ISO full form in Hindi – ISO का काम क्या है?

ISO Full Form – International Organization for Standardization

दोस्तों ISO के बारे में अक्सर हम सभी सुनते रहते हैं। लेकिन अगर बात की जाए ISO के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही ISO का फुलफॉर्म पता होता है। इसीलिए आज के इस Article में हम आपको ISO full form बताने वाले हैं।

ऐसे में अगर आप को भी ISO का फुलफॉर्म नहीं पता तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज के इस Article में हम आपको ISO का फुलफॉर्म बताने के साथ ही इससे जुड़ी अन्य सभी Important Information देने वाले हैं।

सबसे पहले जानते हैं कि ISO का फुलफॉर्म क्या होता है?

ISO full form in Hindi

ISO का फुलफॉर्म – International Organization for Standardization

ISO in Hindi – इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फ़ॉर स्टैंडराइज़ेशन)

ISO क्या है?

ISO एक ऐसी संस्था है जो कि विभिन्न Product के लिए एक Standard तय करती है।

दुनिया भर में जितने Product बेचे जाते हैं उन सभी के लिए ISO ने एक Standard तय किया हुआ है। जब कोई भी Product ISO से Certified होता है तो इसका मतलब है कि सो वो Product ISO के अनुसार Use के लिए बिल्कुल सुरक्षित है तथा इसके Use से व्यक्ति को किसी भी तरह की कोई परेशानी नही होगी।

ISO द्वारा प्रमाणित किसी भी Product पर “ISO 9001′ लिखा होता है जो कि इस बात का Proof है कि ये Product ISO द्वारा प्रमाणित है।

दोस्तों हमने ISO के फुलफॉर्म के बारे में तो जान लिया अब आइये इसी क्रम में थोड़ा ISO की History के बारे में भी जान लेते हैं।

ये भी जाने

History of ISO

ISO की स्थापना 23 फ़रवरी 1947 को की गयी थी। ये एक Non- Governmental Organization है, इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है।

ISO के कुल 164 सदस्य है जो कि दुनिया के अलग-अलग देशों के है। ये सभी Member अपने देश को Represent करते हैं। ISO के Member की Meeting साल में एक बार होती है। प्रत्येक वर्ष होने वाले ISO की इस Meeting में सभी सदस्य मिलकर ये Decide करते हैं कि किसी भी Product के लिए क्या Standard रखा जाए।

इसके बाद दुनिया भर में बिकने वाले सभी Product, चाहे वो Food Product हो या फ़िर कोई अन्य Product सभी को इस ISO के Standard के अनुसार ही बेचना पड़ता है।

ISO पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों हम जब भी कोई Product Market से ख़रीदते हैं तो हमें उसे ISO Certified होने पर ही ख़रीदना चाहिए। क्योंकि ISO द्वारा प्रमाणित किसी भी Product की Quality अच्छी होने की गारन्टी होती है।

इस पोस्ट में हम ने जाना की ISO क्या है, ISO के काम, History और ISO full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: