ECS full form – ECS किस काम आती है?

ECS का फुलफॉर्म – Electronic Clearence Service

दोस्तो आप सभी ने कभी ना कभी ECS के बारे में जरूर ही सुना होगा। ज़्यादातर आपने ये शब्द Bank में ही सुना होगा क्योंकि ये शब्द भी Banking Sector से ही जुड़ा हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ECS क्या होता है तथा ECS का मतलब क्या होता है। अगर आप ECS के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते तो आप बिल्कुल परेशान ना हों क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ ECS full form बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें भी आपको बताने वाले हैं।

इस क्रम मे आइये सबसे पहले जाम लेते हैं कि ECS का फुलफॉर्म क्या होता है?

ECS full form in Hindi

 

ECS का फुलफॉर्म – Electronic Clearence Service

ECS meaning in Hindi – इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरेंस सर्विस

Banking Sector में ECS अब एक बेहद प्रचलित शब्द बन चुका है। ये एक प्रकार की Auto Debit तथा Auto Credit सेवा है जो कि किसी एक Bank Account से किसी दूसरे Bank Account में पैसे Transfer करने के लिए Use की जाती है। इस Technology का Use लोगो द्वारा अपने Bank के खाते से बिल का भुगतान, Credit Card का Payment, LIC प्रीमियम तथा अन्य कोई सब्सिडी आदि लेने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसा Electronic माध्यम है जिससे कि Bank खातों से Credit तथा Debit का काम किया जाता है।

ये भी जाने

ECS किस काम आती है?

अक्सर आपने देखा होगा कि सरकार द्वारा दी गयी सब्सिडी अथवा किसी LIC का प्रीमियम या फ़िर आपके Account से किसी बिल का भुगतान अपने आप ही महीने की एक निश्चित Date को हो जाता है। ये सिर्फ़ ECS System के कारण ही सम्भव है। हर महीने के बिजली के बिल या फ़िर LIC का भुगतान या फ़िर आपके क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना आप अक्सर भूल जाते होंगे। ऐसे में आपके लिए ECS की सुविधा लेना एक बेहतरीन विकल्प है।

इसके लिए आप अपने Bank में एक Application डाल सकते हैं। जिसके बाद हर महीनें आपके बैंक अकॉउंट से एक निश्चित धनराशि एक निश्चित Date पर Debit कर के उस Account में Transfer कर दी जाएगी जहाँ आप इसे भेजना चाहते हैं। ये पूरी तरह से Computrized System है जिसमें कही से कोई भी चूक नहीं होती है। इसके साथ ही Computer से संचालित होने के कारण इसमें Fraud तथा कोई ख़तरे वाली बात भी नहीं होती है।

इसके बाद जिस समय के बाद आप अपने Account से Direct ही पैसे नहीं Debit करना चाहते आप इसे Bank में एक Application देकर बन्द करवा सकते हैं।

सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ जिसमें पैसे सीधे आपके खातें में आते हैं वो भी ECS System द्वारा ही आपके Account में भेजी जाती है। सरकार द्वारा दी जाने वाली गैस सब्सिडी, वृद्धा पेंशन योजना के पैसे, छात्रवृत्ति, विधवा पेंशन आदि सभी की धनराशि सरकार द्वारा आम जनता के खाते में ECS System का Use करते हुए ही भेजी जाती है।

ECS ने banking में क्या फ़ायदा किया है?

ECS System ने Banking के काम को आसान बनाने के साथ ही Transparent बनाने का भी काम किया है। इससे ना सिर्फ़ Bank के काम करने की Speed बढ़ी है बल्कि भ्र्ष्टाचार कम होने के साथ ही धांधली भी कम हुई है।पहले जहाँ हर व्यक्ति को छोटे- छोटे बिलों तथा अन्य सेवाओ के लिए पैसे के भुगतान के लिए बैंक से लेकर उस संस्था के ऑफिस का भी चक्कर लगाना पड़ता था। व

हीं अब ECS System के आ जाने से घर बैठे ही सभी बिलों का तथा जरूरी Payment हो जाता है। इसके लिए बिजली विभाग, LIC ऑफिस तथा बैंक आदि के दफ़्तरों में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रह गयी है।

ECS की services की जानकारी

दोस्तों ECS Technology ने लोगो की ज़िन्दगी को आसान बनाने के साथ ही Bank के काम को भी काफ़ी आसान बना दिया है। ECS Technology का पूरा श्रेय Internet तथा Computer को दिया जाए तो कही से गलत नहीं होगा। इसी क्रम में आइये ये भी जान लेते हैं की

EVS Technology ने किस तरह से हमारे लिए काफ़ी फायदेमंद साबित हुई है-

  • EVS System से बैंक के काम में तेज़ी आई है।
  • पूरी तरह से Transparent काम, धांधली होने का कोई Chance नहीं।
  • विभिन्न कार्यालयों में बिल भुगतान के लिए लगने वाली भीड़ का समापन।
  • सरकार द्वारा दी जाने वाली धनलाभ योजना का पैसा सीधे आम जनता के खाते में, बीच में भ्रष्टाचार फैलाने वाले लोगो का धन्धा एकदम बन्द।
  • EVS Technology के कारण Bank के कर्मचारियों के काम के बोझ में भी कमी।
  • पूरी तरह से Paprless काम, अतः पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद।
  • Bank से पैसे Transfer करने पर ग्राहकों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं।
  • बीमा प्रीमियम, बिजली के बिल का भुगतान तथा अन्य किसी बिल का भुगतान एकदम समय से।भूलने का कोई चांस नहीं।
  • इस सुविधा को आसानी से शुरू करने के साथ ही आसानी से बन्द भी किया जा सकता है।
  • Customer के साथ ही सेवा प्रदाता कंपनियां भी संतुष्ट रहती हैं इस सेवा से।

ये भी जाने

ECS पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों ECS System निश्चित रूप से एक बेहतरीन टेक्नोलॉजी है। जिसने हमारे जीवन को काफ़ी आसान बना दिया है। पहले जहाँ हमें किसी चीज का बिल भुगतान के लिए उसके दफ़्तर में घण्टो लाइन में लगे रहना पड़ता था, वहीं अब हमें किसी चीज के बिल आदि के भुगतान के लिए Bank जाने की भी जरूरत नहीं है। बस एक बार में अपने खाते से ECS System जुड़वा लो और हर बिल का भुगतान समय पर और बिना किसी झंझट के भुगतान कर दो।

इस पोस्ट में हम ने जाना ECS क्या है, ECS के फायदे और ECS full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: