Gelatin powder meaning in Hindi (जिलेटिन पाउडर)

दोस्तो हम सभी ने कभी ना कभी तो जिलेटिन पाउडर का Use जरूर ही किया होगा। इसका प्रयोग Weight Loss के लिए तथा अन्य स्वास्थ्य संबंधी फायदों के लिए किया जाता है।

क्या आप जानते हैं Gelatin powder meaning in Hindi है, तथा इसे कैसे बनाया जाता है और इसके साथ ही इसके सेवन के क्या-क्या फायदे हैं।

अगर आप ये सभी बातें नहीं जानते तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि जिलेटिन पाउडर को हिन्दी मे क्या कहते हैं।

Gelatin meaning in Hindi 

Gelatin Meaning – ‘सरेस’ या फिर ‘जिलेटिन’ ही बोलते हैं

ये देखने में Colorless होती है। इसके साथ ही ये Tasteless भी होती है। Gelatin जानवरों के Skin तथा उनके Body Part से किया जाता है। इसका Use हमारे द्वारा दवाओं के रूप में, कॉस्मेटिक के रूप में और कैप्सूल आदि के रूप में किया जाता है।

ये भी जाने – Cinnamon का मतलब क्या है?

जिलेटिन के बारे में ये सभी बातें जानने के बाद अब हम आपको इसकी History बताने वाले है। आइये जानते है कि Gelatin सबसे पहली बार कब और कैसे बनाया गया था।

Gelatin History

अगर बात की जाए Gelatin की History की तो इसे बनाने की शुरुआत सबसे पहले Britain में हुई थी। सन 1400 के आस पास समय मे इसे बनाने की शुरुआत की गयी थी।उस समय इसे जानवरो के ‘Nails’ यानी कि उनके नाख़ून को उबालकर बनाया जाता था। उस समय Gelatin लोगो द्वारा सिर्फ उनके ही प्रयोग के लिए बनाया जाता था।

इसके बाद सन 1754 में ब्रिटिश द्वारा इसके Production के लिए Patent करा लिया गया। इसी साल से Gelatin का निर्माण Buissness Purpose से भी शुरू हो गया। 18वीं शताब्दी में अमेरिका के बिजनेसमैन Charles और Rose Knox ने पहली बार Gelatin के Powder का Production करना शुरू किया। तब से लेकर आज तज Gelatin Powder के रूप में ही Market में Available है।

ये भी जाने – Chia seeds का मतलब और फायदे

आज के समय मे Market में मौजूद अधिकतर Gelatin जानवरों की Skin और Bone से मिलकर बना होता है। यहाँ ओर हम आपको ये भी बता दे कि अधिकतर Gelatin में सुवर और गाय की Skin और Bone का Use किया जाता है। Gelatin का Use कई तरह की बिमारियों में Medicene के रूप में किया जाता है। इसके साथ ही इसका Use Healthy रहने के लिए भी लोगो द्वारा किया जाता है।

आइये अब जानते हैं कि Gelatin से हमें क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ मिलतें हैं।

Uses of Gelatin in Hindi

  • वज़न घटाने में फायदेमंद – Gelatin का Use लोग वजन घटाने के लिए करते हैं। इसमे कैलोरी की मात्रा कम होती है जिस वजह से ये Weight Control में रखने में काफी Helpfull होता है। Athelete द्वारा भी इसका Use वज़न घटाने के लिए किया जाता है। Gelatin में मौजूद एमिनो एसिड लाइसिन मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही Weight Control करने में भी मदद करता है।
  • हड्डियों को मजबूत करे – जैसा कि हम सभी जानते है कि Gelatin जानवरो की Skin और Bone से मिलकर तैयार किया जाता है। ऐसे में Gelatin में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आदि Minerals पाये जाते है। ऐसे में इसका सेवन हमारी हड्डियों को काफ़ी मजबूत बनाने का काम करता है।इसके साथ ही अगर आपके जोडो में दर्द होता है तब भी Gelatin आपको दर्द से राहत दिलाने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आप Gelatin पाउडर को दूध या जूस में मिलाकर रोजाना एक गिलास पी सकते हैं।
  • बालों के लिए भी फायदेमंद – Gelatin में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इस वज़ह से ये बालो को मजबूत, लम्बा बनाने के साथ ही उन्हें जल्दी पकने से भी बचाता है। जिलेटिन पाउडर को अपने शैम्पू के साथ मिलाकर बालों को धोने से इसके आपको बहुत से फ़ायदें मिलेंगे।
  • पाचन तंत्र में सुधार – जिलेटिन की मदद से आप अपना पाचन तंत्र भी सुधार सकते हैं। अगर आप भी भोजन करने के बाद उसे पचाने में दिक्कत महसूस कर रहे है तो आप भी ज़िलेटिन का सेवन करना शुरु कर दीजिए। ज़िलेटिन का सेवन आपके पेट मे अम्लीय तत्वों की मात्रा बढ़ाता है, जिससे आपकापाचन तंत्र दुरुस्त होता है। इसके साथ ही ये आपको पेट संबधी अन्य रोगों से भी बचाता है।

ये भी जाने – Black Beans in Hindi

इस पोस्ट पर हमारी राय

ज़िलेटिन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन भारत मे अधिकतर लोग इसका सेवन नहीं करना चाहते हैं क्योंकि ये जानवरो की खाल और हड्डियों से बनाया जाता है। वहीं दुनिया के अन्य देशों में जिलेटिन का सेवन लोग बड़े चाव से करते हैं।
हमे कमेंट में बताए की आपको हमारी पोस्ट gelatin meaning in Hindi कैसी लगी? कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: