Chamomile in Hindi and health benefits – chamomile के फायदे

दोस्तो आप सभी ने Chamomile का नाम जरूर ही सुना होगा। अगर अपने इसका नाम नहीं सुना है तो इसे टीवी में या फिर वास्तविकता में कभी ना कभी तो जरूर हु देखा होगा, भले ही आप उस समय इसे नाम से ना पहचान पाये हो। इसके साथ ही ये भी सम्भव है कि आपने Chamomile Tea भी पी हो तो जानते है chamomile in Hindi।

Chamomile को लेकर भारतीयों में काफ़ी Confusion होती है, ख़ासतौर पर इसके नाम को लेकर लोग ज्यादा Confuse होते हैं। अक्सर लोग Chamomile के नाम का हिन्दी मे Meaning खोजते हैं। ऐसे में अगर आपके मन मे भी Chamomile को लेकर कोई Confusion है तो हम आज उसे दूर कर देते हैं।

सबसे पहले हम इसके हिन्दी मे नाम को लेकर होने वाले ग़लतफ़हमी को दूर कर देते है।

दोस्तो दरअसल Chamomile अधिकतर यूरोप तथा पश्चिमी देशों में पाया जाता है। ऐसे में इसका नाम Chamomile उन्ही देशो के द्वारा रखा गया है।अधिकतर लोग इसे हिन्दी मे भी ‘कैमोमाइल’ ही कहते हैं। इसके साथ ही बहुत बार इसे हिन्दी मे ‘बाबुने का फल’ के रूप में भी जाना जाता है।

Chamomile in Hindi – Chamomile क्या है?

Chamomile का हिन्दी मे नाम – बाबुने का फल

Chamomile शब्द ग्रीक भाषा से लिया गया है। Chamomile के Chamo का अर्थ ग्रीक भाषा मे ‘Ground’ यानी कि ज़मीन बसे होता है औए Mile का अर्थ ग्रीक भाषा मे ‘Apple’ यानी कि सेब होता है। इस तरह से Chamomile का अर्थ हो गया- ‘ ज़मीन का सेब’। इसे ग्रीक के लोग जमीन का सेब इसलिए कहते है क्योंकि ये काफी कम ऊँचाई का पेड़ होता है और इसका स्वाद भी थोड़ा बहुत सेब जैसा होता है।

बाबुने का फल अधिकतर यूरोपीय देशों में पाया जाता है। इसका अधिकतर Use कई तरह की Medicine बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही अक्सर लोग इसे चाय में मिलाकर भी पीते हैं। Chamomile में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते है इस वजह से दुनिया भर में इसकी खासी माँग होती है।भारत सहित दुनिया भर के लोग Chamomile का Use चाय के रूप में पीने के साथ ही विभिन्न बिमारियों में दवा के रूप में भी करते हैं।

ये भी जाने – RAAGI क्या है?

Chamomile में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते है जिससे कि ये बहुत से गंभीर और ख़तरनाक बीमारियों में भी दवा का काम करता है।
आइये जानते है कि Chamomile यानी कि बाबुने का फल हमारे लिए किस तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है।

Chamomile Tea है बेहद फायदेमंद-

अगर आप Chamomile Tea का सेवन करते है तो ये आपके लिए काफ़ी फायदेमंद साबित हो सकता है। Chamomile के फूलों से बनी इस Tea में काफ़ी ठंडक और शरीर को Relax देने वाले काफ़ी गुण होते हैं। इसके साथ ही कैंसर, शुगर, Skin संबधी रोगों के लिए भी Chamomile Tea बहुत फायदेमंद है। Chamomile Tea में ऐसे भी तत्व पाए जाते है जो कि आपका तनाव दूर कर के अच्छी नींद लाने में भी मदद करते हैं।

ये भी जाने – Gelatin powder in Hindi

  1. पेट और पाचन संबंधी समस्या को भी खत्म करता है – Chamomile में ऐसे भी गुण होते है जिससे कि ये हमारे पेट और पाचन संबधी समस्या को भी खत्म करता है।
  2. मौसम अनुकूल फ़ायदें – Chamomile का प्रयोग अगर आप सर्दियों में करते है तो ये आपको गर्मी का एहसास देता है वही अगर आप इसका Use गर्मी के मौसम में करते है तो आपको ये उस समय ठंडक का एहसास देता है।
  3. Skin के लिए फायदेमंद – अगर आप Skin से Related किसी Problem से जूझ रहे है तो भी Chamomile आपके लिए काफ़ी मददग़ार साबित हो सकता है। Chamomile में ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते है जो कि आपकी Skin की समस्या को समाप्त कर सकते हैं।

इस पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने Chamomile in Hindi में जान्ने के साथ साथ उसके फायदे की भी बात की. हमे कमेंट में बताये की आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ.

Leave a Reply

error: