Best Electrical Business Ideas in Hindi [2019 के लिए]

अगर आपके पास Business में Invest करने के लिए अच्छा पैसा है और आप बड़े पैमानें पर कोई Business करना चाहते हैं तो आपके लिए Electronic Shop खोलने से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हो सकता है। भले ही इस Business के ज्यादा पैसा Invest करना पड़ता है, लेकिन इसमें फ़ायदा भी काफ़ी होता है। ऐसे में आज हम आपको Electronic के Business से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

Electrical Business और इसका भारत में Scope

Electrical business ideas in Hindi और इस काम को शुरू करने के लिए ज़रूरी जानकारी

Electrical business ideas in Hindi

किसी भी Business को शुरू करने से पहले उसके Scope और Market को जरूर समझ लेना चाहिए। यहाँ पर Electronic Business से हमारा मतलब है, Electronic सामान की Shop खोलने से।

हमारा देश इस समय तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। अब तक बीजली भी भारत के लगभग हर एक गाँव और क़स्बे में पहुँच चुकी है। बिजली के आ जाने के बाद Electronic सामान जैसे कि पंखा, कूलर, फ़्रिज, AC, TV, वाशिंग मशीन आदि की भी काफ़ी Demand बढ़ी है। ऐसे में भारत के हर छोटे-बड़े शहर, गाँव तथा कस्बों में इन सब सामान की Supply करने वाले Shop की भी Demand दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

आप भारत के किसी भी शहर या गाँव से हो, अगर आप कोई Electronic Shop खोलने की सोच रहे हैं तो वाक़ई में आपने काफ़ी अच्छा विचार किया है। यहाँ पर हम आपको Electronic Shop खोलने की पूरी जानकारी Step से देने वाले हैं।

Electrical business के लिए fund की वयवस्था

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि Electronic Shop खोलना थोड़ा पैसे वाला Business हैं। इसमें आपको तक़रीबन 12-15 लाख रुपये लगाने पड़ सकते हैं, अगर आप एक Standard Shop खोलना चाहते हैं। आपको ये Shop किसी Market Place पर ही खोलना चाहिये क्योंकि Customer इन सामान की खरीदारी के लिए ज़्यादातर बड़े Market में ही जाना पसन्द करते हैं।

अब अगर आपके पास बड़े Market में ज़मीन मौजूद है तब तो वहाँ पर आप Construction कर के दुकान बनवानी पड़ेगी। जिसका ख़र्चा आपके Budget के अनुसार कम या ज़्यादा हो सकता है। वहीं अगर आप किसी अच्छे Market में दुकान किराए पर लेते हैं तो वो भी आपके शहर और Market की Location के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।

साधारणतः एक अच्छी Electronic Shop खोलने के लिए 1000 वर्ग फुट तक कि जग़ह चाहिए होती है। ऐसे में इतने Area वाले किसी दुकान का किराया लगभग 20,000 रुपये प्रतिमाह या फ़िर इससे ज्यादा हो सकता है।

दुकान में शुरू-शुरू में Electronic सामान का Stock लाने के लिए आपको 10,000,00 रुपये तक लगाने पड़ सकते है। दुकान के Interior और Furniture पर लगभग 1- 1.5 लाख तक का ख़र्चा आ सकता है। इसके बाद आपको Shop में काम करने के लिए Worker की भी जरूरत पड़ेगी।

इन सभी खर्चों को अगर जोड़ा जाए तो लगभग 12-15 लाख रुपये आपको इस Business को शुरू करने के लिए ख़र्च करने पड़ेंगे।
अगर आप चाहें तो इतने Fund के लिए Bank से Loan भी प्राप्त कर सकते हैं।

Electrical Business Ideas in Hindi

यहाँ पर आपको बता दें कि भारत मे किसी भी Business करने के लिए आपको कानूनी प्रक्रिया भी करनी पड़ती है। इसके लिए आपको अपने दुकान का Registration भी करवाना पड़ता है। यहाँ पर हम आपको अपने Business का Registration करवाने के लिए जरूरी Step बता रहे हैं।

  1. इसके लिए सबसे पहले अपने Shop का कोई नाम रखें।
  2.  इसके बाद आप अपने Shop का GST Registration करवाएं।
  3. Shop का ISO लाइसेंस लें।
  4. MSME लाइसेंस लें।
  5. BIS (Bureau of Indian Standard) का लाइसेंस भी प्राप्त कर लें।
  6. इसके साथ ही अगर किसी Company की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो उसकी भी कागज़ी कार्यवाही पूरी कर लें।

ये सभी कागज़ी कार्यवाही करने के बाद आप अपने Shop की शुरुआत कर सकते हैं।

Shop के लिए सामान की खरीदारी

Market में सैकड़ों Electronic कम्पनियाँ मौजूद है लेकिन सभी कम्पनियों के Product लोगो के द्वारा पसन्द नहीं किये जाते हैं। ऐसे में अपने Shop के लिए Product का चुनाव करते समय आपको काफ़ी सावधानी रखने की आवश्यकता है। जो Product जिस Company का ज़्यादा मशहूर हो वही Product आप अपने Shop में रखें।

इसके साथ ही आपकी Shop जिस Location पर हैं वहाँ के Customer के अनुसार भी आप Shop के लिए Product का Selection करें। यहाँ पर हम आपको Electronic सामान को बनाने वाली कुछ बड़ी कंपनियों के नाम बताने वाले हैं, जिसे आप अपने Shop में रख सकते हैं।

Electronic सामान बनाने वाली कुछ बड़ी कम्पनियाँ:-

  • LG
  • Samsung
  • Whirlpool
  • Godrej
  • Syska
  • Onida
  • Panasonic
  • Sansui
  • Videocon

इन सभी कम्पनियों के सामान आप अपनी Shop में रख सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहें तो किसी अच्छी Electronic Company की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। आप अपने Shop की Sell बढ़ाने के लिए ज़्यादा से ज्यादा और सभी तरह के Electronic Product का Stock रख सकते हैं। जिससे आपकी दुकान पर आने वाले Customer को कभी भी किसी Product के लिए खाली हाथ ना लौटना पड़े।इससे आपके Shop पर लोगो का विश्वास भी बढ़ेगा।

कहाँ से खरीदें Shop के लिए माल?

अपने Electronic Shop के लिए आप अपने Area के Dealer से माल उठा सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप किसी Company का थोक माल उठाना चाहते हैं तो आप Direct Company से भी माल उठा सकते हैं। Direct Company से माल उठाने पर आपको ज़्यादा Profit हासिल हो सकता है।

Electronic Business से Income

अगर बात की जाए Electronic Business से होने वाले Income की तो आपको बता दें कि अलग-अलग Company के Electronic Product से मुनाफ़ा भी अलग-अलग होता है। बड़े Electronic उपकरण जैसे कि TV, फ़्रीज, वाशिंगमशीन, लैपटॉप आदि पर 20 से 30% तक का Profit होता है।

वहीं Mobile Phone और Lighting Product आदि पर 30 से 50% तक का भी फ़ायदा मिलता है। इसके अलावा अगर कोई Customer किसी Product को Installment या फिर Loan पर लेता है तो वहाँ पर आपको ज़्यादा मुनाफ़ा हासिल हो सकती है।

अपने Sell को कैसे बढ़ाए?

वैसे तो Electronic Shop की Sell ख़ुद ही काफ़ी तेज़ी से Increase करती है। इसके लिए आपको ज़्यादा प्रयास करने की जरूरत नहीं होती है। इसके बावजूद अगर आप अपने Sell को और बढ़ाना चाहते हैं तो आप Online Business में भी अपनी Shop को लगा सकते हैं। विभिन्न Online Shopping की Website पर आप अपने Product को लगाकर Online माध्यम में भी अपने Product की Sell को बढ़ा सकते है।

Electrical business पोस्ट पर हमारी राय

Electrical का काम किसी भी शहर में चल सकता है। बस आपको shop की location और अच्छी सर्विसेज़ देनी है। किसी भी काम में लोगो से बात चीत काफी काम आती है। आप जितना लोगो से अच्छे सम्बन्ध बना कर रखेंगे उतना आपके काम के लिए अच्छा होगा। हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट Electrical business ideas in Hindi कैसी कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply