CPMT full form – CPMT exam क्या है?

देश के बड़े शिक्षण संस्थानों में एडमिशन के लिए हमने तरह-तरह के प्रवेश परीक्षाओं के नामों में से CPMT का नाम तो ज़रूर सुना होगा। लेकिन CPMT आखिर है क्या, और CPMT full form क्या है? इसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे। आज के इस पोस्ट में हम आपको CPMT के बारे में जानकारी देंगे। तो आइये जानते है-

CPMT full form in Hindi

CPMT का फुलफॉर्म – “Combined Pre-Medical Test”.

CPMT क्या है?

CPMT एक तरह की मेडिकल प्रवेश परीक्षा( Entrance Exam) है, जिसमें मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए उत्तर प्रदेश के बड़े मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। इसे UPCPMT के नाम से भी जाना जाता है। इसे गोरखपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी (DDU) के द्वारा आयोजित करायी जाती है। इसकी परीक्षा हर वर्ष मई/जून में करायी जाती है।

जिन स्टूडेंट्स को मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते है वे CPMT का Exam ज़रूर दें। CPMT की प्रवेश परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के बाद कैंडिडेट को प्रदेश के नामी Goverment और non goverment कॉलेजों में आसानी से एडमिशन मिल जाता है।

ये भी जाने

CPMT के लिए कैसे Apply करें?

CPMT के लिए कैंडिडेट ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद कैंडिडेट को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड मिलेगा जो बताएगा कि आपका Ragistration पूरा हो चुका है। कैंडिडेट्स ragistration fees जमा करने के बाद अपने अकाउंट से login कर सकते है जहाँ पर उन्हें एक एप्लीकेशन फॉर्म भरकर उसी वेबसाइट पर जमा करना होता है।

Exam Fee- General/OBC केटेगरी के कैंडिडेट के लिए 1400 रुपये और SC/ST केटेगरी के लिए 700 रुपये Examination Fees लगती है। कैंडिडेट्स अपनी Examination Fees को Credit card/Debit Card , Netbanking या फिर इ-चालान के ज़रिये जमा कर सकते हैं।

CPMT के ज़रिये किस तरह लें एडमिशन?

क्योंकि CPMT उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा है तो इसे पास करना इतना आसान भी नहीं होता। इसके लिए आपको CPMT की तैयारी करनी होगी।

एडमिशन प्रोसेस- इस प्रवेश परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के बाद रैंक के अनुसार अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। जिसकी counseling के लिए उत्तर प्रदेश में 4 centers बनाये जाते हैं। इन centers में P.G.I. Lucknow, GSVM Medical College Kanpur, MLN Medical College Allahabad, R.M. Medical College Meerut शामिल हैं।

CPMT में पास कैंडिडेट संस्थान की official site से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करके और उसके साथ बाकि सभी ज़रूरी डाक्यूमेंट्स के साथ counseling के अपने निर्धारित केंद्र पर लेकर जायें, वहाँ वे इच्छानुसार अपने कॉलेज और विभाग का चुन सकते हैं।

CPMT में पास कैंडिडेट को अपनी मर्ज़ी का कॉलेज चुनने की छूट होती है। CPMT की प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट 41 प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में से एक में एडमिशन ले पायंगे। जिसमें से 8 कॉलेज M.B.B.S. के कोर्सेस , 15 B.D.S., और बाकि बचे कॉलेज B.A.M.S., B.U.M.S. , B.H.M.S. के लिये एडमिशन कराते हैं।

CPMT के लिए Eligibility Criteria क्या है?

CPMT की प्रवेश परीक्षा प्रदेश की प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। CPMT का exam देने के लिए कैंडिडेट को कुछ ज़रूरी योग्यताओं (Eligibility) को पूरा करना होता है। जो कुछ इस तरह की है-

Educational Qualification- CPMT का exam देने के लिए कैंडिडेट का Physics, Chemistry, Biology और English के साथ किसी मान्यता प्राप्त Board / UP board या किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12th पास होना ज़रूरी होता है। General केटेगरी के कैंडिडेट को कम से कम 50% अंको के साथ और अनारक्षित केटेगरी के कैंडिडेट को कम से कम 40% अंको के साथ 12 पास होना ज़रूरी होता है।
Age Limit- कैंडिडेट की उम्र एडमिशन से पहले कम से कम 17 वर्ष होना चाहिए।

ये भी जाने

CPMT पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना CPMT क्या है, इस एग्जाम के फायदे और CPMT full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: