JAVA full form in Hindi – JAVA language किस काम आती है?

JAVA full form – Just another Virtual Accelerator

JAVA एक Computer Language का नाम है। JAVA को Computer का Programming Language भी कहा जाता है। JAVA का Use Computer की Programming के लिए किया जाता है। अक्सर लोगो को JAVA के बारे में इतनी ही जानकारी होती है। इसलिए लोग JAVA full form तथा इससे जुड़ी अन्य Information को भी जानने का प्रयास करते हैं।

इसीलिए आज के इस Post में हम आपको JAVA से जुड़ी सारी Important Information देने वाले हैं। आइये इसकी शुरुआत करते हैं JAVA के नाम से।

JAVA full form in Hindi

अक्सर लोग JAVA का फुलफॉर्म जानने का प्रयास करते हैं। लेकिन आज हम आपको यहाँ पर बता दे कि JAVA एक नाम है तथा इसका Officially कोई फुलफॉर्म नहीं होता है। हालाँकि लोगों द्वारा इसका Full form बना लिया गया है। तो आइए जानते हैं कि लोगो ने JAVA का क्या Full form Define किया है?

JAVA फुलफर्म – Just another Virtual Accelerator

JAVA in Hindi – जस्ट एनादर वर्चुअल एक्सलरेटर

JAVA को Computer Programming के लिए सबसे अच्छा Language माना जाता है। साल 2016 के एक Survey के मुताबिक़ JAVA पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा Use की जाने वाली Programming Language है। इस समय इसके लगभग 90 लाख से भी ज़्यादा User है। Computer के किसी Program को Design करने के लिए JAVA को सबसे सरल तथा User Friendly Language माना जाता है।

JAVA का नाम कैसे चुना?

JAVA Language को पहले OAK नाम से जाना जाता था। OAK एक पेड़ का नाम है जो कि James Gosling के Office के बाहर लगा हुआ था। इसी पेड़ के नाम पर ही JAVA को OAK के नाम से जाना जाता था। बाद में इसका नाम बदलकर OAK से JAVA कर दिया गया। दरअसल JAVA एक प्रकार की Coffee का नाम है। इसी Coffee के नाम पर ही JAVA का नाम पड़ा है। इसीलिए JAVA के LOGO पर भी Coffee का Symbol दिखायी पड़ता है।

हमने JAVA के बारे में जानकारी तो ले ली अब आइये हम आपको JAVA की History में ले चलते हैं। यहाँ से हम जानेंगे कि JAVA Language की शुरुआत कैसे हुई? तथा JAVA के Founder कौन है?

History of JAVA?

असल मायने में JAVA की शुरुआत साल 1991 में James Gosling द्वारा की गई थी। James के साथ ही Mike Sheridan तथा Ptrick Naughton को भी JAVA को शुरू करने का श्रेय जाता है। इन तीनों ही दोस्तों ने सबसे पहली बार JAVA की शुरुआत की थी, लेकिन शुरुआत के JAVA का Use टेलीविज़न के केबल Network के लिए बनाया गया था। लेकिन उस समय JAVA काफ़ी High Standard का Programming हुआ करता था जिस वज़ह से इसको टेलीविज़न में Implement नहीं किया जा सका।

JAVA को साल 1995 में Sun Microsystem कम्पनी द्वारा Launch किया गया था।

बाद में साल 1996 में Sun Microsystems Company द्वारा JAVA के पहले Version Java 1.0 को को आम Public के लिए Launch किया गया ताकि लोग इस Language द्वारा Programming कर सके। उस समय JAVA का Slogan हुआ करता था- ‘WORA’

WORA का अर्थ था – Write Once Run Anywhere’

यानी कि आप किसी Program को JAVA Language की मदद से सिर्फ़ एक बार तैयार करिये और फ़िर किसी भी जग़ह पर और कितनी भी बार आप उस Program को Use कर सकते हैं।

इसके बाद धीरे-धीरे JAVA का Updated Version Market में आता रहा और JAVA Programming के लिये सबसे Popular Language बन गया।

जब सर JAVA Launch हुआ है तब से लेकर अब तक इसके 12 Updated Version Launch किये जा चुके हैं। JAVA के प्रत्येक Version में इसे और अधिक सरल और user friendly बनाने का प्रयास किया गया है।

दोस्तों हमने JAVA से जुड़ी लगभग सारी Information तो ले ली अब इसी क्रम आइये ये भी जान लेते है कि JAVA का Use कहाँ -कहाँ पर किया जाता है।

Use of JAVA

JAVA का इस्तेमाल लगभग सभी Application Software बनाने में किया जाता है। हमारे Computer तथा Smartphone में चलने वाले सभी Application को JAVA Language द्वारा ही Develop किया जाता है। JAVA का Use सभी तरह के Mobile तथा Computer Application बनाने में किया जाता है। हम अपने Smartphone में जितने भी अलग-अलग तरह के Application चलाते है वो सभी JAVA द्वारा ही बनाये जाते हैं।

Phone में चलने वाले विभिन्न Social Networking Sites के App, सभी तरह के Payment Application, इसके साथ ही बहुत से Game भी JAVA द्वारा ही Design किये जाते हैं।

JAVA पोस्ट पर हमारी राय

इस समय JAVA सबसे लोकप्रिय तथा सबसे User Friendly प्रोग्रामिंग Language के रूप में जाना जाता है। दुनिया भर के Software Developer तथा Programmer किसी भी Application को Develop करने के लिए सबसे अधिक JAVA Language को ही महत्व देते हैं।
इस पोस्ट में हम ने जाना JAVA क्या है, किस काम आती है और JAVA full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: