IPL full form – IPL की शुरुआत की जानकारी?

IPL की फुल फार्म – Indian Premier League

वह जमाना गया, जब‌ क्रिकेट के बड़े नामों संग बल्ला भांजने या उनकी गिल्ली उड़ाने का सपना देखते-देखते जिंदगी खत्‍म हो जाती है। IPL क्या शुरू हुई, फटाफट क्रिकेट एडिशन में धमाका करने वाले छोटे शहरों के खिलाड़ियों की जिंदगी बदल गई। कल तक जिनका कोई नाम नहीं जानता था, वह क्रिकेट प्रेमियों के दिलों पर राज करने लगे।

हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे जैसे कितने ही नाम हैं, जो IPL से उभरकर सामने आए। हुआ तो यह भी कि IPL से निकलकर भारतीय क्रिकेट यानी बोर्ड आफ कंट्रोल फार क्रिकेट अर्थात बीसीसीआई की टीम में उन्होंने जगह बना ली। और हुआ यह भी कि भारतीय क्रिकेट टीम के सितारे IPL में ठीक परफार्म नहीं कर सके तो अगले सीजन में उनकी बोली कम हो गई। आज हम आपको जानकारी देंगे, IPL full form और इससे जुड़े अन्य पहलुओं की-

IPL full form in Hindi

IPL की फुल फार्म – Indian Premier League

इसे हिंदी में इंडियन प्रीमियर लीग भी पुकारा जाता है। टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट है।

IPL की शुरुआत

IPL का पहला सीजन आज से 10 साल पहले यानी 2008 में शुरू किया गया था। वह 18 अप्रैल की तारीख थी। तब IPL के पहले सीजन की विजेता टीम राजस्‍थान रायल्स थी।

ये भी जाने

IPL का format क्या है?

IPL का फार्मेट ही इसकी खासियत है। यह टी-20 टूर्नामेंट है, लिहाजा यह साफ है कि इसमें 20-20 ओवर के मैच होते हैं। यानी दोनों टीमें 20-20 ओवर खेलती हैं। अच्छी बात यह कि न केवल भारतीय खिलाड़ी बल्कि विदेशी खिलाड़ी भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

नियम यह है कि टीम में कम से कम 16 खिलाड़ी होने चाहिए। इसमें से फाइनल टीम चुनी जाती है। अंडर -19 खिलाड़ी जिन्होंने प्रथम श्रेणी या ए श्रेणी क्रिकेट में हिस्सेदारी की है, वह आईपीएल खेल सकते हैं।

IPL में खिलाड़िओं के selction का तरीका क्या है?

IPL के लिए खिलाड़ियों चयन नीलामी यानी बोली के जरिये होता है। बेस प्राइस 20 लाख रुपये है। इसके बाद उसके प्रदर्शन के आधार पर उसकी कीमत तय होती है। कई खिलाड़ियों का चयन कई बार चौंका देता है। यह भी होता है कि खिलाड़ियों को चुना जाए पर उसे खिलाया न जाए।

मसलन जम्मू-कश्‍मीर के एक खिलाड़ी को बेस प्राइस पर मुंबई इंडियंस में जगह मिली, लेकिन सीजन खत्म होने तक उसके हिस्से एक भी मैच नहीं आया। इस बार फिर जम्मू-कश्मीर के एक गेंदबाज रसिक सलाम को IPL में इंट्री मिली है, लेकिन सवाल वही है-क्या पता उसे खेलना मिलेगा या नहीं।

यह हैं IPL खेलने वाली टीमें

अभी जो टीमें IPL खेल रही हैं, उनमें राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब, सनराइज़र्स हैदराबाद मुम्बई इंडियंस, देहली डेयरडेविल्स और राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स शामिल हैं। इन टीमों की फ्रेंचाइजी अलग-अलग हिस्सेदारों के पास है।

मतलब कोलकाता नाइड राइडर्स शाहरुख खान के पास है तो मुंबई इंडियंस नीता अंबानी के पास। यह फ्रेंचाइजी पैसा लगाने के साथ ही बेहतरीन परफार्म न करने वाले खिलाड़ी को बाहर करने में भी नहीं हिचकती और अगर कोई खिलाड़ी भा जाए तो उसके लिए कई करोड़ की अदायगी भी इनके लिए बड़ी बात नहीं।

ये भी जाने

IPL पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना IPL क्या है, IPL की शुरुआत और IPL full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: