CGL full form in Hindi – Eligibility, एग्जाम और स्किल टेस्ट की जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग हर साल हजारों सरकारी भर्तियां निकालता है। इसमें कुछ भर्तियां स्नातक यानी ग्रेजुएट लेवल के छात्रों के लिए भी होती है। केंद्र सरकार और उसके विभिन्न विभागों में खाली पदों के लिए स्नातक स्तर पर भर्ती की जाती है।

इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा होती है। ग्रेजुएट लेवल की इस परीक्षा में ग्रेजुएट आवेदक ही आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको CGL full form in Hindi सीजीएल है क्या, इसका महत्व क्या है…जैसे बिंदुओं पर आधारित जानकारी देंगे।

SSC CGL full form in Hindi

CGL की फुल फॉर्म – Combined Graduate Level

CGL in Hindi – कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल

ग्रेजुएट लेवल के आवेदकों के लिए होने वाली परीक्षा के वजह से इसे सीजीएल पुकारा जाता है।

CGL के लिए eligibility

CGL में वही आवेदक आवेदन कर सकता है, जिसने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर ली हो। यह ध्यान रखें कि यह डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्‍थान से होनी चाहिए। की होनी चाहिए. इसके अलावा सीजीएल में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से लेकर 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

ये भी जाने – 

आरक्षण वाले वर्ग में उम्र संबंधी छूट दी जाती है। इस वर्ग के उम्मीदवार इस छूट का लाभ आवेदन के लिए उठा सकते हैं। आवेदक को एसएससी-सीजीएल की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहना चाहिए। जब भी खाली पदों के लिए आवेदन मांगे जाएं, अभ्यर्थी आन लाइन आवेदन कर सकते हैं।

CGL के लिए एग्जाम

सीजीएल को इंटरव्यू से मुक्त रखा गया है। इसके तहत परीक्षा के चार चरण होते हैं।

  1. सीजीएल (टी-1),
  2. सीजीएल (टी-2),
  3. सीजीएल (टी-3)
  4. स्किल टेस्ट

जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंगलिश कंप्रेहेन्शन और सामान्य जागरूकता। प्रत्येक में 25-25 सवाल आते हैं। हर सवाल के लिए दो अंक निर्धारित हैं। इस तरह सभी सवाल 50-50 अंकों के हैं। इस भाग के लिए एक घंटे का समय मिलता है।

इस पार्ट के लिए 1 घंटे का समय मिलता है। दूसरे भाग में क्वांटिटेटिव एबिलिटी और जनरल इंगलिश के प्रश्न आते हैं। यह प्रश्न-पत्र 100-100 अंकों के हैं। इनके लिए 200-200 अंक निर्धारित हैं।

इस भाग के लिए आपके पास 2 घंटे का टाइम होता है.तीसरे भाग में निंबंध और लेटर लिखने को आता है। यह आफ लाइन पेपर है। यह 100 अंकों का होता है। एक घंटे का यह पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होता है।

CGL एग्जाम skill टेस्ट

परीक्षा के तीन चरणों से गुजरने के बाद स्किल टेस्ट होता है। लेकिन यह टेस्ट क्लेरिकल पदों के लिए ज्यादा होता है। मसलन कंप्यूटर की टाइपिंग की स्पीड कितनी है या कंप्यूटर के बारे में कितना जानते हैं। सीजीएल की परीक्षा आपको ग्रेजुएट लेवल सरकारी नौकरी दिला सकती है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

किसी भी परीक्षा में निकलने का सबसे अच्छा और जरूरी तरीका है अध्ययन और अभ्यास। इसके बगैर चाहे आप किसी भी परीक्षा में बैठें, आपको सकारात्मक नतीजे नहीं मिलेंगे। अभ्यास करते हुए परीक्षा पैटर्न को जरूरी ध्यान में रखना चाहिए। इस पैटर्न के आधार पर पहले से तैयारी से एकदम पेपर के वक्त किसी तरह की परेशानी सामने नहीं आएगी। पेपर अच्छा होगा तो यकीनन अंक भी अच्छे आएंगे और नौकरी भी झोली में होगी।

ये भी जाने –

Comment में ज़रूर बताये की आपको हमारी पोस्ट CGL full form in Hindi कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: