Google Adsense की CPC बढ़ाने का 7 Killer Tips

दोस्तों आज हम आप लोगो को बताएँगे कि Adsense की CPC को कैसे बढ़ाये। मै अभी तक ऐसे बहुत से Blogger को देख चुका हूँ, जिनके Blog पर Visitors भी आ रहे है और उसके साथ-साथ Adsense के Ads पर Click भी हो रहे है, लेकिन उसके बाबजूद भी अच्छी Income नहीं कर पाते है।

वैसे तो दुसरे देशो की अपेक्षा India में Adsense की CPC बहुत ही कम है, जिसकी वजह से India के जो भी Blogger हो वो Adsense से अच्छी Income नहीं कर पाते है। अगर आप India में रह कर भी अच्छी Income करना चाहते है तो इस केलिए आपको दिमाग तो लगाना पड़ेगा। जिससे आप भी अपने Blog के Adsense की CPC को बढ़ा सके, औए अच्छी Income कर सके। तो चलिए अब हम आपको नीचे Adsense के CPC को बढ़ाने के बारे में बताते है।

Google Adsense की CPC को कैसे बढ़ाये?

Google Adsense की CPC बढ़ाने के टिप्स हिंदी में

Google Adsense की CPC बढ़ाने का 7 Killer Tips

CPC का पूरा नाम होता है Cost Per Click इसका मतलब ये हुआ कि आपके Blog में लगे Adsense के Ads पर जो Click होता है, औए उस Click के बदले जो आपको पैसे मिलते है वो Dollar में होते है उसी को हम CPC कहते है। आप भी अपने Blog में लगे Adsense के Ads की CPC बढ़ाना चाहते है तो आपको नीचे के सभी Step को Follow करने पड़ेंगे।

1. Blog में Quality Contentऔर Keyword होना जरुरी

अगर आप अपने Blog में लगे Adsense के Ads की CPC बढ़ाना चाहते है तो आपके Blog में High Quality Content और Keywords का होना जरुरी है। जब आप अपने Blog के लिए कोई Post लिखते है और उस Post में आप जितने भी Keywors इस्तेमाल करते है उसी के हिसाब से Adsense आपके Blog पर High CPC Ads दिखाता है। इतना ही नहीं जब आपके Blog Post में Quality Content होगा। तभी Google आपके Blog Post को Search Engine में लगेया।

2. Blog पर Traffic भी अच्छी होनी चाहिए।

Blog में Quality Content और Keywords के साथ-साथ Blog पर Traffic भी बढ़िया होना चाहिए। क्योंकि Adsense Traffic के हिसाब से Ads की CPC देता है कहने का मतलब आपके Blog पर जितना Traffic होगा उसी हिसाब से Adsense के Ads की CPC भी होगी।

3. कहीं से Copy Pest न करे।

Blog में लगे Adsense के Ads की CPC नहीं बढ़ने का कारण ये भी हो सकता है कि आप अपने Blog में कोई Post Copy करके डाला हो। अगर आप ऐसा किया है तो आप उस Post को Delete कर दे। अगर आप उस Post को Delete नहीं किया तो आपके Blog में लगे Adsense के Ads की CPC कभी नहीं बढ़ेगी। उतना ही नहीं Blog में Copy किया हुआ Post रहने पर आपके Blog में लगे Adsense के Ads Dispprove भी हो सकते है। इसलिए मै आपसे कहना चाहूँगा कि Blog केलिए कोई भी Post कहीं से Copy Pest न करे।

4. Adsense के Low CPC Ads को Block कर दे।

यदि आपके Blog में लगे Adsense के Ads की CPC कम है तो उसका कारण Adsense के Ads भी हो सकते है, क्योकि Blog में लगे Adsense के Ads आपके Blog से Match खाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आप उस Adsense के Ads को Block कर सकते है। अब आप सोच रहे होंगे कि Adsense के Ads को Block करने से कही Adsense Disapproved न हो जाए। लेकिन ऐसा नहीं Adsense के तरफ से ये छुट दिया गया है कि आपको Ads पसन्द न आये तो आप उस Ads को Block कर सकते है।

5. Text Ads के साथ-साथ Image Ads भी Use करे।

मै ऐसे बहुत से Blogger को देखता हूँ कि वो अपने Blog पर Text Ads अधिक लगाते है, और Image Ads कम। लेकिन वो ये नहीं जानते है कि Text Ads के अपेक्षा Image Ads अधिक CPC देते है। यदि आप अपने Blog में Image Ads Use नहीं करते है तो मै आपसे कहना चाहूँगा कि आप Image Ads भी Use करे। ताकि आपके Blog में लगे Adsense के Ads की CPC अधिक हो।

6. Blog के Post में 3 से अधिक Ads Use न करे।

दोस्तों अगर आप अपने Blog Post में 3 से अधिक Adsense के Ads लगा रखे है तो उस Ads को Blog से हटा दे। क्योकि एक Post में 3 से अधिक Ads लगाने से Adsense के Ads की CPC कम हो जाता है। मै ऐसे से Blogger के Blog पर देख चुका हूँ जो 3 से अधिक Ads लगा रखे है। वो ये सोचकर 3 से अधिक Ads लगाते है ताकि मेरे Blog पर लगे Ads पर अधिक से अधिक Click हो और Ads की CPC भी बढ़ेंगे। लेकिन ऐसा नहीं होता है। 3 से अधिक Ads Use करने पर Adsense के Ads की CPC Low हो जाती है। मै ये भी कहना चाहूँगा कि आप अपने Blog में Adsense के Ads 4 जगह तब लगाये जब आपके Blog Post में 2500 से अधिक Word हो।

7. Adsense से कोई धोखा-धडी न करे।

कुछ ऐसे Blogger भी जो अपने Blog पर लगे Adsense के Ads पर किसी दुसरे Computer से Click करते है या अपने दोस्तों से करवाते है, लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए है। यदि आप ऐसा करते है तो आपके Blog पर Lage Adsense के Ads की CPC धीरे-धीरे कम हो जाएगी। उतना ही नहीं उसके साथ-साथ Blog से Adsense Disapproved होने का भी खतरा मंडराने लगता है। इसलिए दोस्तों मै आपसे आपसे यही कहूँगा कि आप Adsense के साथ कोई धोखा-धडी न करे।

इस पोस्ट पर हमारी राय

आपने ब्लॉग बनाया है, traffic ला रहे है तो उस से अचे पैसे कमाना आपका हक़ है.
इसके लिए आप cpc बढ़ाने के साथ दूसरे companies के ads भी दिखा सकते है.

हमे comment में बताये की आपको हमारी पोस्ट Google Adsense की CPC बढ़ाने का 7 Killer Tips कैसी लगी.

 

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

3 Comments

  1. Sunny technical July 11, 2018
    • Umair habib July 11, 2018
  2. Afreen November 9, 2018

Leave a Reply

error: