DCA full form – DCA course क्या है?

DCA full form – Diploma in Computer Application

दोस्तो आप सभी ने DCA Course के बारे में तो जरूर ही सुना होगा। आज कल इस Course को बहुत लोग करना पसन्द करते हैं। Computer के Field से जुड़ा ये Course इस समय काफ़ी popular हो चुका है।

ऐसे में अगर आप भी DCA का Course करना चाहते हैं तथा इससे जुड़ी कुछ Important Information भी लेना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही ज़गह पर हैं। आज के इस Article में हम आपको ना सिर्फ़ DCA का फुलफॉर्म बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण Information भी आपको देंगे।

इस क्रम में हम जानेंगे कि DCA full form क्या है? DCA Course क्या होता है? DCA के Course में Admission के लिए Minimum Eligibility क्या है? DCA के Course में Admission कैसे लें? DCA के Course की Fee क्या है?

आइये इन सभी बातों को जानने की शुरुआत करते हैं DCA का फुलफॉर्म जानने से।

DCA full form in Hindi

DCA एक कंप्यूटर कोर्स है तो जानते है DCA full form in Hindi के बारे में.


DCA full form in Hindi

DCA का फुलफॉर्म – Diploma in Computer Application

DCA in Hindi

(डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लिकेशन)

DCA कम्प्यूटर के Field में एक Diploma Course है। 1 साल के Duration वाले इस Course में Computer Application के फ़ील्ड में Diploma दिया जाता है।

इस Course में Student को Computer के विभिन्न प्रोग्राम जैसे कि MS.Office, Internet Explorer, Operating System तथा HTML आदि की जानकारी दी जाती है।

Student को DCA के Course में Computer के Field से जुड़ी Normal जानकारी दी जाती है। एक प्रकार से ये कहा जा सकता है कि DCA के Course में Student को Computer के Operate करने की Training दी जाती है, ताकि वो Computer को अच्छी तरह से चला सके और उसे Computer के सभी प्रोग्राम की जानकारी भी अच्छे से हो जाए।

दोस्तो हमने DCA Course का फुलफॉर्म तथा इस Course में क्या सिखाया जाता है ये तो जान लिया इसी क्रम में आइये अब ये भी जान लेते हैं कि DCA के Course को आप कैसे कर सकते हैं? तथा DCA में Admission के लिए Minimum Eligibility क्या है?

ये भी जाने

Minimum Eligibility for DCA –

DCA में Admission लेने के लिए आपका 12th पास होना आवश्यक है। किसी भी Stream से 12वीं करने के बाद आप DCA में Admission ले सकते हैं। इसके साथ ही आप Graduation पूरा करने के बाद भी DCA में Admission ले सकते हैं। आप 12th के बाद कभी भी DCA कर सकते हैं।

कई बार तो Job करने वाले लोग भी अपनी Computer Skill बढ़ाने के लिए DCA कर लेते हैं। अतः अगर आप भी Computer के प्रोग्राम में Expert बनना चाहते हैं तो DCA में Admission ले सकते हैं।

कैसे ले DCA में Admission –

DCA में Admission लेने के लिए किसी Entrance Exam या फ़िर Test देने की जरूरत नहीं पड़ती हैं। आप जहाँ पर भी DCA Course कराया जाता है वहां 5 जा के Direct ही इस Course में Admission ले सकते हैं। साधरणतः ये Course 1 वर्ष का होता है लकीन बहुत से Institute में ये Course 6 महीने में भी पूरा कर दिया जाता है।

DCA की Fee –

अगर बात की जाए DCA के Course के Fee की तो साधरणतः इस Course की पूरी Fee 5,000 से लेकर 20,000 रुपये तक कि होती है। इसके सरकारी संस्थाओं में कम Fee लगती है वहीं Private Institute में इसकी Fee अधिक ली जाती है। लेकिन 20,000 से अधिक Fee किसी भी संस्थान द्वारा नहीं ली जाती है।

ये भी जाने

DCA के Course करने बाद की Opportunity-

आज के समय Computer की जानकारी रखने वाले हुनरमन्द लोगो की माँग हर Sector में है। ऐसे में Computer की जानकारी रखने वाले लोगो को Job की कोई कमीं नही है। DCA Course करने के बाद आप किसी संस्था में रिसेप्शनिस्ट की नौकरी करनें के साथ ही किसी School में Computer Teacher के रूप में भी काम कर सकते हैं।

वहीं DCA के Course के बाद आपको Computer का अच्छा Knowledge हो जाता है। ऐसे में आप अगर चाहें तो खुद का Cyber Cafe खोल कर अपना बिज़नेस भी Start कर सकते हैं।

इसके साथ ही बहुत सी संस्थाओं में Computer Operator की जरूरत पड़ती है। आप वहाँ पर भी Job के लिए Apply कर सकते हैं। DCA का Course करने के बाद आप शुरुआत में आसानी से 12-15,000 रुपये प्रतिमाह की नौकरी पा सकते हैं। वही Knowledge तथा Experience के आधार पर बाद मे आप 50-60,000 रुपये प्रतिमाह तक कि नौकरी तक पहुँच सकते हैं।

DCA पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों, DCA उन लोगो के लिए एक बहुत अच्छा Course है जो कि Computer के Field में अपना Interest रखते हैं। इसके साथ ही घरों में काम करने वाली महिलाएं भी इस बेहद आसान Course को कर अपने करियर की शुरुआत कर सकती हैं।

इस पोस्ट में हम ने जाना DCA course क्या है, DCA course के लिए eligibility, DCA की duration और DCA full form in Hindi के बारे में.

Leave a Reply

error: