17 Business ideas for women

आज के समय मे महिलाएं पुरुषों से किसी भी मामलें में कम नहीं हैं। जिस भी क्षेत्र में महिलाएं उतरती हैं वहाँ पर वो पुरुषों को भी पीछे छोड़कर आगे निकल रही हैं।

इसके बावजूद बहुत सी महिलाओं को लगता है कि वो जीवन मे कुछ नहीं कर सकती हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, महिलाएं सिर्फ़ घर संभालने के लिए ही नहीं बनी है। आज के समय मे तो महिलाएं Business के Field में भी काफ़ी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।

ऐसे में अगर आप भी कोई Business करना चाहती हैं लेकिन आपको ये लगता है कि घर में रहकर कैसे कोई Business कर सकता है तो आप बिल्कुल ग़लत हैं। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे Business Ideas for women देने वाले हैं  जिसे आप घर मे बैठे-बैठे शुरू कर सकती हैं।

Business ideas for women

Business ideas for ladies in Hindi और ये काम करने के तरीके की जानकारी।

Business ideas for ladies

ये सभी काम कम investment में शुरू हो सकते है, तो अगर आपके पास पैसे की कमी है, तब भी आप आराम से इनमे से कोई भी काम कर सकती है।

1. ऑनलाइन खाना बेचना

अगर आप अच्छा खाना बनाती, तो इसे ऑनलाइन बेचने का आजकल बहुत चलन है। आपको बस Zomato,Swiggy या Food panda जैसी companies में register करना है।

आपको delivery देने के लिए कहि जाने की ज़रूरत नहीं है। बस खाना बनाइये और food delivery वाले आपके घर या shop से खाना लेकर deliver कर देंगे, कुछ टाइम बाद पैसे आपके account में आ जाएगे।
ये काम नया है, Scope बहुत है, करना आसान है, बस चाहिए तो आपके खाने ने स्वाद।

2. Blogging

Internet के आ जाने के बाद लोगों के लिए पैसे कमाने के बहुत से नए रास्ते खुल गए हैं। Internet से जुड़ा एक ऐसा ही Field है Blogging, जिससे आप काफ़ी अच्छा पैसा कमा सकती है। ये काम उन महिलाओं के लिए काफ़ी Perfect हैं जिन्हें लिखने का शौक है।

आप किसी भी Field के बारे में अपने Language में लिखकर Internet पर Publish कर सकती हैं। इसके बाद आपके Blog पर जितने Visitor आते हैं उसी के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं।

3. Hobby Classes

अक्सर महिलाओं को Singing, Dancing, Painting आदि का काफ़ी शौक़ होता है। ऐसे में अगर आपको भी इस तरह के कुछ शौक़ हैं तो आप इससे कमाई भी कर सकती हैं। आप अपने घर मे ही विभिन्न तरह की Hobby Classes चला सकती हैं। जिसमें आप लोगो को Singing, Dancing, Painting आदि सीखा सकती हैं। इससे आपका काम मे मन भी लगेगा और आपकी कमाई भी होती रहेगी।

4. Freelancer Work

Freelancer का काम भी महिलाओं के लिए काफ़ी बेहतर विकल्प है। आप Internet के माध्यम से बहुत से Freelancer के काम पा सकती हैं। एक Freelancer के रूप में आपको Content Writing, Web Developing, या फिर Translator के रूप में काम करना होता है।

अगर इसमें से कोई भी काम आप कर सकती हैं तो ये आपके लिए घर बैठे पैसा कमाने का रास्ता है। इसके लिए ना किसी Investment की जरूरत है और ना ही घर से कहीं बाहर जाने की जरूरत।

आप freelancing का काम Freelancer या Upwork से उठा सकती है।

5. Tiffin Service

अगर आप ऐसी जग़ह पर रहती हैं जहाँ पर College और Hostel की संख्या ज़्यादा हो तो एआप वहाँ पर रहने वाले Student को टिफ़िन Supply कर सकती हैं। इस काम के लिए आपको किसी तरह के ज्यादा Investment की भी जरूरत नहीं है। आप घर के आस पास में रहने वाले Bachelors और Student से सम्पर्क कर के उन्हें टिफ़िन Supply करना शुरू कर सकती हैं।

6. YouTube Videos बनाकर

आज के समय में लोग यूट्यूब के माध्यम से घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे हैं। ऐसे में अगर आपके अन्दर भी कुछ Unique Talent है तो आप उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकती हैं। जैसे-जैसे आपके वीडियो को लोग पसन्द करते जाएंगे आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी।

अगर आपको Cooking पसन्द है तो आप यूट्यूब पर Cooking से Related Channel बनाकर उसपर विभिन्न चीज़ो को बनाने की रेसिपी बता सकती हैं। वहीं अगर आपको Dancing या Singing का शौक़ है तो आप इसका भी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकती हैं। एक बार अगर आपका यूट्यूब वीडियो लोगो को पसन्द आने लग गया तो आप इससे काफ़ी अच्छी Earning कर सकते हैं।

अधिक जानकारी यह से ले – YouTube से पैसे कैसे कमाए?

7. ब्यूटी पार्लर

ब्यूटी पार्लर का Business भी महिलाओं के लिए काफ़ी Suitable माना जाता है। अगर आपने ब्यूटीशियन का कोर्स किया हुआ है या फ़िर आपको ये काम थोड़ा बहुत आता है तो आप ब्यूटी पार्लर अपने घर मे ही खोल सकती हैं। एक बार जब आप ब्यूटी पार्लर का काम शुरू कर देती हैं तो आपको इस Field में और अधिक Experience हो जाता है और आप इस काम मे निपुण होकर अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

8. Writing

अगर आपको लिखना आता है, चाहे हिंदी या English में तो आप इस field में आ सकती है।
काफी लोगो को लगता है की Writing के field में काम नहीं मिलता, पर ऐसा नहीं है।
अच्छे talent की कदर सब जगह है, पर पहले आपको अपना talent दिखाना होगा।
इसके लिए आप Facebook के writers के pages या freelancer website पर writers की जॉब पर apply करिए।

अगर आपका काम अच्छा है, तो एक बार hire कर, लोग आपने बार बार content लिखवाएगे।

9. Baby Sitting Services

जो घरेलू महिलाएं Business करना चाहती हैं उनके लिए Baby Sitting Service बहुत अच्छा विकल्प है। लेकिन ये Business अभी भारत के बड़े शहरों में ही ज़्यादा सफल है। बड़े शहरों में पुरुषों के साथ महिलाएं भी Office में काम करती है ऐसे में उनके लिए छोटे बच्चों को पालना काफ़ी मुश्किल होता है।

ऐसी जगहों पर आप Baby Sitting Service खोल कर ऐसे बच्चों की देखभाल कट सकती है। इस Business में किसी तरह के Investment की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए बस आपको बच्चों का ध्यान रखना आना चाहिए।

10. बिन्दी बनाने का काम

महिलाओं के लिए ये काम भी काफ़ी अच्छा काम है। बिन्दी बनाने के Business में ज़्यादा Investment की जरूरत नहीं है। वहीं दूसरी तऱफ इस Business में लगभग 50 फ़ीसदी तक का मुनाफ़ा होता है। आप अपने घर के आस-पास के 2-3 महिलाओं को साथ मे लेकर इस काम को शुरू कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी, जो कि Market में आसानी से Available हैं।

11. Stationary Shop

आप अपने घर मे ही थोड़ा Investment करके Stationary की Shop खोल सकते हैं।
इस Shop में आप Stationary के सामान रखने के साथ ही Photo copy और Color Print निकालने का काम भी कर सकती हैं। आज कल Stationary के सामान के Customer हर जग़ह पर हैं ऐसे में आपका ये Business आसानी से आगे बढ़ सकता है।

12. पापड़ बनाने का व्यवसाय

महिलाओं के लिए घर बैठे Business करने के Ideas में से पापड़ बनाने का व्यवसाय भी एक बेहतर विकल्प है। पापड़ बनाने का काम लघु उद्दोग की श्रेणी में आता है, इसलिए सरकार इस काम के लिए आर्थिक मदद भी देती है।

अतः आप सरकार से मदद प्राप्त कर के घर मे ही एक या दो महिलाओं की मदद से पापड़ बनाने का काम शुरू कर सकती हैं। इसके बाद आप अपने आस-पास के Market में इन पापड़ की Supply शुरू कर दें। इस Business से भी आप काफ़ी अच्छा मुनाफ़ा कमा सकती हैं।

13. Tuition Classes

अगर आपने ठीक-ठाक पढ़ाई की हुई है तो आप घर मे ही Tuition Class शुरू कर सकती हैं। जिसमें आप अपनी क्षमता के अनुसार विभिन्न Class तक के Student को पढा सकती हैं। इस काम से आपका Knowledge भी बढ़ेगा और आपकी कमाई भी होगी।

14. बुटीक Business

जिन महिलाओं को कपड़े की Designing और इसकी सिलाई का काम आता है वो अपने घर पर ही बुटीक खोल सकती हैं। आप इस बुटीक में लोगों के कपड़े सिलने के साथ ही लोगों को सिलाई की Training भी दे सकती हैं। अगर आपकी Design और सिलाई का तरीक़ा Unique है तो आप इसमें Customer से मुँह माँगा पैसा पा सकती हैं।

वहीं सिलाई और Designing की Training में भी आप बढ़िया पैसा कमा सकती हैं। इस Business के लिए आपको ख़ास Investment की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको Market से बस सिलाई मशीन ख़रीदने की आवश्यकता होगी।

15. नमकीन बनाने का Business 

घरेलू महिलाएँ नमकीन बनाकर इसे Market में अच्छे मुनाफ़े के साथ बेच सकती हैं।
छोटे से लेकर बड़े शहरों तक, हर जग़ह नमकीन की काफ़ी Demand रहती है। ऐसे में अगर आपकी नमकीन का स्वाद सबसे अलग और बेहतरीन है तो आपको इसे लोगों के घर तक पहुँचाने में ज़्यादा परेशानी नहीं होगी।

इस Business को शुरू करने के लिए आपको 30,000 से 40,000 रुपये तक का मामूली Investment भी करना होगा ।
इस Business को करने के लिए आपको Government Registration भी करवाना पड़ेगा।

16. Interior Decorator

अगर आपका सजावट आदि काम मे काफ़ी Interest है, तो आप इससे पैसे भी कमा सकती हैं। आप Interior Decorator बनकर लोगों के घर, ऑफिस आदि को Decorate करने का Contract हासिल कर सकती हैं।

अगर इस Field में आपकी Skill अच्छी होती है और आप Unique तरीक़े से घर को सजाने के काम करती हैं तो इसमें भी आपको मुँह माँगा पैसा मिल सकता है। Interior Decorator का Business अभी बिल्कुल नया है, लेकिन ये तेज़ी से भारत के छोटे-बड़े सभी शहरों में फैल रहा है। अतः आप भी इस Field में उतर सकती हैं। इस काम म लिए आपका Creative होना बहुत ज़रूरी है।

17. पेंटिग

अगर आपके हाथों में Painting का हुनर है तो आप इससे भी कमाई कर सकती हैं। आप विभिन्न Painting बनाकर उसको किसी प्रदर्शनी में या Art Fair में लगाकर बेंच सकती हैं।

इसके साथ ही अब आप Online Shopping Site जैसे कि Amazon और Snapdeal आदि पर भी अपनी Painting बेच सकती हैं। अगर आपकी Painting वाक़ई में अनोखी होती है और लोगों द्वारा इसे पसन्द किया जाता है तो आपको इसका काफ़ी अच्छा दाम मिल सकता है। इस Field में भी कमाई की कोई Limit नहीं है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

आपके पास Talent होना चाहिए, काम की कमी नहीं है।
आप घर से, office से, online या offline कहि से भी काम कर सकती है।
बस ज़रूरत है तो हुनर और Creativity की।

घर से किये हुए काम छोटे ज़रूर लगते है, पर हर बड़ा काम पहले छोटा ही होता है।
अगर आपके पास भी कोई ideas है तो हमे बताए और हमे ये भी बताए की आपको हमारी पोस्ट Business ideas for women in Hindi कैसी लगी। कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

और ज़्यादा business ideas यह जाने – 41 Business ideas in Hindi

Leave a Reply