैं JCB के मतलब और इसकी खूबियों के बारे में-

JCB full form in Hindi

JCB की फुल फार्म – Josephy Cyril Bamford

आपको यह भी बता दें कि JCB को यह नाम इसके बनाने वाले या यूं कहें कि संस्थापक Joseph Cyril Bamford से मिला। पूरी दुनिया में इसे इसी नाम से पुकारा जाता है। स्‍थानीय भाषा में इसके आधार पर लोग अलग-अलग नाम निकाल लेते हैं।

JCB की कितनी फैक्ट्री है?

JCB बनाने वाली कंपनी का मुख्यालय रोजेस्टर, यूके में हैं। इसकी दुनिया में 20 से ज्यादा फैक्ट्रियां हैं। यहां बनने वाली मशीनें दुनिया के डेढ़ सौ से ज्यादा देशों में बेची जाती है। यह लगभग 300 प्रकार की मशीनें बनाती है।

ये भी जाने

JCB के फायदे

JCB की मशीनों का उपयोग भारत में भी खूब होता है। खास तौर से भारी कामों में। चाहे निर्माण का काम हो, चाहे खेती का काम हो। जो काम इंसानी वश में नहीं, वहां जेसीबी हाजिर है। पहाड़ी इलाकों में जहां सड़क पर मलबा आना रोज का काम है, वहां जेसीबी के बगैर काम चल ही नहीं सकता। मौसम के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में जेसीबी की मौजूदगी अनिवार्य है।

मलबे को हटाने का सारा जिम्मा इसके भारी पंजों पर ही होता है। इसके अलावा नदियों में खनन के काम में भी बड़े पैमाने पर इसका प्रयोग किया जाता है। नदी-नाले की सफाई मसलन सिल्ट उठाने में भी जेसीबी काम आती है। पत्‍थर तोड़ना, मिट्टी हटाने जैसे काम इसके जरिये आसानी से होते हैं। कुछ कंपनियां अपनी जेसीबी खरीदकर उन्हें किराए पर देने का भी काम करती हैं।

पहाड़ी राज्यों में JCB के काम

आपको यहां बता दें कि उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्यों में JCB का काम सबसे अहम हो जाता है। यहां मौसम की मार या कहिए कि मौसम खराब होने की वजह से अक्सर नेशनल हाईवे प्रभावित होते हैं। विभिन्न राज्यों के पर्यटक या यात्री फंस जाते हैं।

ऐसे में रास्ता खोलने का काम जेसीबी के हवाले होता है। पीडब्‍ल्यूडी यानी लोक निर्माण विभाग की रोड एंड बिल्डिंग विंग के कर्मचारी इन्हीं मशीनों के जरिये उनके रास्ते साफ करते हैं। अगर यहां जेसीबी प्रयोग न की जाए तो फिर सड़कें, रास्ते खुलने के लिए केवल मौसम के साफ होने का ही इंतजार किया जा सकता है। ऊंचाई वाले इलाकों में अक्सर बर्फबारी के मौसम में बर्फ हटाकर रास्ते साफ करने का काम भी जेसीबी ही के कंधों पर होता है।

ये भी जाने

JCB पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना JCB क्या है, JCB के kaam,और JCB full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: