CD full form in Hindi – CD क्या है?

CD Full form – Compact Disc

अगर बात की जाए CD की तो लगभग हम सभी इससे परिचित है। हालाँकि अब CD ज्यादा Use में नहीं है और ना ही ये ज़्यादा दिखाई पड़ता है। लेकिन अगर बात करें आज से कुछ साल पहले की तो CD कैसेट्स लोगो के Entertainment का मुख्य ज़रिया हुआ करते थे।

आप सभी के भी CD कैसेट से गाने सुनने के साथ ही फ़िल्में भी जरूर देखी होंगी। लेकिन अगर बात की जाए CD full form की तो बहुत कम लोगो को ही वेद का फुलफॉर्म पता होता है।

CD full form in Hindi

CD का फुलफॉर्म – Compact Disc

CD in Hindi – कॉम्पैक्ट डिस्क

Compact Disc एक प्लेट के आकार का होता है जिसका Use विभिन्न Data को Store करने के लिए किया जाता है। CD को Develop करने का श्रेय Phillips तथा Sony को जाता है। इन दोनों ही कि कम्पनियों ने मिलकर CD को सन 1982 में पहली बार लोगो के सामने प्रस्तुत किया।

शुरू -शुरू में CD का Use सिर्फ़ Audio Record करने के लिए यानी कि सिर्फ़ Audio Data को Save करने के लिए Use किया जाता था। लेकिन बाद में CD में हर तरह का Data Store किया जाने लगा।

ये भी जाने

CD की measurement क्या क्या है?

एक Standard CD का Diameter 120mm यानी कि 12 सेंटीमीटर होता है तथा इसकी Data Storage Capacity लगभग 780MB होती थी। इस 780MB के Storage वाले CD में लगभग 80 मिनट तक का Audio Record किया जा सकता था।

यहाँ पर आपको बता दे कि जिस समय CD कैसेट Market में आये थे उस समय तक Computer की Storage Capacity मात्र 10 MB तक ही हुआ करती थी ऐसे में CD की खोज़ ने Data Storage के Field में काफ़ी बड़ी उपलब्धि थी।

CD के बारे में facts

यहाँ पर आपको ये भी बता दे कि दुनिया का पहला CD Audio Player जापान द्वारा अक्टूबर 1982 में Launch किया गया था। जो कि CD के Launch होने के 2 महीनें बाद ही Market में लाया गया था। CD लो अगस्त 1982 में Launch किया गया तो CD Player को October 1982 में Launch किया गया था।

दोस्तों CD के फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी कुछ important बातों को तो हमने जान लिया, अब आइये इसी क्रम में हम CD की History के बारे में भी थोड़ा जान लेते हैं।

History of CD

सन 1966 में अमेरिका के James T. Russell ने सबसे पहली बार CD को लेकर अपने Patent का Application डाला था। उनके इस Patent को 1970 में स्वीकार किया गया तथा 1980 मे Sony और Philips कम्पनी द्वारा इसे Maket में लाने का काम शुरू किया गया।

Sony तथा Philips कम्पनी को साल 1998 में CD के प्रचार प्रसार के लिए Grammy Award भी दिया गया था।

साल 1985 में David Bowie दुनिया के पहले ऐसे Artist बने जिन्होंने अपने पूरे Album को के CD में Record करवाया था। साल 1988 तक दुनिया भर में स्थित CD के 50 Plant से लगभग 400 मिलियन CD का निर्माण हो चुका था।

साल 2000 में CD ने कार तथा अन्य Vehicle में भी अपनी ज़गह Music Player के रूप में बना ली। इस समय हर किसी कार में Company द्वारा ही CD player इंस्टॉल कर के दिया जाने लगा था।

CD का आजकल इस्तेमाल

दोस्तों CD ने जितनी तेजी से Market में अपनी ज़गह बनाई थी उतनी ही तेज़ी से ये Market से लुप्त भी हो गया। आज शायद ही किसी पास CD तथा CD player मौजूद होगा।

Pen Drive या USB Drive के युग में CD अब ख़त्म सा हो गया है।अब इसकी ज़गह विभिन्न USB Drive तथा Memory Card ने ले ली है।

जहाँ CD में सिर्फ़ 780MB तक का ही Data Store किया जा सकता था वहीं USB आदि में इससे कई गुना ज़्यादा Data Record किया जा सकता है। इसी वज़ह से आज CD का युग समाप्त हो चुका है।

CD पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की CD क्या है, CD के फायदे और CD full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: