EOD full form – EOD क्या है?

EOD का फुलफॉर्म – End of the Day

दोस्तों क्या आपने ‘EOD’ के बारे में सुना है। अक्सर आपने ये शब्द कम्पनी में काम करनें वाले कर्मचारियों के मुँह से सुना होगा। तो दोस्तो क्या आप EOD का फुलफॉर्म जानते हैं? क्या आपको पता है कि EOD का मतलब क्या होता है?

अगर आप EOD full form और मतलब नहीं जानते तो आप बिल्कुल परेशान ना हों क्योकि आज हम आपको ना सिर्फ़ EOD का फुलफॉर्म बताएंगे बल्कि इसका क्या मतलब होता है ये भी बताने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि EOD का फुलफॉर्म क्या होता है?

EOD full form in Hindi

 इस पोस्ट में जानेगे EOD के फायदे और EOD full form के बारे में.

EOD full form in Hindi

EOD का फुलफॉर्म – End of the Day

EOD meaning in Hindi – एंड ऑफ द डे

इसे हिन्दी में ‘दिन के अंत में’ भी कहा जा सकता है।

ये भी जाने

EOD के इस्तेमाल

दोस्तों EOD का प्रयोग अधिकतर बैंक के कर्मचारियों द्वारा ज्यादा किया जाता है। जिस समय पर कोई भी Bank या Office बन्द होता है तो उस Timing को ही End of the Day कहा जाता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी Bank या Office के खुलने तथा बन्द होने का एक निश्चित समय होता है। तो किसी भी Office या Bank के Closing Time को यानी कि उस समय को जब Bank अगले दिन तक के लिए बन्द हो जाता है, उसे ही EOD यानी कि End Of The Day कहा जाता है।

अलग अलग Office के लिए EOD अलग-अलग होता हैं। कई कार्यालयों की EOD शाम 7 बजे या 8 बजे तक होती हैं वहीं बहुत से कार्यालय ऐसे भी है जिनकी EOD शाम 5 बजे ही होती है। भारत में साधरणतः सभी कार्यालय की EOD शाम 5 से 7 बजे के बीच में होती है।

ये भी जाने

EOD पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों यहाँ पर आप ये बात जरूर समझ लें कि किसी भी कार्यालय कि EOD उसके Closing Hour को कहते हैं। इसका दिन के ख़त्म होने से या रात होने से कोई मतलब नहीं होता है।हर कार्यालय की EOD का Time अलग अलग होता है और वो उसी के अनुसार Close होता है।

इस पोस्ट में हम ने जाना EOD क्या है, EOD के फायदे और EOD full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: