CSS full form in Hindi – CSS language किस काम आती है?

CSS full form – Cascading Style Sheets

अगर आप CSS का फुलफॉर्म खोज रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप निश्चित रूप से Computer तथा programming के Field में काफ़ी Interest रखते हैं। क्योंकि CSS एक ऐसा शब्द है जो कि programming के Field से Related है।

ऐसे में अगर आप CSS का फुलफॉर्म जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जग़ह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ CSS का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी Important Information भी देने वाले हैं।

CSS full form in Hindi

CSS का फुलफॉर्म – Cascading Style Sheets

CSS in Hindi – कैसकेडिंग स्टाइल शीट्स

CSS एक Style Sheet का Language है जिसका Use किसी HTML अथवा अन्य Language में लिखे Document का Presentation बनाने के लिए किया जाता है। इसका यूज़ अक्सर किसी Website के Web Page को बनाने के लिए किया जाता है। CSS की मदद से किसी Website के Page पर दिखने वाले सभी तरह Layout, Font तथा Color आदि को Manage करने के लिए Use किया जाता है।

CSS language क्या करती है?

CSS को इसीलिए बनाया गया है ताकि किसी Website के Page को ठीक तरह से Design किया जा सके।

किसी भी Webpage को बनाने के लिए HTML के साथ ही CSS की भी एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

वास्तव में HTML की तरह ही CSS भी एक Computer Language है, जिसका Use किसी Webpage को आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही आपको ये भी बता दे कि CSS का Use करने के किये HTML की Knowledge होना जरूरी है लेकिन HTML का इस्तेमाल करने के लिए CSS का होना उतना आवश्यक नहीं होता है।

हमनें यहाँ पर CSS का फुलफॉर्म के साथ ही इससे जुड़ी अन्य Important Information को भी जान लिया। अब आइये यहाँ पर हम आपको CSS के History में ले चलते हैं तथा आपको बताते हैं कि CSS की शुरुआत कैसे हुई?

History of CSS

CSS को दुनिया के सामने पहली बार 10 October 1994 को Hakon Wium Lie द्वारा लाया गया था। उस समय Lie, Webpage को Manage कर के उसे Attractive बनाने वाले Software को Develop करने पर काम कर रहे थे। इसी समय अन्य लोग भी Style Sheet Language को Develop करने का काम कर रहे थे। CSS का पहला Version जिसे की CSS1 नाम दिया गया, इसे साल 1996 में Launch किया गया था।

HTML के अस्तित्व में आने के बाद CSS की Demand बहुत अधिक बढ़ गयी क्योंकि HTML ने Web Developer को CSS के माध्यम से Web Page बनाने का एक बेहतरीन Platform उपलब्ध करवा दिया था।

इसके बाद समय समय पर CSS का Updated Version Market में आता रहा है। हम जब भी कोई Webpage खोलते हैं तो उस पर दिखने वाला Front Page हमे CSS की बदौलत ही आकर्षक दिखायी पड़ता है। एक Web Developer तथा Website Owner के लिए CSS बहुत ही महत्वपूर्ण Software है।

आइये अब हम ये भी जान लेते हैं कि CSS की बदौलत Webpage बनाने में हमे किस तरह के फ़ायदे होते हैं।

CSS के फ़ायदे

CSS की मदद से हमे अपना Webpage बनाने में तथा उसे Attractive Look देने में काफ़ी मदद मिलती है। CSS की मदद से हम अपने Webpage को एक आकर्षक रूप दे सकते हैं। आइये जानते हैं CSS के फायदे-

  • कम Time में Webpage को Develop करें – CSS की मदद से आप बहुत कम समय मे ही किसी Webpage की एक आकर्षक रूप दे सकते हैं। CSS एक ऐसा Software Language है जिसमें सिर्फ़ एक बार Coding करने के बाद आप इसका Use अलग-अलग Webpage को बनाने के लिए कर सकते हैं। जिससे हमारा काफ़ी वक़्त बचता है।
  • इसे Maintain करना आसान – CSS एक ऐसा Software है जिससे आप जब चाहें अपने Webpage के Format को आसानी से बदल सकते हैं। CSS के Style Code को बस एक बार बदलने से ही Webpage के सारे Elements एक साथ बदल जाते हैं। इसके लिए आपको सभी Elements को अलग-अलग बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • User Friendly – CSS एक User Friendly Language के रूप में जाना जाता है। इसे सीखना और Use करना बहुत आसान है। इसके साथ ही आप CSS का Use किसी भी Platform पर कर सकते हैं। जैसे कि Windows, Linux के साथ ही अन्य सभी Latest Browser में भी CSS आसानी से Support करता है।
  • Webpage को जल्दी Load होने में मदद करता है – CSS का इस्तेमाल करने से हमें HTML के Tag के Attribute को बार-बार लिखने की जरुरत नहीं पड़ती है। CSS में बस आपको एक ही बार किसी Tag के Attribute को लिखना पड़ता है और फिर आपकी ज़रूरत के अनुसार आप उस Tag को Webpage में कहीं पर भी दिखा सकते हैं। ऐसे में Webpage पर Load भी नही होता है जिससे Webpage को Load होने में आसानी होती है।

CSS की मदद से बहुत कम समय मे एक बेहद Attractive Webpage बनाया जा सकता है। आज दुनिया भर में बनने वाले लगभग सभी Web page CSS की मदद से ही Develop किये जाते हैं। CSS इस समय सबसे Popular Website Designer Tool के रूप में जाना जाता है। ये हर तरह के Browser में काम कर सकता है। CSS की मदद से किसी भी Website को अपने Mood और Theme के अनुसार Design किया जा सकता है।

ये भी जाने

CSS पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना CSS क्या है, किस काम आती है और CSS full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: