DGP Full form। DGP का फुल फॉर्म और DGP के काम?

पुलिस Department में DGP एक बड़ी Post होती है। ये बात तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि DGP Full form क्या होता है? DGP कैसे बना जाता है? और DGP का क्या काम होता है?

अगर आप इन सभी सवालों के जवाब नहीं जानते है तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हों क्योंकि आज हम आपको इन सभी सवालों का एकदम सटीक और सही जवाब देने वाले हैं।

दोस्तों, इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि DGP का फुल्लफॉर्म क्या होता है?

DGP full form in Hindi

DGP का Full form- Director General of Police

DGP का full form Hindi में – डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस

DGP किसी State के Police Department का सबसे बड़ा अधिकारी होता है। उसके Under में पूरे State का Police Department होता है। हर State में सिर्फ़ एक ही DGP होता है, जो कि पूरे State के Police का Head होता है। DGP का कार्य state में प्रशासन व्यवस्था और शांति व्यवस्था बनाये रखना होता है। वो ये काम पूरे State में Police Department की मदद से करता है।

ये भी जाने – ANM का full form क्या है?

DGP के बारे में इतना जानने के बाद अब आपके मन मे ये सवाल भी जरूर उठ रहा होगा कि आख़िर DGP कैसे बनते है?

DGP कैसे बने?

दोस्तो अगर आप DGP बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले IAS का Exam पास करना होगा। यहाँ हम आपको बता दे कि DGP बनने के लिए कोई भी Direct Exam नहीं होता है। इसके लिए आपको सबसे पहले IAS का Exam पास करके IPS बनना होता है। जब आप एक बार IPS बन जाते है तो बाद में Promotion के द्वारा ही आप DGP के पद पर पहुँच सकते है। आपको ये Promotion तभी मिलता हौ जब आपका अन्य Post पर अच्छा Performence होता है।

IAS का Exam हर साल UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) द्वारा Conduct किया जाता है। ये हमारे देश में होने वाला सबसे Tough तथा Respected Exam माना जाता है। हमारे देश मे जितने भी DM, DGP, IPS आदि सम्मानित अधिकारी बनते हैं वो इसी Exam के Through चुने जाते हैं।

आप भी अगर इस Exam को पास कर के इन सम्मानित पदों वाली नौकरीं करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसके लिए Eligible होना पड़ेगा।

DGP बनने के लिए Elogibility क्या होती है?

  1. इस Exam में बैठने के लिए आपका किसी भी Stream तथा Subject से Graduate होना आवश्यक है।
  2. इस Exam के लिए Candidate की Age 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं OBC Categery के Candidate के लिए इस Age Limit में 3 साल की छूट होती है और SC/ST Candidate के लिए Age Limit में 5 साल तक कि छूट मान्य है।
  3. इस Exam के लिए Candidate का शारीरिक रूप से भी फ़िट होना आवश्यक है।

ये भी जाने – ICU का फुल form क्या है?

अगर आप ये सभी Eligibility रखते है तो आप UPSC द्वारा Conduct IAS के Exam में बैठ सकते हैं। एक बार आईएएस का Exam पास कर लेने के बाद आप DGP बनने की राह में आसानी से आगे बढ़ सकते है।

DGP के काम?

किसी भी State में DGP का एक ही पद होता है। ऐसे में उसके ऊपर पूरे प्रदेश की कानून व्यवस्था बनाये रखने की एक बेहद महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी होती है। एक DGP Officer की ये Responsibility होती है कि वो पूरे State में शान्ति व्यवस्था बनाये रखे। वो ये काम State के Police Department को Manage करते हुए करता है।

DGP की सैलरी?

किसी भी State के DGP की सैलरी Central Government द्वारा Decide की जाती है। भारत के सभी राज्यों के DGP की सैलरी एकसमान होती है। Central Government ने DGP की सैलरी 75,500- 80,000 रुपये प्रतिमाह निर्धारित की हुई है। इसके अलावा DGP सरकार द्वारा कई तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं।

ये भी जाने – India का फुल फॉर्म क्या है?

DGP को सरकार द्वारा कार, बँगला तथा मुफ़्त फोन की व्यवस्था दी जाती है। इसके साथ ही DGP के आवास में नौकर तथा उसकी सुरक्षा के किये स्कॉट की भी व्यवस्था सरकार द्वारा की जाती है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

तो हमने जाना की DGP का काम कितना ज़रूरी होता है. किसी भी state में शांति बनाये रखने की सबसे ज़्यादा ज़िम्मेदारी DGP की ही होती है. हमे लगता है आपको हमारी पोस्ट DGP full form पसंद आई होगी. कोई सवाल हो तो comment में पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

One Response

  1. Thakur Aman Singh October 17, 2018

Leave a Reply

error: