Colors Names in Hindi and English – 17 रंगो के नाम (हिंदी में)

दोस्तो Colour यानी कि रंगों का हमारे जीवन मे एक महत्वपूर्ण स्थान होता है। अगर बात की जाए रंगों के इतिहास की तो सबसे पहले रंगों के बारे में ‘लियोनार्डो दा विंची’ ने 14वीं शताब्दी में इसके बारे में लिखा था। लेकिन रंगों की खोज का श्रेय ‘आइज़क न्यूटन’ को जाता है जिन्होंने सन 1672 में अपने एक खोज को Publish कर के लोगो को Colour की Theory समझाई थी। उन्होंने ‘RAINBOW’ पर अपनी स्टडी करनें के पश्चात ही रंगों के सिंद्धान्त को प्रकाशित किया था।

शुरुआत में मुख्य रूप से तीन ही रंग हुआ करते थे। जिन्हें की Primary Colour भी कहा गया है। ये तीन मुख्य रंग है- लाल, नीला और पीला। इन्ही तीनो रंगों को ही मिलाकर अन्य सभी रंग बनाये गये हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन्ही तीन रंगों की सहायता से लगभग 16 लाख रंग बनाये गए हैं।

ये भी जाने – Raabta का क्या मतलब है?

दोस्तो आप इन 16 लाख रंगों को तो नहीं पहचान सकते लेकिन हम आज आपको इनमे से कुछ महत्वपूर्ण Colors Names in Hindi and English मे बताने वाले हैं। इन्ही Mejor Colours से ही दुनिया मे जितने भी रंग पाये जाते है सभी को बनाया गया है।

Colors Names in Hindi and English

ColorIn HindiMeaning
Purpleपर्पलबैंगनी
Brownब्राउनभूरा
Pinkपिंकगुलाबी
Crimsonकेरिम्सनगहरा लाला रंग
Greyग्रेस्लेटी
Bright ब्राइटचमकीला
Multi coloredमल्टीकलररंगबिरंगा
Carrot Colorकैरट कलरकत्थई
Redरेडलाल
Beigeबेजमटमैला
Greenग्रीनहरा
Blueब्लूनीला
Yellowयलोपीला
Blackब्लैककाला
Whiteवाइटसफ़ेद
Orangeऑरेंजनारंगी
Goldenगोल्डनसुनहरा

इस पोस्ट पर हमारी राय

आज हमने आपको Colors Names in Hindi and English की जानकारी दी। इसमें हमने आपको लगभग सभी रंगों के नाम Hindi और English दोनो ही Language में दी है। आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी काफ़ी पसंद आयी होगी। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना मत भूलिएगा।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: