CHSL full form in Hindi – CHSL क्यों ज़रूरी है?

CHSL full form – Combined Higher Secondary Level

दोस्तों आपमें से बहुत से लोगों ने SSC का Exam कभी ना कभी तो जरूर ही दिया होगा। इसके साथ ही बहुत से लोग अभी भी SSC के Exam की तैयारी कर रहे होंगे।

ऐसे में SSC Exam से ही जुड़ा हुआ एक शब्द है ‘CHSL’। अक्सर SSC की Preparation करने वाले Candidate के मुँह से आप ये शब्द सुनते रहते होंगे।

ऐसे में अगर पूछा जाए कि CHSL का फुलफॉर्म क्या होता है, तो इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। इसीलिए आज के उस Article में हम आपको ना सिर्फ़ CHSL का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण Information भी देने वाले है।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि CHSL (सीएचएसएल) का फुलफॉर्म क्या होता है।

CHSL full form in Hindi

 CHSL full form और CHSL करने के तरीके की जानकारी।

CHSL full form – Combined Higher Secondary Level.

CHSL का फुलफॉर्म – Combined Higher Secondary Level.

CHSL in Hindi – कम्बाइंड हाइयर सेकेंडरी लेवल

SSC के CHSL Exam सिर्फ़ 12th पास Candidate के लिए होते हैं। SSC ये Exam मुख्यतः 12वी पास ऐसे Students के लिए कराती है जो कि सरकारी नौकरी करना चाहते है।

इस Exam के लिए Candidate की निर्धारित न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12th पास होना है। इस Exam के जरिये आप विभिन्न सरकारी विभागों में Group C की नौकरीं कर सकते है।

हमनें CHSL के फुलफॉर्म के बारे में तो जान लिया, अब आइये इसी क्रम में हम थोड़ा SSC के बारे में भी जान लेते हैं

जानिए SSC क्या है?

भारत सरकार द्वारा संचालित एक ऐसी Body है जो कि सरकारी विभागों में Group B तथा Group C तथा Group D की नौकरियों के लिए Candidates का चयन करती हैं।

SSC का फुलफॉर्म है – Staff Selection Commission

SSC in Hindi – स्टाफ़ सेलेक्शन कमीशन।

इसे हिन्दी मे ‘कर्मचारी चयन आयोग’ भी कहा जाता है। इसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा 1977 में की गयी थी।

Central Government के सभी Department के जितने भी Group C तथा Group D की नौकरियाँ होती है उनके लिए Candidate का चुनाव SSC विभिन्न Exam के ज़रिए करती है। SSC के इन्ही Exams में से एक है CHSL।

CHSL Exam में बैठने के लिए Candidate का 12वीं पास होना जरूरी है।

CHSL क्यों ज़रूरी है?

SSC सीएचएसएल Exam के जरिये विभिन्न Central Government के विभिन्न Department के लिए Group C के कर्मचारियों का चयन करती है।

SSC, CHSL और CGL में फर्क?

हमारे देश मे एक Government Job पाने के लिए SSC सबसे बेहतरीन विकल्प है। ऐसे में अगर आप भी Government Job करना चाहते हैं तो आप SSC के Exam को Qualify कर के इसे हासिल कर सकते हैं।

SSC विभिन्न पदों के अनुसार अलग-अलग Minimum Education Eligibility के Exam कराती है।

SSC द्वारा जो Exam सिर्फ 12th पास Candidate के लिए होते हैं उन्हें CHSL कहा जाता है। इसी तरह से जो Exam Graduate Level के होते है उन्हें CGL (Combined Graduate Level) कहा जाता है। अतः आप अपनी Education Level के अनुसार SSC के विभिन्न Exam को दे सकते हैं।

CHSL पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना CHSL क्या है, CHSL क्यों ज़रूरी है, CHSL के लिए requirement और CHSL full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: