CKWL Full form in Hindi – CKWL का मतलब क्या है?

दोस्तो हम सभी ने कभी ना कभी तो ट्रेन में सफ़र किया ही होगा। जब हमें ट्रेन से कहीं दूर जाना होता है तो हम अपने यात्रा के लिए पहले से ही रिजर्वेशन करवा कर रखते हैं। अगर आपने कभी इस रिजर्वेशन के टिकट को ध्यान से देखा होगा तो उसमें एक जग़ह पर लिखा होता है ‘CKWL’।

तो दोस्तो क्या आप इस ‘CKWL’ full form in Hindi में lजानते हैं। इसके साथ ही क्या आप जानतें है कि ‘CKWL’ का मतलब क्या होता है। अगर आप इसका फुलफॉर्म नहीं जानते तो आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ ‘CKWL’ का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य जनकारी भी आपको देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि CKWL का फुलफॉर्म क्या होता है.

CKWL Meaning in Hindi

CKWL का फुल फॉर्म – C (see) K (Know) Waiting List.

Indian Railway में CKWL का प्रयोग तत्काल कोटे की Waiting List दिखाने के लिए किया जाता है। वैसे अगर बात करे CKWL के एकदम सही फुलफॉर्म की तो इसे अभी तक किसी के द्वारा एकदम सही नहीं बताया जा सका है। लेकिन अधिकतर मत ये है कि CKWL का फुलफॉर्म में ‘C’ का अर्थ ‘See’ तथा K का अर्थ (Know) हैं।

ये भी जाने – PNR का मतलब क्या है?

CKWL और तत्काल टिकट

Indian Railway अपने हर ट्रेन में कुछ सीटे तत्काल कोटे के लिए सुरक्षित करता है। इस तत्काल कोटे की सीट की बुकिंग ट्रेन के चलने से 36 घन्टे पहले शुरू होती है। तत्काल टिकट का शुल्क साधारण टिकट से ज्यादा होता है। लेकिन ये उन यात्रियों के लिए एक अच्छी सुविधा है जिनको कहीं पर Emergency में जाना पड़ गया हो, या फिर उन्हें साधारण कोटे से टिकट नहीं मिल पाया है। ऐसे में वें यात्री तत्काल कोटे से टिकट करवाकर अपनी यात्रा आराम से पूरी कर सकते हैं।

लेकिन कई बार यात्रियों की संख्या ज्यादा होने पर लोगो को तत्काल टिकट में भी Waiting का टिकट लेना पड़ जाता है। जब किसी यात्री को तत्काल में Waiting का टिकट मिलता है तो उसके टिकट में ‘CKWL’ के आगे कोई नंबर लिखा होता है। जो कि तत्काल के Waiting Number को दर्शाता है। इस नंबर का अर्थ ये हुआ कि आपका टिकट उस संख्या के लोगो द्वारा टिकट Cancel करने के बाद ही Comfirm हो पायेगा। जैसे कि अगर आपके टिकट में ‘CKWL-6’ लिखा हुआ है, तो इसका अर्थ हुआ कि 6 लोगो द्वारा तत्काल टिकट Cancel करने के बाद ही आपका टिकट Confirm होगा।

CKWL Ticket की विशेहताएँ

यहां पर आपको ये भी बता दे कि अगर आपका टिकट ‘CKWL’ का है, यानी कि तत्काल की Waiting का है तो इस स्थिति में अगर आपका टिकट अंतिम समय तक Confirm नहीं होता है तो भी आपको कोई भी Refund नहीं मिलता है। वहीं अगर आपका टिकट ‘ ‘GNWL’ यानी कि जनरल Waiting का है, और इस स्थिति में Reservation का चार्ट बनने तक अगर आपका टिकट Confirm नहीं होता है तो आपके बिना कुछ किये ही आपके टिकट के पूरे पैसे Refund के रूप में मिल जाते हैं।

ये भी जाने – CEO का क्या मतलब है?

यहाँ पर आपको ये भी बता दे कि किसी भी गाड़ी का Reservation Chart गाड़ी के स्टेशन से चलने के 3-4 घण्टे पहले तैयार कर दिया जाता है। इस Reservation Chart में उन लोगो के नाम दिए होते है, जिनका की टिकट Confirm हो चुका होता है। इस Chart में उन लोगो के नाम और उनका गाड़ी में सीट नंबर आदि की जानकारी दी होती है।

CKWL full form पर मत

CKWL के फुलफॉर्म को लेकर अभी भी कोई एक पूर्ण मत नही आ सका है। अलग-अलग लोगो द्वारा इसका अलग-अलग फुलफॉर्म बताया जाता है। हमनें यहाँ पर आपको ‘CKWL’ का वो फुलफॉर्म बताया है जो कि अधिकतर लोगों के द्वारा सही माना जाता है।

ये भी जाने – RSVP होता क्या है?

इस पोस्ट पर हमारी राय

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी CKWL full form पसंद आयी होगी। आगर आपके मन मे अभी भी इससे जुड़े कुछ सुझाव या सवाल हो तो हमें Comment कर के जरूर बताएं। इसके साथ ही आप इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भुलें।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: