CCC Full form in Hindi – CCC course का फुल फॉर्म जाने

दोस्तो आप सभी ने CCC कोर्स के बारे में जरूर ही सुना होगा। इसके साथ ही ये भी Possible है कि आपने भी ये CCC कोर्स किया हो। लेकिन अगर बात हो CCC full form की, तो बहुत कम लोगो को ही CCC का फुलफॉर्म पता होता है। इसीलिए आज हम ना सिर्फ़ आपको CCC का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी आपको देने वाले हैं।

तो दोस्तो आइये सबसे पहले जान लेते है कि CCC का फुलफॉर्म क्या होता है?

CCC full form in Hindi

CCC का फुलफॉर्म – Course on Computer Concept

CCC ka full form – कोर्स ऑन कम्प्यूटर कॉन्सेप्ट

ये कोर्स ‘राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान’ (NIELIT) द्वारा संचालित किया जाता है। कम्प्यूटर के Field में Basic Knowledge रखने के लिए ही इस Course की शुरुआत सरकार द्वारा की गई है।

इस समय CCC काफी चर्चित कोर्स बन चुका है। अब तो Group C तथा Group D की लगभग सभी Government Job के लिए भी इसको Compulsary कर दिया गया है। अब आप बिना CCC के बहुत से Government Job वाले Form भी नहीं भर सकते है। इसके साथ ही विभिन्न स्टेनो, क्लर्क आदि की Vacancy में भी अब CCC को अनिवार्य कर दिया गया है।

ये भी जाने – RCC क्या मतलब है?

इसलिए अब हर उस व्यक्ति को जो कि किसी Government Job के लिए Apply करना चाहता है उसे CCC करना बहुत जरूरी है।

इसी क्रम में आइये आपको यहाँ पर बताते है कि आप किस तरह से CCC कोर्स कर सकते हैं।

CCC कैसे करें?

वैसे तो CCC कोर्स करने के लिए कोई खास Eligibility नहीं रखी गयी है। CCC के लिए कोई भी अधिकतम और न्यूनतम Age Limit निर्धारित नहीं की गयी है। इसके लिए किसी भी उम्र का तथा कुछ भी शैक्षिक योग्यता रखने वाले लोग Apply कर सकते हैं। अब आइये जान लेते है कि CCC के लिए Apply कैसे किया जाता है?

CCC के लिए Apply कैसे और कब करे?

CCC कोर्स के लिए आप कभी भी Apply कर सकते हैं। इसका Exam हर महीनें के पहले शनिवार को कराया जाता है। ऐसे में आपको इसके Exam को देने के लिए 2 महीने पहले ही Apply करना होता है। जैसे कि अगर आप CCC के लिए अक्टूबर के महीने में Apply करतें है तो आपको इसका Exam ठीक 2 महीने बाद यानी कि दिसम्बर के महीने में देना पड़ेगा।

CCC के कोर्स की अवधि 80 घण्टे निर्धारित की गई है। इसके Syylabus को इस तरह से बनाया गया है कि इसे मात्र 80 घण्टे की अवधि में ही पूरा किया जा सकता है। इस 80घण्टे के Syylabus में आपको Computer की सभी Basic Knowledge हो जाती है।

ये भी जाने – ST का मतलब क्या है?

CCC के आवेदन आप Online ही कर सकते हैं। इसके लिए आप NIELIT की Official Website – nielit.gov.in पर जाकर सीधे ही Apply कर सकते हैं। इसके अलावा आप NIELIT द्वारा Authraized संस्था में जाकर भी CCC के लिए Apply कर सकते हैं।

Apply करने के 2-3 महीने बाद आपको सीधे ही इसका प्रवेश पत्र मिल जाएगा। जिससे आप अपने Examination Center पर जाकर सीधे ही इसका Exam दे सकते हैं।

CCC Exam Pattern-

CCC का Exam 90 मिनट के होता है।इस Online Exam में Candidate से कुल 100 प्रश्न Objective Type के पूछे जाते हैं। ये सभी Question कम्प्यूटर की बेसिक से Related और सामान्य ज्ञान के होते है। इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको 90 मिनट में देना होता है। आपको ये भी बता दे कि इस Exam में कोई Negative Marking नहीं होती है।

इसके Exam के कुछ दिनों के बाद ही इसका Result ज़ारी कर दिया जाता है। जिसे आप इसकी Official Websits पर जाकर देख सकते हैं। Result आने के कुछ दिनों के बाद इसका Certificate भी इसकी Website पर Upload कर दिया जाता है। इसे भी आप इस Website पर जाकर Download कर सकते हैं।इसके लिए आपको वहाँ पर अपना नाम, जन्मतिथि, और परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष डालना होगा।

ये भी जाने – RAS का मतलब क्या है?

CCC का ये Certificate मिलने के बाद आप किसी भी Group C और Group D के Government Job के लिए Apply कर सकते हैं। इस समय CCC उन लोगो के लिए एक बहुत आवश्यक कोर्स है जो कि क्लर्क और स्टेनो आदि की सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। अब तो Government द्वारा निकाली जाने वाली विभिन्न Vacancy में भी CCC को अनिवार्य कर दिया गया है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

हमे लगता हो आपको हमारी पोस्ट CCC full form पसंद आई होगी. जैसे की हमने जाना की ये एक computer course है. तो इस related कोई सवाल हो तो cooment में ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: