EWS full form in Hindi – EWS क्या है?

EWS Full form – Economically Weaker Section

EWS के बारे में आप सभी ने सुना तो जरूर होगा, लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे जो कि इसके बारें में पूरी जानकारी रखते होंगे। इसीलिए दोस्तो आज हम आपको ना सिर्फ़ EWS full form बतायेंगे बल्कि आपको इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारी भी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है कि EWS का फुलफॉर्म क्या होता है?

EWS full form in Hindi

आज हम जानेगे EWS full form हिंदी में.

EWS full form

EWS का Full form – Economically Weaker Section

EWS का full form हिंदी में – एकॉनॉमिकॉली वीकर सेक्शन

दरअसल EWS सरकार द्वारा निर्धारित की गयी एक Category है जो कि हमारे देश मे Poverty Line से नीचें रहने वाले लोगो को Define करती है। जिन लोगो की Annual Income 1 लाख रुपये से कम होती है उन्हें सरकार EWS (ईडब्ल्यूएस) Category में रखा जाता है। इस Category वाले लोगों को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

दरअसल भारत के सभी Private स्कूलों में Admission के लिए 25% सीट EWS Category के Candidate के लिए Reserved रखी जाती है। इस 25 प्रतिशत सीट पर सिर्फ उन्ही Students को Admission मिलता है जो कि EWS कैटेगरी से Belong करते हैं।

हमारे देश के बहुत से बड़े और अच्छे Private स्कूलों के नर्सरी में भी एक बच्चे के Admission के लिए लाख-लाख रुपये देने पड़ते है। इस वजह से इन स्कूलों में गरीब बच्चों को जल्दी Admission नहीं मिल पाता है।

गरीब बच्चों की इस समस्या के समाधान के लिए ही सरकार ने EWS System की शुरुआत की। जिससे कि गरीब घर के बच्चों को भी अच्छे स्कूल में पढ़ने का और अच्छा Education प्राप्त करने का अवसर मिल सके और ग़रीबी उनके शिक्षा के राह में रुकावट ना पैदा कर सके।

सरकार अपने Survey के अनुसार लोगो की Category निर्धारित करती है। इस Survey के अनुसार अलग-अलग आर्थिक स्थिति के अनुसार लोगो को अलग-अलग Category में रखा जाता है। इस कैटेगरी के अनुसार जिन लोगो की Annual Income 1 लाख रुपये से कम होती है वो लोग EWS कैटेगरी में आते है ऐसे में उनके बच्चों की पढ़ाई का लगभग पूरा ख़र्चा सरकार उठाती है।

दोस्तो EWS के बारे में हमने इतना तो जान लिया कि ये आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाने के लिए बनाया गया है। इसके द्वारा गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने के लिए Government द्वारा आर्थिक मदद दी जाती है।
अब आइये हम आपको बताते है कि किस तरह से कोई व्यक्ति खुद को EWS Category में ला सकता है।

EWS कैसे select होता है?

EWS Category में बच्चों का Admission Private स्कूल में करवाने के लिए सबसे पहली शर्त ये है कि आपकी Annual Income 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। अगर आपकी सालाना Income 1 लाख से ज्यादा है तो आप EWS Category के लिए Apply नहीं कर सकते हैं।

अगर आपकी सालाना Income 1 लाख रुपये से कम हैं और आप EWS Category के लिए Apply करना चाहते है तो आपको इसके लिए EWS का फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म को भरने के बाद आपके Area के तहसीलदार तथा राजस्व अधिकारी द्वारा आपके घर के Survey तथा सम्पूर्ण जाँच किये जाने के बाद ही आपको EWS का Certificate दिया जाता है।

एक बार जब आपको ये Certificate मिल जाता है तब आप किसी भी बड़े Private स्कूल में अपने बच्चे को पढ़ाने में सरकार द्वारा आर्थिक मदद पा सकते हैं।

EWS कोटे से स्कूल में admission कैसे कराए?

हालाँकि इस कोटे से Admission लेने के लिए आपको उस स्कूल का पहले फॉर्म भरना होगा। इसके बाद Admission के लिए स्कूल द्वारा लॉटरी System से बच्चों का चुनाव किया जाता है। जिन बच्चों का नाम लॉटरी द्वारा निकलता है सिर्फ उन्हें ही स्कूल में Admission मिलता है और सरकार द्वारा उनकी आर्थिक मदद की जाती है।

दरअसल EWS System द्वारा Admission लेने के लिए बच्चे के नर्सरी तथा कक्षा 1 में Admission के लिए ही Apply किया जा सकता है।जब बच्चे के पढ़ाई की शुरुआत होती है तभी EWS System द्वारा Reserved सीट का लाभ उठाया जा सकता है।

इसके अलावा किसी भी Class में Admission के लिए EWS Category का फायदा नहीं होता है। ऐसे में EWS Category के through बच्चे के Admission के लिए Apply करने के लिए भी कुछ Rule सरकार और स्कूल द्वारा निर्धारित की गयी है।

EWS कोटे के लिए requirement

  • अगर आप इस Category के द्वारा अपने बच्चे का Admission नर्सरी में करवाना चाहते है तो बच्चे की उम्र 4 से 6 साल के बीच होनीं चाहिए।
  • अगर आप EWS Category के through अपने बच्चे का Admission कक्षा-1 में करवाना चाहते है तो उसकी उम्र 5-7 वर्ष के बीच होनीं चाहिए।
  • आपके बच्चें की उम्र Age Limit से कम या ज्यादा होने पर आप EWS Category के through किसी भी स्कूल में Admission के लिए Apply नहीं कर सकते हैं।

इस पोस्ट पर हमारी राय

आज हम ने जाना की क्या है EWS और इसके फायदे. वैसे तो हम आशा करते है की सब अच्छे से income करे और किसी को एब्स की ज़रूरत न पढ़े. पर फिर भी हमारे देश में बहुत सारे लोग गरीबी में ज़िन्दगी जीते है, जिनके लिए ये पोस्ट लिखी गई है.
हमे लगता है आपको हमारी पोस्ट EWS full form in Hindi पसंद आई होगी.

Leave a Reply

error: