GSM full form in Hindi – GSM के फायदे क्या है?

GSM Full Form – Global System for Mobile Communication

दोस्तों Internet ने पूरी दुनिया में Digital क्रान्ति लाने का काम किया है। इसके साथ ही अगर ये भी कहा जाए कि अगर Internet ने Digital क्रांति की शुरुआत की है तो Mobile Phone को भी संचार क्रान्ति लाने का श्रेय दिया जाता है।

Mobile Phone की खोज़ ने हमारी इस दुनिया को ही बदलकर रख दिया है। शुरू शुरू में जब Mobile Phone आया था तब से लेकर आज तक इसमें काफ़ी परिवर्तन देखने को मिले हैं।

शुरुआत में Mobile दो तरह के आते थे।जिसे CDMA Phone तथा GSM Phone के नाम से जाना जाता था। CDMA फोन में SIM Card लगाने की जरूरत नहीं पड़ती थी लेकिन GSM Phone को चलाने के लिए उसमें एक SIM Card लगाने की आवश्यकता होती है।

हालाँकि आज के समय मे लगभग सभी Phone GSM वाले ही होते हैं जिसमें की आप अपने मनपसन्द कम्पनी का SIM Card लगाकर चला सकते हैं।

हम सभी के पास मौजूद Phone GSM वाला ही है, लेकिन अगर बात की जाए GSM full form की तो बहुत कम लोगो को ही इसका फुलफॉर्म पता होता है। तो दोस्तों अगर आपको भी GSM का फुलफॉर्म नहीं पता है तो आप परेशान ना हों क्योंकि आज हम आपको यहाँ पर GSM का फुलफॉर्म बताने के साथ ही उससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें भी बताने वाले हैं।

आइये सबसे पहले जानते हैं कि GSM का फुलफॉर्म क्या होता है –

GSM full form in Hindi

GSM फुलफॉर्म – Global System for Mobile Communication

GSM in Hindi – ग्लोबल सिस्टम फ़ॉर मोबाइल कम्युनिकेशन

GSM Technology का प्रयोग 2G नेटवर्क सर्विस Provide करने के लिए किया गया था। इस Technology का सबसे पहले Use 1991 में फ़िनलैंड में किया गया था। इसे यूरोप के लोगों ने बनाया था। जब दुनिया में 2G Mobile Network की शुरुआत हुई तो इसके लिए पर्याप्त Internet की Speed तथा Network देने के लिए एक ऐसी Technology की जरूरत हुई जिससे कि ये सही रूप से काम कर सके।

इसी लिये GSM की खोज़ की गयी और 2G Network को User के Mobile Phone तक पहुँचाया गया। GSM Technology की मदद से किसी 2G Mobile फ़ोन में 16kbps से 120kbps तक Data Transfer किया जा सकता है।

शुरू शुरू में सिर्फ़ 2G Mobile Phone को Network Provide करने के लिए शुरू किए गए GSM Technology का Use आज दुनियाभर में लगभग 2 अरब लोग कर रहे हैं। अकेले China में GSM User की संख्या 370 Milion है। जो कि दुनिया के किसी भी देश के GSM User की संख्या से अधिक है।

ये भी जाने

GSM पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना GSM क्या है, GSM के काम और GSM full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: