CISF full form in Hindi – CISF की शुरुआत और join करने का तरीका

आप अगर कभी किसी ऐतिहासिक इमारत को देखने गए हों या फिर आपने किसी बड़े उद्योग का दौरा किया हो तो पाया होगा कि यहां सुरक्षा में एक अलग ही सुरक्षा बल तैनात है। दरअसल,  कई बड़े सरकारी उद्योगों, ऐतिहासिक इमारतों समेत अन्य अहम संस्‍थानों की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी भारत में  CISF के पास है। आज हम आपको  CISF full form in Hindi के साथ ही इसके कार्य की जानकारी भी देंगे।

सीआईएसएफ रोजगार का भी एक बहुत बड़ा स्रोत है। खास तौर पर कांस्टेबल पद पर बड़े पैमाने पर इसमें युवा भर्ती के लिए आवेदन करते हैं। आपको हर बिंदु पर मिलेगी जानकारी। बस ए‌क नजर में पढ़ जाइए-

CISF full form in Hindi

आज हम जानेगे CISF full form हिंदी में.

CISF full form

CISF की फुल फार्म – Central industrial security force

CISF in Hindi – केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा.

CISF in Hindi – केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा.

CISF की शुरुआत कब हुई?

CISF यानी केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की स्‍थापना आज से करीब पचास साल पहले 1969 में हुईथी। उस वक्त इसकी केवल तीन बटालियनें थीं। इसके पास अर्थव्यवस्‍था की रीढ़ कहलाने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों यानी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स यानी पीएसयू को सुरक्षा प्रदान करने का जिम्मा था।

ये भी जाने – 

CISF का main office कहाँ है?

इस पैरामिलिट्री फोर्स का मुख्यालय दिल्ली में है। CISF की स्थापना के समय इसमें कुल 2800 कर्मचारी काम करते थे, लेकिन आज इस सुरक्षा बल में डेढ़ लाख से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं। ग्लोबलाइजेशन के साथ-साथ इसके काम में भी बदलाव आया है। अब इसे केवल सार्वजनिक उद्योगों की सुरक्षा का ही नहीं बल्कि अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों को सुरक्षा प्रदान करने का जिम्मा उठाना पड़ रहा है। इनमें एयरपोर्ट, समुद्रीपत्तन, परमाणु संस्‍थान, पावर हाउस आदि की सुरक्षा का कार्य भी शामिल है।

संवेदनशील सरकारी भवनों तथा विरासत स्मारकों को सुरक्षा कवच प्रदान करने का भी काम सीआईएसएफ के पास है। इसके अलावा सीआईएसएफ दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी डीएमआघ्रसी वी.आई.पी. सुरक्षा, आपदा प्रबंधन का भी जिम्मा उठा रहा है।

CISF के काम क्या है?

CISF का गठन मुख्य रूप से एयरपोर्ट, राजकीय भवन तथा परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा के लिए किया गया है। साल 2006 में Intelligence Bureau की सिफ़ारिश पर CISF को गृह मंत्रालय के नामित व्यक्तियों की भी सुरक्षा की ज़िम्मेदारी दी गयी है। ये एक बहुत ही Traind पैरामिलेट्री फोर्स होती है।

CISF दुनिया का सबसे बड़ा औद्योगिक सुरक्षा बल है। इसके 132 बटालियन में कुल 170,000 कर्मचारी काम करते हैं। CISF को मुख्य रूप से तीन भागों में बाँटा गया है। कार्यकारी शाखा (Executive branch), अग्नि सेवा शाखा (Fire Service branch) और मंत्रालयी शाखा (Ministerial branch).

कार्यकारी शाखा के कर्मचारी की ड्यूटी विभिन्न औद्योगिक संस्थाओं की सुरक्षा के लिए लगाई जाती हैं। अग्नि शाखा के कर्मचारियों की ड्यूटी किसी दुर्घटना या फिर आग लगने जैसी घटनाओं पर लगाया जाता है। वहीं मंत्रालयी शाखा के कर्मचारियों की ड्यूटी भारत सरकार के मंत्रालय के सदस्यों की सुरक्षा के लिए लगायी जाती है।

CISF के कर्मचारियों का चयन भारत सरकार द्वारा विभिन्न Exam के द्वारा किया जाता है। अगर आप CISF में भर्ती होना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके Eligubility Critaria में आना पड़ेगा। इस क्रम में आइये जान लेते हैं कि CISF में भर्ती होने के लिए Eligibility Critaria क्या होता है।

CISF के लिए Eligibiliy –

CISF में भर्ती होने के लिए Candidate के पास कुछ फिजिकल Standard भी होना चाहिए तभी उसे इसमे भर्ती होने के लिए चुना जाता है।

आइये जानते हैं कि CISF के लिए Candidate के पास कौन-कौन से फ़िजिकल Standard होने चाहिए।

  • CISF के Exam में बैठने के लिए Candidate का कम से कम 10+2 पास होना जरूरी है।
  • वहीं इस Exam के लिए Candidate की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गयी है।
  • लंबाई- पुरुषो के लिए न्यूनतम165 सेमी, महिलाओ के लिए न्यूनतम 155 सेमी।
  • पुरुषों के लिए सीने की चौड़ाई- बिना फैलाये- 77 सेमी, सीने को फैलाने पर उसकी चौड़ाई- 82 सेमी से कम नहीं होनीं चाहिए।

ये सभी Eligibility रखने के बाद ही कोई Candidate, CISF के भर्ती परीक्षा में बैठ सकता है। CISF में भर्ती के लिए होने वाली चयन परीक्षा मुख्यतः 2 चरणों मे सम्पन्न होती है। इसके लिए पहले Candidate को इसकी लिखित परीक्षा पास करनी होती है, इसके बाद उसे Physical Test भी पास करना होता है। Physical Test में Candidate को दौड़ लगाने के साथ ही High Jump, Long Jump आदि भी मानक के अनुसार करना होता है।

कैसे join करे CISF?

सीआईएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट, सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर यानी एएसआई, हेड कांस्टेबल, ड्राइवर, कांस्टेबल आदि पदों पर भर्ती होती है। इसमें भी कांस्टेबल के पद सबसे ज्यादा निकलते हैं, इसीलिए उसकी भर्ती ज्यादा होती है। यह भी बता दें कि कांस्टेबल पद पर भर्ती के लिए18 साल से लेकर 25 साल तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है। शैक्षिक योग्यता के रूप में 10वीं न्यूनतम योग्यता निर्धारित की गई है।

कैसे join करे CISF?

सीआईएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट, सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर यानी एएसआई, हेड कांस्टेबल, ड्राइवर, कांस्टेबल आदि पदों पर भर्ती होती है। इसमें भी कांस्टेबल के पद सबसे ज्यादा निकलते हैं, इसीलिए उसकी भर्ती ज्यादा होती है।

यह भी बता दें कि कांस्टेबल पद पर भर्ती के लिए18 साल से लेकर 25 साल तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है। शैक्षिक योग्यता के रूप में 10वीं न्यूनतम योग्यता निर्धारित की गई है।

ये भी जाने – 

CISF पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की CISF क्या है, कब शुरू हुई, कैसे join करे और CISF full form In Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: