ITI full form – ITI क्या है और कैसे करे?

ITI full form and its details in Hindi – किसी देश के Development के लिए जितनी जरूरत बड़े Engineers तथा Scientist की होती है उतनी हो जरूरत छोटे- छोटे Technicians की भी होती है, जो कि Development Work में एक Important Role निभाते हैं। Development Work में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ये Technicians, आईटीआई (ITI) और डिप्लोमा जैसे Course की पढ़ाई कर के ही तैयार होते हैं।

इसी क्रम में आज हम आपको एक ऐसे ही महत्वपूर्ण Corse या पढ़ाई ITI के बारे में बताने वाले हैं। दोस्तों, आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि ITI का फुलफॉर्म क्या होता है।

ITI full form in Hindi 

ITI का फुलफॉर्म- Industrial Training Institute

ITI का फुल फॉर्म हिंदी में – औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

एक Nation के Development में जितनी महत्वपूर्ण भूमिका एक Engineer, Scientist और Doctor निभाते है उतनी ही महत्वपूर्ण भूमिका एक Mechanic और Technician भी निभाता है, इसी बात के Base पर भारत मे ITI की शुरुआत की गयी है। जिसका उद्देश्य Youth को Industrial Training देकर उन्हें Job के लिए Eligible बनाने के साथ ही देश को Development की राहमे आगे बढ़ना भी है।

ITI क्या है?

आईटीआई (ITI) भारत सरकार के Skill Development And Entrepreneurship Ministry (श्रम एवं नियोजन मंत्रालय) द्वारा चलाया जाने वाला Course है। इसमें Student को विभिन्न Industry में काम करने की Training दी जाती है। Students को अलग-अलग Type की Industry में काम करने के लिए अलग- अलग Trade में Admisson लेकर अपनी Training पूरी करनी होती है।

ये भी जाने – GPS क्या है कैसे काम करता है?

1-2 साल के Duration के इस Course में Students को Industry से जुड़े Maintainence Work की पूरी जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही उन्हें इन Works को करना भी सिखाया जाता है।

कब शुरुआत हुयी ITI की शुरुआत?

– भारत को आज़ादी मिलने के बाद देश को विकास के रस्ते पर तेज़ी से आगे बढ़ाने के लिए Technician और Mechanic की बहुत आवश्यकता थी। इसी वज़ह से सन 1950 में भारत मे ITI Courses की शुरुआत की गयी। जिसका उद्देश्य भारत के Youths को Training दे कर उन्हें Job लेने के काबिल बनाने के साथ ही देश के Development को भी Spead देना था। इस समय पूरे भारत में कुल 13105 ITI कॉलेज मौजूद हैं। जिनमें से 2293 Government ITI कॉलेज और 10812 Private ITI कॉलेज है।

कौन कर सकता है ITI?

ITI कोर्स करने के लिए कोई Maximum Age Limit नहीं निर्धारित की गयी है। लेकिन ITI में Admission लेने के लिए Candidate का 8वीं पास होना आवश्यक है। कोई भी व्यक्ति जो कि Class 8th तक कि पढ़ाई कर चुका हो वो ITI में Admisson लेकर अपनी Industrial Training पूरी कर सकता है।

ये भी जाने – EWS क्या है?

कैसे ले ITI में Amdisson?

दोस्तो अन्य Engineering Courses में Admisson लेने की तुलना में ITI में Admisson लेना उतना Tough नहीं है। अगर आपको ITI में Admisson लेना है तो आपको Indian Government द्वारा लिए जाने वाले इसके Entrance Exam को पास करना होगा। इस ITI Entrance Exam को देने के लिए Candidate का कम से कम 8वीं पास होना जरूरी है। इस Entrance Exam के Marks की Merit के अनुसार ही आपका चयन ITI के Government College में होता है। इसके अलावा अगर आप ये Entrance Exam नही देना चाहते है तो भी आप किसी Private ITI College में Direct Admissom भी ले सकते हैं।

ITI में Admisson लेते समय आपको खुद के Intrest के Field के अनुसार Trade का भी Selection करना होता है। Selected Trade के अनुसार ही आपको उससे Related Industry की Training दी जाती है।

ITI करने के फ़ायदें?

ITI करने के फ़ायदें को आप इस बात से समझने कज कोशिश करिए कि, इस समय ITI का कोर्स करने के बाद किसी भी Candidate को Job Search करनें की आवश्यकता नहीं होती है। Present Time में भारत सरकार द्वारा Skill India जैसी योजनाएं चलाये जाने के कारण ITI जैसे कोर्सेस की माँग काफ़ी बढ़ गयी है।

ये भी जाने – BMW कार की फुल फॉर्म क्या है?

वो Student जो कि जल्द ही अपनी पढ़ाई ख़त्म कर के Job करना चाहते हैं, उनके लिए ITI करना एक बेहतरीन Option हो सकता है। ऐसे Student कक्षा 8 तक कि पढ़ाई करने के बाद ITI में Admisson ले सकते है। 1 या 2 साल के इस ITI कोर्स को करने के बाद वो आसानी से Government Sector में या किसी Private Company में Job कर सकते हैं।

ITI के बाद क्या स्कोप है?

इसके अलावा जो Students ITI करने के बाद आगे भी Study करना चाहते है उनके लिए Polytechnic Diploma करना भी एक बहुत अच्छा Option होता है। Normally 3 साल के Polytechnic Diploma कोर्स में ITI करने के बाद सीधे ही 2nd Year यानी की Lateral Entry में Admisson मिल जाता है। जिससे कि ITI Passout Students 2 साल में ही Polytechnic Diploma पूरा कर सकते हैं।

ये भी जाने – DGP का फुल फॉर्म और DGP के काम?

दोस्तो इस तरह से अगर हम देखें तो हम कह सकते है कि याजक समय मे ITI उन युवाओं के लिए एक बेहतरीन कोर्स है जो कि कम समय मे ही पढ़ाई ख़त्म करके Job करना चाहते हैं। इसके साथ ही हमारे देश के विकास में भी ITI की काफ़ी महत्वपूर्ण भूमिका है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

जो लोग जल्दी से किसी टेक्निकल field में माहिर होना चाहते है उनके लिए ITI सबसे अच्छा ऑप्शन. हम ने अपनी तरफ से ITI full form में काफी कुछ बताने की कोशिश की है. अगर आपका कोई सवाल अब भी बाकी है तो comment में ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: