DP full form in Hindi – DP क्या होता है?

Nice DP, Awesome DP आदि, इस तरह के Comment आपने कभी ना कभी जरूर पढ़ें होंगे। Facebook या Whatsapp पर अक्सर लोग एक दूसरे की Photos पर ये Comment करते ही रहते हैं। आपने भी कभी ना कभी किसी की Profile Picture पर ये Comment किया ही होगा। पर क्या आप जानते है DP full form in Hindi?

Facebook और Whatsapp का इस्तमाल करने वाले सभी लोग ‘DP’ इस शब्द से जरूर वाकिफ़ होंगे। अक्सर ही हम लोगो के मुँह से ये शब्द सुनते रहते हैं। DP के बारे में इतना तो सभी जानते हैं कि ये Whatsapp या Facebook पर हमारे द्वारा लगाई गयी Profile Photo को कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि “DP” का फुलफॉर्म क्या होता है।

अगर नहीं जानते तो, आज हम आपको ‘DP’ का फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारी देने वाले हैं।

DP Full Form in Hindi 

DP ka Full formDisplay Picture

DP meaning in Hindiडिस्प्ले पिक्चर

इस word का इस्तेमाल अलग अलग Social Networking Sites पर अपने Profile Picture के बारे में बताने के लिए किया जाता है।

हाल के कुछ सालों में इस word का काफी इस्तेमाल करते हुए देखा गया है।

DP शब्द की शुरुआत

अलग अलग Social Networking Sites की शुरुआत के बाद इनसे जुड़े बहुत से नए शब्द भी चलन में आये है। उनमें से DP भी एक ऐसा शब्द है जो कि लोगो द्वारा काफ़ी Use किया जाता है। जब हम Whatsapp या Facebook पर कोई फ़ोटो Profile Picture के तौर पर लगाते है तो इसे ही हम DP कहते हैं।

ये भी जाने – ATM का फुल फॉर्म क्या है?

आज के समय में DP का इस्तेमाल

Facebook और WhatApp जैसी Social Networking Site ने हमारे लिए एक अलग ही दुनिया बना दी है। आज के समय मे लोगो के जितने असली दुनिया मे दोस्त नही होते उससे ज्यादा इन Social Networking Sites की Digital दुनिया मे दोस्त होते हैं।

इन सभी दोस्तों से Chatting करते समय हम जो भाषा प्रयोग में लाते हैं वो हमारे GeneralLanguage से काफ़ी अलग होती है। हम Social Media पर किसी से चैटिंग करते समय काफ़ी Short Language का इस्तेमाल करते है। या फिर यूँ कहें कि हम Social Media पर अपनी किसी भी बात को कम से कम Words में Type कर के अपने दोस्तो को समझाना चाहते हैं।

ये भी जाने – SIM का फुल फॉर्म क्या है?

इसी Short Language की ही खोज़ है “DP” शब्द भी है. जैसे हमने बताया इसका पूरा फुलफॉर्म होता है Display Picture, लेकिन ज़्यादातर लोग अपना समय बचाने के लिए इसे, इसके Short Form में, यानी कि “DP” लिखते है।

Social Networking sites और DP का रिलेशन

आज के समय मे लोगो के आपस मे बाते करने का सबसे बड़ा जरिया Social Networking Sites ही है। इन Social Networking Sites की शुरुआत ने ना सिर्फ़ हमारे समाज मे बदलाव आया है बल्कि इनसे जुड़ी बहुत सी नई-नई चीजों की भी शुरुआत हुई है।

ये भी जाने – RIP का क्या मतलब है?

हर फील्ड में बदलाव लाने वाले Social Media ने भाषा के फील्ड में भी काफ़ी बदलाव लाये है। इस क्रम में Social Networking Sites से जुड़े नए शब्द भी सुनने में आये हैं। इन्ही शब्दो मे से एक है ‘DP’, जिसके बारे में हमने आज आपको यहाँ पर सारी जानकारी दी है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

जैसे की कुछ शब्द हमारी ज़िन्दगी में आम होते है ऐसे ही कुछ शब्द ऑनलाइन दुनिया में भी बहुत चलते है. इन्ही में से एक है DP.
हमे लगता है आपको हमारी पोस्ट DP full form पसंद आई होगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: