Google AdSense का approval कैसे ले 2018 में

Google Adsense का approval लेना है?

आपने वेबसाइट बनाई, मेहनत की, traffic आने लगा. अब बात आती है
पैसे कमाने की:

जब हम अपनी वेबसाइट से पैसे कमाने की बात करते है तो बहुत से option नज़र आते है, जैसे की :

  • Display advertising
  • Native ads
  • Affiliate marketing
  • CPA network
  • pop up network

हम किस तरीके का ads नेटवर्क इस्तमाल करना चाहते है, ये depend करता है. आपकी website और audience पर.

अगर informative website है तो affiliate marketing इस्तेंमाल कर सकते है, अगर कोई गेम या सॉफ्टवेयर डाउनलोड की वेबसाइट है तो CPA network अच्छा option है. और अगर news वेबसाइट है या आपकी audience इंडियन है तो display advertising ही अच्छा option है.

काफी सारे display advertising network available है जैसे की Infolinks, Chitika or Yahoo Ads तो सबसे अच्छा display advertising कोनसा है ? जवाब है
Google adsence :

Google adsence बिना किसी शक के सबसे अच्छा advertising नेटवर्क है.
नाम से ही पता चलता है की ये google का प्रोडक्ट है, जो की हमे अपनी website से पैसे कमाने में मदद करता है, उसपर ads दिखा कर.

तो चलिए बात करते है की कैसे आप Google adsence का approval कैसे ले सकते है.

Google का AdSense approval कैसे ले?

 

आइये जानके है की Google AdSense का approval कैसे ले 2018 में.

Google AdSense का approval कैसे ले

Google Adsense एक website या blog से पैसे कमाने के लिए best advertising network में से एक है। यह किसी भी अन्य advertising programs की तुलना में 90% बेहतर है।

यह publishers को हर web page के लिए highest CTR देता है। publishers, Google AdSense से रोजाना बहुत सारा revenue कमा सकते हैं। हर नए webmaster का सपना होता है अपनी website को इस ad network के साथ monetize करने का।

लेकिन unfortunately, उनमें से अधिकतर fail हो जाते हैं। adsense ने कुछ strict rules और requirements को apply किया है। अपने blog के लिए AdSense approval प्राप्त करना थोडा कठिन जरुर लगता है लेकिन, हम यह भी जानते हैं कि impossible तो कुछ भी नहीं है।

आपके लिए एक good news यह है कि यदि आप अपने blog में starting से ही कुछ basic rules को follow करते हैं, तो “new blog के साथ Google adsense Approval पाना आपके लिए सचमुच आसान हो जाएगा”।

जब मैंने पहली बार try किया, तो मैं approval पाने में fail हो गया। लेकिन, इन rules को follow करने के बाद अब मेरे पास एक approved AdSense account है।

Google Adsence Approval करने से पहले अपना blog ready करें:

Adsense moderators हमेशा उन blogs को approve करते हैं, जिन्होंने requirements को full-fill किया है।

सबसे पहले, आपको इस process के लिए अपना blog ready करना चाहिए। और फिर chek करें कि आपका blog इन सभी requirments को consider करता है| अब यहाँ कुछ basic requirements है जो adsense team द्वारा announce कि गयी हैं हैं, और हम आपको कुछ hacks and tricks भी बतायेंगे जो काम करती हैं:

example के लिए, Adsense ने अपने official page पर यह बताया है कि चीन और भारत जैसे देशों के लिए, publishers के पास कम से कम 6 महीने की site होनी चाहिए,

जो mandatory नहीं है। कई भारतीय bloggers को एक महीने पुराने domain के साथ approval मिल जाता है। केवल एक चीज है जो वास्तव में important है “Quality”.

आइए उन factors को देखें जो आपके blog को ready करेंगे।

Privacy Policy, About Us या Contact Us page add करें

यदि आप चाहते कि Google AdSense आसानी से approve हो जाए तो apply करने से पहले आपके blog पर कुछ pages होने चाहिए।
ये हैं;

  • About Us
  • Privacy policy
  • Contact Us

ये pages impression देते हैं कि आप एक professional हो। और Google policies के according काम कर रहे हो। ध्यान रखें कि privacy page भी Google AdSense की requirements में से एक है।

High-Quality Contents लिखें

Writing कि एक कहावत है “Content is King”. high-quality blog को high-quality contents से identify किया जाता है। Great contents का मतलब unique, decorated और clear content है।

हमेशा ध्यान रखें कि Google AdSense, copy paste किए हुए copyright content के साथ blog को approval नहीं देता है।

एक अच्छी तरह से optimized blog post 100% unique और 500-600 से अधिक words की पोस्ट होनी चाहिए। इसलिए, हमेशा इस limit के ऊपर ही blog post लिखें और ध्यान रखें यह unique जरुर होना चाहिए।

Blog Post को Meta Tags के साथ Optimize करें और इसे Search Engine Friendly बनाएं:

अपने unique blog post को Meta Title और Description Tag के साथ Optimize करें।

Meta tag crawler bots को बताता है कि आपका content किस बारे में है?

Adsense editorial board के लिए उन सभी websites की जांच करना possible नहीं है, जिन्होंने adsense approval पाने के लिए apply किया है।

तो, वे अपने crawler bots का use करते हैं। bots आपके blog के सभी footprint को chek करेगा।

इसीलिये आपको सुनिश्चित करना चाहिए; आपने इन tags को सही information के साथ specify किया है|

कृपया ध्यान रखें कि आपका Meta Title 69 characters के बीच होना चाहिए, और Meta Description 300 characters के बीच होना चाहिए।

पर्याप्त content या Posts का होना:

आपके हर page और category पर sufficient content या post का होना जरूरी है।

कुल मिलाकर, आपके पूरे blog पर आपके पास 15-30 blog post होनी चाहिए।

यह एक official declaration नहीं है लेकिन, मैं आप सबको कम से कम इसे recommend करता हूं। तो, आपके पास हर category, tag और page में कम से कम 3-4 post होने चाहिए।

Google adsense बताता है कि हमारे पास हर एक webpage में sufficient content होनी चाहिए इसलिए, हमें सभी pages और category में content add करने चाहिए। किसी भी content के बिना कोई blank page नहीं होना चाहिए और ये post 500-600 शब्दों की minimum length या इससे अधिक length आप बढ़ा सकते हैं|

आप जितनी अधिक length बढ़ाते हैं उतना आसनी से आप Google adsense approval प्राप्त करेंगे।

दूसरे ads नेटवर्क को बंद कर दे

google adsense पर apply करने से पहले , किसी भी दूसरे ads network जैसे की Infolinks, Chitika or Yahoo Ads को बंद कर दे.

google के moderators आपकी website को manually चेक करेंगे, अगर उनको उस में कोई दूसरा Ads नज़र आएगा तो वो आपकी वेबसाइट को approve नहीं करेंगे.

अपनी websites को जितना हो सके उतना clean दिखाए.

अगर आपने अपनी website में कोई affiliate link add किया हुआ है जैसे की hosting programs, Amazon affiliates या Clickbank का तो उसे भी जब तक वेबसाइट approve न हो, तब तक के लिए हटा दे.

एक बार आपका adsence account approve हो जाए, तो आप अपने Ads और affiliate link फिर से add कर दे.

Blog Domain कम से कम 6 महीने पुराना होना जरूरी है:

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है, भारत और चीन जैसे कुछ देशों में, AdSense के लिए apply करने के लिए 6 महीने पुराने domain की आवश्यकता है। यहां AdSense team कि तरफ से official statement है:

भारत और चीन सहित, कुछ स्थानों में publishers की site कम से कम 6 महीने पुरानी होनी चाहिए। हमने अपने advertising network की quality को सुनिश्चित करने और हमारे advertisers और existing publishers के हितों की रक्षा के लिए यह कदम उठाया है।

कुछ blog domain छह महीने से कम पुराने के होने के कारण approve नहीं हो सकते।

Google analytics कोड को वेबसाइट में डाले

google analytics का कोड अपनी website में डालने से google के Moderators को लगेगा की आप अपनी audience को लेकर सीरियस है, और analytics की रिपोर्ट से अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे है.

तो अगर आपने google analytics का account नहीं बनाया है तो, अकाउंट यहां बना ले.
और गूगल analytics का कोड अपनी website में डाल दे.

Google/Bing Webmasters पर Verification कराए

Google analytics की तरह की आपको google /Bing webmaster का verification भी करे.

Google webmaster आपको website में आने वाले error की रिपोर्ट देता रहेगा, और google पर आपकी ranking को बढ़ाने के लिए अलग अलग feature भी देगा.

Google webmaster पर register करने के लिए यह अपनी email id से register करे, और दिए हुए किसी भी option से अपनी website को verify कर दे.

Bing webmaster पर भी register करे. इन दोनों पर register होने से लगेगा, की आप search engine traffic बढ़ाने के लिए मेहनत कर रहे है.

Root Domain का उपयोग कर Apply करें:

आपको हमेशा root domain का use कर apply करना चाहिए जैसे yourdomain.com. Not blog.yourdomain.com.

Content Images का salection seriously करे:

यदि blog copyright content का use करते हैं तो Google adsense उन्हें approval नहीं देता है, copyright का मतलब उन चीजों से है, जिन्हें उनकी permission के बिना अन्य directory से copy किया गया है।

और जब हम एक  copyright image salect करते हैं तो हम हर बार गलती करते हैं। कुछ लोग सिर्फ एक image directory में जाते हैं, उनकी suitable images लेते हैं और इन्हें अपने blog पर upload करते हैं।

वो कभी check नहीं करते की उन्हें वो image use करने की permision है भी या नहीं.

web masters इस copyright law के कारण ही adsense में fail होते हैं|

एक अच्छा design और blog Structure बनायें:

blog structure आपके blog का basic structure है।

इसलिए, पक्का करें कि आपके पास एक अच्छी सी header, content area, sidebar, footer आदि हों।

हमेशा सोचें कि क्या visitors structure को पसंद करेंगे? अगर लोग इसे पसंद करते हैं, adsense निश्चित रूप से इसे पसंद करेंगे।

किसी भी blog का पहला impression blog design के साथ आता है, और आप किसी भी professional दिखने वाले templates (free or paid) को अपने blog पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Check करें कि आपका blog Google द्वारा Blocked नहीं है:

Check करें कि, आपका blog Google द्वारा blocked नहीं है क्योंकि Google AdSense आपके blog के आंकड़े (statistics) अपने search engine पर check करेंगे।

पता नही वह इसे कैसे check करते है?

आप बस Google पर “site: yourdomain.com” को search करें यदि आपको search results मिलते हैं, तो आपका blog block नहीं है लेकिन, यदि results नहीं हैं, तो इसे block कर दिया गया है।

XML Sitemap बनाए

XML sitemap से search engine को website के structure को सही से समझने में मदद होती है.

Sitemap बनाने में आपको ज़्यादा टाइम नहीं लगेगा.

XML Sitemap बनाए और सर्च engine पर submit कर दे.

फिर से google adsence के moderator को दिखाएगा की आप एक सीरियस blogger है, जो की google adsence का approval देने में मदद करेगा.

Adsense द्वारा banned content नहीं होना चाहिए:

Adsense ने directly कहा है कि, adult contents, copyright content, drug alcohol-related contents, hacking cracking contents, violent contents, weapons related contents और अन्य illegal contents को approval नहीं दिया जाएगा।

Alexa rank

google alexa rank को कितनी importance देता है. ये बात अभी भी किसी को नहीं पता.

पर अगर कसी को आपकी website के बारे में जानना है की वो कैसी है, तो सबसे पहले उसकी global rank check करना एक अच्छा ऑप्शन है.

हो सकता है गूगल के Moderator alexa रैंक को देखते हो, तो बेहतर यही है की अच्छा कंटेंट लिखे और अपनी website पर traffic लेकर अपनी alexa रैंक को ठीक करे.

Visitors count अभी तक Approval के लिए Factor नहीं हैं:

Adsense approval के लिये, visitors एक factor नहीं हैं क्योंकि आपको आपके blog की quality के आधार पर approval मिलेगा|

यह निश्चित है कि adsense moderator, visitors count को कभी भी chek नहीं करेगा। तो, visitors के बारे में चिंता न करें लेकिन, पैसे कमाने के लिए, आपके पास sufficient visitors होने चाहिए।

Google Adsense के लिए apply करना:

यदि आप उपर्युक्त सभी tips का follow करते हैं, तो आपको पहली बार में ही adsense application approval हो सकता है।

Conclusion

google adsence का approval बताता है की आप एक प्रोफेशनल blogger है.

Google उन्ही ब्लॉगर को approve करेगा, जिनका ब्लॉग structure अच्छा और content यूनिक होगा.

तो अपने content पर काम करे. आप कभी भी copy या spun ( editing software के use से ) Content से न तो adsence approval पा सकते है और न ही इस Content को google result में rank करा सकते है.

तो अपने Content पर काम करे और google adsence का approval ले.
अगर कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ ले.

2 Comments

  1. Rachit Kumar July 21, 2018
    • Umair habib July 21, 2018

Leave a Reply

error: