CMO full form – CMO क्या है?

दोस्तों अगर बात की जाए CMO की तो आप लोगों ने इसके बारे में जरूर ही सुना होगा,इसके साथ ही शायद आप यह भी जानते होंगे कि CMO मेडिकल के फील्ड से जुड़ा हुआ एक शब्द है।लेकिन यहां पर हम आपको बता दें CMO सिर्फ मेडिकल की Field से ही जुड़ा शब्द नहीं है। बल्कि कई क्षेत्रों में CMO की Post होती है।

इस क्रम में आज हम आपको न सिर्फ मेडिकल के Field से जुड़े CMO के बारे में बताएंगे बल्कि, अन्य जिन जिन क्षेत्रों में CMO की पोस्ट होती है उनके बारे में भी बताएंगे। इसके साथ ही हम आपको इन सभी क्षेत्रों में CMO के क्या-क्या फुल फॉर्म होते हैं उसके बारे में भी बताएंगे। इस क्रम में आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि CMO full form के बारे में।

CMO का Fullform –

  1. Chief Medical Officer  (चीफ़ मेडिकल ऑफ़िसर)
  2. Chief Marketing Officer (चीफ़ मार्केटिंग ऑफ़िसर)
  3. Chief Minister Office (चीफ़ मिनिस्टर ऑफिस)

हमने यह तो जान लिया कि CMO के क्या-क्या फुल फॉर्म होते हैं। अब आइए सबसे पहले जान लेते हैं CMO के सबसे पहले फुलफॉर्म यानी कि चीफ़ मेडिकल ऑफ़िसर के बारे में।

ये भी जाने

1. Chief Medical Officer –

इसके नाम से आप यह बात तो समझ ही गए होंगे कि यह मेडिकल की Field से जुड़ा हुआ एक पद है। दोस्तों चीफ मेडिकल ऑफिसर मेडिकल विभाग में सर्वोच्च सरकारी अधिकारी होता है। इसके Under में पूरे जिले का मेडिकल विभाग होता है। सीएमओ का कार्य अपने क्षेत्र में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों की देखरेख करने के साथ ही क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निराकरण कराना भी होता है।

किसी भी जिले के सभी डॉक्टरों के कार्य का निरीक्षण करना भी सीएमओ का दायित्व होता है। दोस्तों सीएमओ का पद भारत सहित दुनिया के लगभग सभी देशों में होता है, हालांकि अलग-अलग देशों में इसे विभिन्न नामों से जाना जाता है।लेकिन प्रत्येक जगह सीएमओ का कार्य एक ही होता है। कई देशों में इसे Surgen General तो कहीं पर इसे Chief Public Health Officer के नाम से भी जाना जाता है।

2. Chief Marketing Officer –

सीएमओ का दूसरा जो बेहद प्रचलित फुल फॉर्म है वह है चीफ मार्केटिंग ऑफ़िसर।यह बिजनेस के Field से जुड़ा हुआ एक शब्द है बिज़नेस के Field में सीएमओ का पद किसी भी कंपनी में मार्केटिंग के Field से जुड़ा हुआ है। किसी भी संस्था में सीएमओ का कार्य उस Company या Organization की मार्केटिंग गतिविधियों पर नजर रखने का होता है।

Marketing Field में CMO का कार्य अपनी Company के लिए नई Marketing Strategy लाने के साथ Sales Management, Market Research तथा Customer Service को बेहतर करनें का काम होता है। आसान भाषा में इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि Marketing फील्ड में CMO का कार्य अपने Company या Organization को आगे बढ़ाना होता है। कोई Company मार्केट में अच्छा बिजनेस कर सके इसके लिए उस Company का CMO ही जिम्मेदार होता है।

3. Chief Minister Office –

सीएमओ का जो तीसरा फुल फॉर्म है वह है चीफ मिनिस्टर ऑफिस। चीफ मिनिस्टर ऑफिस किसी भी प्रदेश के मुख्यमंत्री के कार्यालय को कहा जाता है। जिस प्रकार से प्रधानमंत्री के कार्यालय को PMO कहा जाता है, ठीक उसी तरह से प्रत्येक राज्य के मुख्यमंत्री के कार्यालय को CMO यानी कि चीफ मिनिस्टर ऑफिस कहा जाता है।

प्रत्येक राज्य में स्थित इसी ऑफिस से उस राज्य में मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जाने सभी योजनाओं का संचालन किया जाता है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के सभी कार्यक्रम जैसे उनके प्रोटोकॉल आदि का निर्धारण भी इसी Office से किया जाता है।

ये भी जाने

CMO पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना CMO क्या है इसके काम और CMO full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: