CRM full form in Hindi – CRM किस काम आता है?

CRM full form – Customer Relationship Management

Marketing के Field से जुड़े लोगों के लिए CRM एक बहुत ही Common Word है। आप भी अगर MBA तथा अन्य marketing के Field में Interest रखते हैं तो अपने जरूर ही CRM के बारे में सुना होगा।

लेकिन अगर बात की जाए CRM के फुलफॉर्म की तथा इससे जुड़ी अन्य Important Information की तो बहुत कम लोगो को ही CRM का फुलफॉर्म पता होता है। इसलिए आज के इस Post में हम आपको ना सिर्फ़ CRM का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी Important बाते भी बताने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि CRM का फुलफॉर्म क्या होता है?

CRM full form in Hindi

CRM का फुलफॉर्म – Customer Relationship Management

CRM in Hindi – कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट

CRM एक ऐसे System को कहा जाता है जिसकी मदद से कोई Company अपने Customer से एक Strong Relation बना के अपने Product को अधिक से अधिक बेचने का प्रयास करती है।

CRM क्या है?

CRM System में Company अपने Customer के पसन्द, नापसन्द तथा उनकी जरूरत के मुताबिक़ एक Data तैयार करती है। अब इस Data को Analysis कर के उसके Customer के सामने उसके पसन्द का Product को प्रस्तुत करती है। इस System से Customer को उसके मनपसन्द की चीज़ भी मिल जाती है और Company की बिक्री भी बढ़ जाती है।

CRM कैसे काम करता है?

अक्सर हम सभी Internet पर Online Shopping करते समय अलग-अलग Online Shopping की Sites पर जाते रहते हैं। ऐसे में कई बार ऐसा भी होता है जब हम कोई Product Online Search कर के छोड़ देते हैं यानी कि हम उसे Purchase नहीं करते हैं। इसके बाद जब हम Internet पर कुछ और काम कर रहे होते हैं तो अक्सर हमें उसी से Related Product का Add स्क्रीन पर दिखायी पड़ता है।

इस Add में उस Product को कुछ Offer Price के साथ दिखाया जाता है। जब हम बार-बार उस Product को Offer Price के साथ देखते हैं तो कई बार हम उसे ना चाहते हुए भी ख़रीद लेते हैं। अब आपको बता दे कि ये CRM System का ही कमाल है जिससे कि हम उस Product को ना चाहते हुए भी ख़रीद लेते हैं।

किस तरह से करता है track?

दरअसल जब भी हम Internet पर कोई चीज़ Search करते हैं तो उसका Data Save होता रहता है। इसी तरह से जब हम किसी Online Shopping Site से कोई सामान देखते है तो उस Site द्वारा हमारे Search History को Save कर लिया जाता है।

अब जब हम उस Website को बंद कर के दूसरे Website पर भी काम करते हैं तो वहाँ पर हमें उस Product का Add दिखाया जाता है, ताकि हम उसे ख़रीद लें। इसे हम Company की Marketing का तरीका भी कह सकते हैं।

इस System को ही CRM System कहा जाता है। CRM System में Costumer पर नज़र रखकर उसकी पसन्द और नापसन्द को जान लिया जाता है। अब अगर Costumer को उसकी पसन्द के अनुसार का Product कुछ Offer Price के साथ दिया जाता है तो निश्चित रूप से वो इस Product को ख़रीद लेता है।

हमने CRM System को तो समझ लिया अब आइये इसकी History के बारे में भी थोड़ा जान लेते हैं।

CRM की शुरुआत –

Marketing के Field में CRM System की शुरुआत 1970 में हुई थी। हालाँकि उस समय Internet तथा Digital Media नही था इस वज़ह से Product को ले कर लोगो की पसन्द तथा नापसन्द को Manual Survey कर के जाना जाता था। तब Company के कर्मचारी लोगों के घर जा कर के उनसे अपने Product का Review माँगते थे तथा उनकी पसन्द को जानने का प्रयास करते थे।

इसी के अनुसार एक Database तैयार किया जाता था और फ़िर इसी Database के अनुसार Company Product का निर्माण कर के उसे बेचने का प्रयास करती थी।

Customer का Database तैयार करने की शुरुआत 1982 में Kate और Robert D. Kestnbaum द्वारा की गयी थी।

लेकिन सही मायने में CRM System तब ज्यादा Popular हुआ जब साल 1997 में Gartner तथा IBM ने इस System की मदद से अपना Business बढ़ाने में काफ़ी सफ़लता प्राप्त की। लेकिन इस समय तक CRM को सिर्फ़ Manual Survey की मदद से ही बढ़ाया जाता था।

CRM और internet

इसके बाद जैसे जैसे लोगों की पहुँच में Internet आता गया CRM System भी Manual से Online माध्यम में होना शुरू हो गया। अगर बात की जाए अधुनिक CRM System की तो आपको बता दे कि इसकी शुरुआत साल 2009 में हुई। इस समय तक Social Media तथा कुछ Online Shopping Sites लोगो के पहुँच में आना शुरू हो गयी थी। जिसे देखते हुए ही इसे online माध्यम से शुरू किया गया।

आज के समय मे CRM System लगभग पूरी तरह से Online Medium में ही Work करता है।

CRM System के फ़ायदे –

आज के समय मे अगर CRM System को Online Marketing का आधार कहा जाए तो कहीं से ग़लत नहीं होगा।

CRM System का एकमात्र उद्देश्य ही ये है कि किसी भी तरीक़े से Customer के मन की बात को पढ़ना और फिर उन्हें उनकी पसन्द के अनुसार Product दिखाना, ताकि Company की Sell बढ़ सके। CRM System से किसी Company को बहुत से फ़ायदे होते हैं। आइये इसी क्रम में नज़र डालते हैं CRM System के कुछ फ़ायदों पर-

  • Company की Sell बढ़ती है – इस System के द्वारा Customer के पसन्द के अनुसार Product उन्हें उपलब्ध करवाए जाते हैं, जिससे कि Company के Sell में इज़ाफ़ा होता है।
  • CRM की मदद से Company को अपने Customer को जानने का मौका मिलता है जिससे को वो उनकी जरूरत के अनुसार ही Product का Manufacture करते हैं।
  • तेज़ी से Growth- CRM System की मदद से Company को अपना Business बढ़ाने में ज्यादा वक़्त नहीं लगता है।

CRM को लेकर लोगो के मन मे अक्सर ये सवाल भी उठता है कि आख़िर वो किस तरह से इसे अपने Company का Growth बढ़ाने के लिए Use कर सकते हैं। ऐसे में आइये हम आपको ये भी बता दे की आप किस तरह से CRM का Use अपने Company के लिए कर सकते हैं तथा Market में CRM System की सुविधा देने वाली कौन-कौन से कंपनियाँ मौजूद हैं।

CRM का इस्तेमाल कैसे करें?

Market में बहुत सी ऐसी कंपनियाँ मौजूद हैं जो कि CRM के Software को बेचती हैं। आप इन कंपनियों से इस Software को ख़रीद के इसे अपने लिए Use कर सकते हैं। इस Software की मदद से आप Customer के Data को Save कर सकते हैं। जिससे कि आपको अपने Customer को जानने का मौका मिलेगा और फिर आप उन्हें अपने Product को आसानी से बेच सकते हैं।

दोस्तों CRM के लिए आपको बहुत से Free सुविधा देने वाली तथा Paid कंपनियाँ भी मिल जाएंगी। आप चाहे तो Free में अथवा पैसे देकर CRM System को अपना सकते हैं। इसी क्रम में आइये जानते हैं कि Market में कौन-कौन सी कंपनियाँ मौजूद है जो कि CRM के लिए मशहूर है-

  1. Capsule
  2. High-rise
  3. Insightly
  4. InStream
  5. Nimble
  6. Nutshell

इन सबके अलावा भी बहुत सी ऐसी कंपनियाँ हैं जो कि आपको Customer से एक बेहतर Relation Develop करने का मौका देती हैं। आप इन सभी Software का Use कर के अपने Customer का Data Save कर सकते हैं।

ये भी जाने

MCLR क्या है?

MIS क्या है?

CRM पोस्ट पर हमारी राय

CRM System आज के समय मे Business को बढ़ाने का एक बेहद कारगर तरीका साबित हो चुका है। आज के समय में जब धीरे-धीरे सारी Market Online होती जा रही है तो ऐसे समय में CRM की मदद से आप ख़ुद के Business को निश्चित रूप से एक नई ऊँचाई पर पहुँचाने में कामयाब होंगे।

इस पोस्ट में हम ने जाना CRM क्या है, कैसे काम करता है, क्यों ज़रूरी है और CRM full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: