ICU full form – ICU का फुल form क्या है?

हम सभी ने कभी ना कभी तो आईसीयू (ICU) का नाम तो सुना ही होगा। इसके साथ ही हम ICU के बारे में ये भी जानते है कि ये Medical के Field से रिलेटेड शब्द है। लेकिन हममें से बहुत कम लोग ही ICU का फुलफॉर्म जानते हैं। क्या आप ICU Full form जानते हैं?

अगर नहीं जानते तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ ICU का फुलफॉर्म बतानें वाले है बल्कि आपको इससे जुड़ी और भी Intresting जानकारी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है कि ICU का फुलफॉर्म क्या होता है?

ICU full form in Hindi

ICU full form और ICU की सारी जानकारी हिंदी में

ICU का full form हिंदी में

ICU का Full formIntensive Care Unit (गहन चिकित्सा केंद्र)

ICU का फुलफॉर्म Intensive Care Unit होता है जिसका हिंदी में Meaning ‘गहन चिकित्सा केंद्र’ होता है। लगभग सभी Hospital में एक ICU Room बनाया जाता है। ये ICU Room हर Hospital में एक Emergency Ward के रूप में भी जाना जाता है। इस Room में किसी Patiant को तब Admit किया जाता है, जब उसकी हालत काफ़ी नाज़ुक होती है यानी कि उसकी Life खतरें में होती है।

ये भी जाने – ATM का फुल फॉर्म क्या है?

Hospital के इस ICU Room में Patiant का बड़ी सावधानी के साथ Treatment किया जाता है। इस Room में मरीज़ के इलाज़ के लिए Special Instrument के साथ ही Hospital के Specialist Doctors की टीम भी हमेशा मौजूद होती है।

ICU रूम का काम?

जब कोई व्यक्ति किसी ऐसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त होता हौ जिससे कि उसकी Life ख़तरे में होती है, तब उसे Hospital के Emergency Ward यानी कि ICU Room में Admit किया जाता है। कई Dangerous बीमारियों के साथ ही Accident वाले Case में भी अक्सर Patiant को ICU वार्ड में Admit किया जाता है। Hospital के Specialist Doctors की देखरेख में यहाँ पर Patiant का इलाज़ बहुत ध्यान से किया जाता है।

ICU के लिए ज़रूरी चीज़े

ICU Room में Patiant की जान की ख़तरे से बचाने के लिए कुछ Instruments भी मौजूद होते हैं। जैसे कि- वेंटिलेटर, फीडिंग ट्यूब, IV पम्प, Dialysis, EEG Box आदि। इन सभी Instruments का Use उन Conditions में किया जाता है जब Pataint की हालत काफ़ी Serious होती है।

ये भी जाने – India का फुल फॉर्म क्या है?

ICU की History

अगर बात करें ICU के इतिहास की तो आपको बता दे कि दुनिया मे सबसे पहला ICU Room सन 1953 में बनाया गया था। Bjorn Ibsen, जो कि यूरोप के एक Famous Doctor और Scientist रह चुके हैं, उन्होंने ही सन 1953 में Patianit के Treatment के लिए ICU Room को Design किया था। उन्होंने ही किसी एक Patiant के Treatment के लिए किसी एक स्थान पर Doctors की टीम द्वारा इलाज़ करने के System की शुरुआत की थी। जिसे की उन्होंने ‘Intensive Care Unit’ नाम दिया था।

ये भी जाने – DP क्या होता है?

इस पोस्ट पर हमारी राय

जैसे आज हम ने ICU के बारे में जाना, ICU व्ही जगह है जहाँ फिल्मो में जिस कमरे के बाहर लाल bulb लगा होता है. हमे लगता है की आपको हमारी पोस्ट ICU full form पसंद आई होगी. कोई सवाल हो तो comment में ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: