IDBI full form – IDBI बैंक की services क्या क्या है?

IDBI यानी आईडीबीआई की फुल फॉर्म है – Industrial development bank of India

आपको घर के लिए लोन चाहिए, कार के लिए लोन चाहिए या किसी सरकारी योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके पास बैंक खाता होना ही चाहिए। ऐसा शायद ही कोई हो, जो अपनी जिंदगी में कभी-न-कभी बैंक न गया हो। सरकारी के साथ ही कई प्राइवेट बैंक भी ग्राहकों की वित्तीय सुविधाओं के लिए अपनी-अपनी शाखाओं के साथ मौजूद हैं। जहां सरकारी बैंक कई योजनाएं कम ब्याज दर पर मुहैया कराते हैं, वहीं प्राइवेट बैंक लोन पर अधिक ब्याज दरें वसूलते हैं।

सरकारी यानी सार्वजनिक बैंकों की बात करें तो IDBI एक ऐसा ही बैंक है, जो ग्राहकों की वित्तीय जरूरतें पूरी करता है। लेकिन क्या आपको IDBI full form मालूम है? नहीं तो यह आप ही के लिए है-

IDBI full form in Hindi

आज हम जानेगे IDBI full form in Hindi.

IDBI full form

IDBI यानी आईडीबीआई की फुल फॉर्म है – Industrial development bank of India

IDBI in Hindi – इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक आफ इंडिया।

IDBI bank meaning

इसे भारतीय औद्योगिक विकास बैंक भी पुकारा जाता है। RBI यानी रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के मुताबिक यह देश का चौथा सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक है। अब मोबाइल वैलेट के जरिये पेमेंट सुविधा के साथ ही यह बैंक 24 घंटे बैंकिंग सुविधा मुहैया कराता है। मसलन फोन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, एकाउंट अलर्ट जैसी सभी सहूलियतें इस बैंक में उठाई जा सकती है।

ये भी जाने

IDBI की शुरुआत

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक या IDBI की स्‍थापना एक जुलाई, 1964 में हुई थी। दरअसल, यह बैंक मुख्य रूप से भारतीय उद्योगों को क्रेडिट समेत दूसरी वित्तीय सु‌विधाएं प्रदान करता है। इसका मकसद यह है कि अपने देश में अच्छे उद्यम लग सकें, औद्योगिक विकास की स्पीड तेज हो।

इसका मुख्यालय मुंबई में है। यह भी बता दें कि इसे दुनिया में दसवां सबसे बड़ा बैंक माना जाता है। एक जीनकारी के मुताबिक इसके देश और विदेश में करीब डेढ़ हजार शाखाएं और तीन हजार से अधिक एटीएम हैं। सिंगापुर और बीजिंग तक में इसका सेंटर है, जहां यह ओवरसीज बिजनेस को अंजाम देता है।

IDBI बैंक की services

कोर बैंकिंग के अलावा यह बैंक और भी सुविधा मुहैया कराता है। मसलन होम लोन, आटो लोन, पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन तो यहां से लिया ही जा सकता है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना, सुकन्या योजना के खाते तक यहां खोले जा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, प्री-पेड कार्ड अपने ग्राहकों को मुहैया कराता है। रायल एकाउंट, प्रीफर्ड एकाउंट, पावर प्लस एकाउंट में डील करता है।

इसके अलावा सेविंग्स एकाउंट, सुपर सेविंग्स एकाउंट, सुपर शक्ति (वूमेंस) एकााउंट, जुबली प्लस (सीनियर सिटीजंस) एकाउंट में भी इसकी डीलिंग है। फ्लैक्सी करंट एकाउंट के साथ ही कारपोरेट पेरोल एकाउंट की सुविधा भी यह बैंक मुहैया कराता है। इसके तहत इंपीरियल सेलरी एकाउंट, स्टार सेलरी एकाउंट, प्राइम सेलरी एकाउंट, प्राइड सेलरी एकाउंट यह अपने कस्टमर की सुविधा और जरूरत के मुताबिक मुहैया कराता है।

ये भी जाने

IDBI पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना IDBI क्या है, IDBI बैंक की शुरुआत, IDBI bank के फायदे और IDBI full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: