HD full form in Hindi – HD का क्या मतलब है?

HD meaning – High definition

आपने अक्सर अपने दोस्त को सुना होगा कि उसने फलां फिल्म का  HD वर्जन देखा। या वह आपको किसी भी मूवी का  HD  प्रिंट रिकमेंड करते होंगे। क्या आप भी फिल्मों के शौकीन हैं? तब तो आप जरूर फिल्मों का  HD प्रिंट देखना पसंद करेंगे। HD मतलब पिक्चर का क्वालिटी इंतजाम। पर क्या आपको पता है कि यह  HD है क्या? नहीं, मालूम। आप ही की तरह बहुत से ऐसे युवा हैं, जो इसका मतलब नहीं जानते। वह अपने तरीके से इसके अर्थ निकालते रहते हैं। उन्हें बस यह पता होता है कि यह बेहतर क्वालिटी से जुड़ा कोई मसला है। लेकिन चिंता मत करिये। हम आपको बताएंगे कि  HD full form in Hindi में क्या है और इन दिनों लोग चाहे मोबाइल हो या कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस,  HD को तरजीह क्यों देते हैं –

HD full form in Hindi

आज हम जानेगे HD full form in Hindi.

HD full form

 HD की फुल फार्म – High definition

HD in Hindi – हाई डेफिनिशन ।

उच्च संस्करण के लिए इसका ही प्रयोग किया जाता है। कुछ लोग इसे high dimension भी करार देते हैं। लेकिन मामला रिफाइन्ड और बेहतरीन क्वालिटी से ही जुड़ा है।

HD क्या है?

इस वक्त HD का जमाना है। हर कोई हर चीज का HD ही चाहता है। पहले इसे मनोरंजन तक सीमित टर्म ही माना जाता था।  लेकिन अब बात केवल HD की ही होती है। किसी को HD टीवी चाहिए होता है तो किसी को HD मोबाइल। लेकिन घर में लगाई जाने वाली टाइलें,  पेंट तक HD आ गई हैं। उनका मानना ही यह है कि HD मतलब बेहतरीन क्वालिटी।

ये भी जाने –

HD quality के फायदे?

अब बात बेहतरीन क्वालिटी की है तो फिर इसके लिए थोड़ा अधिक कीमत भी चुकानी पड़ेगी। मसलन आप यूट्यूब से कोई फिल्‍म डाउनलोड करना चाहते हैं, तो बता दें कि HD प्रिंट के लिए आपको अधिक भुगतान करना होता है। आप किसी दुकान से किसी मूवी को खरीदने जाते हैं तो डीवीडी हो या आप पेन ड्राइव में लें इसका प्रिंट आपको अगर  HD में है तो महंगा ही मिलेगा। कुल मिलाकर बेहतरीन क्वालिटी के लिए लोग इन दिनों थोड़ा-सा अधिक चुकाने को भी तैयार हैं। इससे एक बात तो तय हो जाती है कि आपको न केवल पिक्चर क्वालिटी बेहतरीन मिलेगी, बल्कि साउंड को लेकर भी क्वालिटी रिफाइन होगी। यानी आपका मनोरंजन का उम्दा इंतजाम होगा।

ये भी जाने –

HD पोस्ट पर हमारी राय

कुछ निर्माताओं ने फिल्मों को कलर करने की तर्ज पर ही उनके  HD वर्जन भी मुहैया कराए हैं। दिलीप कुमार, मधुबाला और पृथ्वीराज कपूर अभिनीत क्लासिकल फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ को ही लें। यह ब्लैक एंड व्हाइट मूवी थी। बाद में इसे कलर में दर्शकों के सामने पेश किया गया और बाद में इसका   HD वर्जन भी निकाला गया। यानी जिन दर्शकों ने यह मूवी पहले देखी है वह इसे और बेहतरीन क्वालिटी के साथ देख सकते हैं। इसी तरह कई अन्य फिल्मों का भी HD वर्जन दर्शकों के लिए मुहैया कराया गया है। तो अब आप समझ गए होंगे कि  HD के साथ जिंदगी और बेहतर बन रही है। आने वाले समय में और भी कई क्षेत्रों में  HD का नाम आपको सुनाई पड़ सकता है। तैयार रहें।

इस पोस्ट में हम ने जाना की HD quality क्या है और HD form In Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: