CRPF full form in Hindi – CRPF के काम क्या है?

CRPF full form – Central Reserve Police Force

दोस्तों आप सभी ने CRPF के बारे में जरूर ही सुना होगा। इसके साथ ही हम सभी CRPF के बारे में इतना तो जानते ही है कि ये ‘सेना’ का एक हिस्सा है। लेकिन अगर बात की जाए CRPF full form की तो, बहुत कम लोगो को ही CRPF का फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारी होती है। इसीलिए आज हम आपको CRPF से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि CRPF का फुलफॉर्म क्या होता है?

CRPF full form in Hindi

CRPF के काम और CPRF full form in Hindi में जाने।

CRPF full form in Hindi

CRPF फुलफॉर्म – Central Reserve Police Force

CRPF in Hindi – सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स

इसे हिन्दी में ‘केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल’ भी कहा जाता है। यह भारत की सबसे बड़ी केंद्रीय सुरक्षा बल है जो कि भारत सरकार के ‘गृह मंत्रालय’के आधीन काम करता है। CRPF के कार्य देशक भीतर कानून व्यवस्था बनाये रखना तथा दंगों और अन्य विपरीत परिस्थितियों में गृह मंत्रालय के आदेशानुसार कार्य करना है।

इसकी स्थापना 27 जुलाई 1939 को की गई थी। तब इसका नाम ‘Crown Representative Police’ हुआ करता था। 1947 में भारत को आज़ादी मिलने के बाद इसका नाम ‘Central Reserve Police Force’ रखा गया।

CRPF का हेडक्वार्टर New Delhi में स्थित है।वर्तमान समय में ये भारत के गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में काम कर रहा है। वहीं इसके Director General का नाम IPS राजीव राय भटनागर है।

देश में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए काम करने वाला CRPF चुनावों के समय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सभी विधानसभा तथा लोकसभा के चुनाव शांतिपूर्ण तरीक़े से सम्पन्न हो इसके लिए CRPF का काफ़ी योगदान होता है। CRPF के कुल 239 बटालियन है जो कि इसे भारत का सबसे बड़ा पैरामिलिट्री फ़ोर्स बनाता है। इस समय CRPF में कुल 3, 13,678 जवान काम करते हैं।

ये भी जाने

भारत और पाकिस्तान के बीच हुई सन 1965 के युद्ध के पहले CRPF के जवान देश की सीमा रेखा पर भी तैनात रहकर देश की सुरक्षा करते थे। लेकिन 1965 के बाद इसके लिए एक Special Force बनाया गया जिसे की BSF कहा जाता है। 1965 कि बाद से CRPF के जवान सिर्फ़ देश के भीतर ही रहकर देश की सुरक्षा करनें का काम करते हैं।

CRPF के जवानों ने कई अहम मौकों पर अपने ताकत का लोहा मनवाया है। साल 2001 में पार्लियामेंट पर हुए हमलें के दौरान CRPF के जवानों ने ही पाँच आंतकवादियों को मार गिराया था।

CRPF देश के VIP लोगो को सुरक्षा देने के साथ ही चुनाव में ड्यूटी करने तक, तथा अन्य किसी भी विषम परिस्थितियों में भी देश की सुरक्षा के लिए तैयार रहता है।

दोस्तों हमने CRPF के बारे में तो काफ़ी कुछ जान लिया अब आइये इसी क्रम मे ये भी जान लेते हैं कि CRPF में भर्ती कैसे हुआ जा सकता है। यानी कि आप CRPF के जवान कैसे बन सकते हैं?

CRPF में कैसे भर्ती हो (CRPF कैसे Join करें)?

दोस्तों CRPF में भर्ती होने के लिए आपको इसके लिये कराए जाने वाले Exam को पास करना होगा। CRPF की भर्ती परीक्षा मुख्यतः तीन चरणों मे होती है। हम आपको इसके Exam के तीनों ही Step के बारे में बताएंगे लेकिन इससे पहले आइये जान लेते हैं कि CRPF के Exam के लिए Minimum Eligibility क्या है?

CRPF के लिए Eligibility?

इस Exam को देने के लिए आपकी Age 20 वर्ष से 25 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। वहीं OBC तथा SC/ST के Candidate को इसमें Reservation के अनुसार छूट भी दी गयी है। इसमें OBC के Candidate को अधिकतम Age Limit में 3 वर्ष की छूट तथा SC/ST Candidate को 5 वर्ष की छूट दी गयी है। CRPF के Exam को देने के लिये आपका कम से कम 10th पास होना जरूरी है।

अब आइये जानते हैं CRPF के Exam के Step को

पहला चरण –

CRPF भर्ती परीक्षा का पहला चरण है Written Exam। CRPF का Written Exam में कुल 2 Paper होते हैं। ये दोनों ही Paper 300 अंको के होते हैं। इस Written Exam के पहले Paper में Candidate से General Awareness, Reasoning तथा संख्यात्मक प्रश्न पूछे जाते हैं। ये Paper कुल 200 अंको का होता है।

इसके बाद दूसरे Paper में Candidate को Language Paper देना होता है, जिसमें Hindi तथा अंग्रेजी भाषा के प्रश्न पूछे जाते हैं। ये Paper 100 अंकों का होता है। इस Written Exam को पास करनें वाले Candidate को इसके अगले चरण के लिए बुलाया जाता है।

◆ दूसरा चरण –

CRPF भर्ती परीक्षा का दूसरा चरण है ‘Physical Ability Test’ तथा Medical Test।

इस Test में Candidate की शारीरिक दक्षता की जाँच की जाती है। जिसमें Candidate को 100 मीटर की दौड़, 5 मीटर की लंबी कूद तथा 0.9 मीटर की ऊँची कूद लगानी होती है। इसमें सफ़ल अभ्यर्थियों को ही शारीरिक रूप से दक्ष माना जाता है। इसके बाद डॉक्टरों कि एक टीम Candidate का Medical Test करती है। जिसमें उसके पूर्णतः स्वस्थ्य होने पर ही उसे Pass किया जाता है।

● तीसरा चरण –

CRPF भर्ती परीक्षा का तीसरा और आख़िरी Step है Interview। इसमें एक एक Candidate को अपना Personal Interview देना होता है। Interview में पास होने वाले Candidate को ही CRPF में अंतिम रूप से भर्ती किया जाता है।

CRPF पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना CRPF क्या है, CRPF के काम है और CRPF full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: