BTC Full form in Hindi – BTC course क्या है?

जब से सरकार द्वारा ‘सर्व शिक्षा अभियान’ की योजना चलायी है, तब से देश भर में शिक्षा से जुड़े कार्यक्रम में काफ़ी तेज़ी देखने को मिली है। इसके अन्तर्गत प्राथमिक स्कूल बनाने के साथ ही शिक्षकों की भर्ती के लिए भी काफ़ी बड़े पैमाने पर अभियान चलाए गए है।

तभी से इससे जुड़े विभिन्न कोर्स की भी शुरुआत की गयी है।

इन्ही Courses में से एक Course है BTC जिसके बारे में आप सभी ने जरूर ही सुना होगा। लेकिन अगर बात करें कि BTC full from in Hindi क्या होता है तथा इस Course से जुड़ी अन्य Information की तो बहुत कम लोगो को ही इसके बारे में पता होता है। इसीलिए आज हम आपको BTC का फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है कि BTC का फुलफॉर्म क्या होता है।

BTC full form In Hindi – बट्स

BTC के फुलफॉर्म – Basic Training Certificate

BTC in Hindi – बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफ़िकेट

सरकार द्वारा ‘सर्व शिक्षा अभियान’ की शुरुआत करने के बाद प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों की आवश्यकता हुई। ऐसे में इन योग्य शिक्षकों को तैयार करने के लिए ही सरकार ने BTC Course की शुरुआत की। इस Course में Students को स्कूल में पढ़ाने की पूरी Training दी जाती है। उन्हें बच्चों को आसानी से किसी बात को समझाने के तरीक़े तथा उनके ज्ञान को कैसे बढ़ाया जा सकता है इस बात की Training दी जाती है।

ऐसे में जो भी व्यक्ति प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते है वो BTC का Course कर के इस Field में अपना क़दम बढ़ा सकते हैं। BTC का Course करने के बाद इस बात की संभावना काफ़ी बढ़ जाती है कि आप सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बन सके।

दोस्तो आइये अब जान लेते हैं कि BTC के Course को आप कैसे कर सकते है? BTC Course की अवधि कितनी होती है तथा BTC Course के लिए Eligibility क्या होती है?

ये भी जाने –

कैसे करें BTC Course –

BTC का Course करने के लिए आप Graduation के बाद इस Course में Admisson ले सकते हैं। आप BTC के Govt या फिर Private College में Admisson ले सकते हैं। Govt College में Admisson लेने के लिए आपको इसके Entrance Exam को पास करना होता है। वहीं BTC के Private कॉलेज में आप सीधे ही Admisson ले सकते हैं।

BTC Couse के लिए Eligibility –

अब BTC के Course में Admisson लेने के लिए Candidate का कम से कम  Graduate होना जरूरी है।  BTC के Course की जब शुरुआत की  गयी थी तब उस समय इसके लिए Minimum Educational Eligibility 12वीं पास निर्धारित की गयीं थी। लेकिन अब BTC के Course में Admisson लेनें के लिए आपका Graduate होना जरूरी है। वहीं अगर बात की जाए BTC Course के लिए Age Limit की तो इस Course में Admisson के लिए Minimum Age 21 वर्ष तथा अधिकतम Age 30 वर्ष निर्धारित की गयी है।किसी भी Govt Primary School में शिक्षक बनने के लिए Candidate का BTC Course किया होना अनिवार्य किया गया है। ऐसे में अगर आप भी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहतें है तो आपके लिए BTC कड़ना अत्यन्त आवश्यक है।

यहाँ पर हम आपको ये भी बता दे कि जब कोई Candidate बीटीसी करने के बाद किसी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक बनता है तो उसकी Sallery लगभग 40,000 से 50,000 के बीच होती है।

ये भी जाने –

BTC post पर हमारी राय

दोस्तो आज हमने यहाँ पर आपको BTC से जुड़ी लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की।आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा यहाँ पर दी गयी सभी जानकारी काफ़ी पसन्द आयी होगी। अगर आपके पास इस Article से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हो तो हमें Comment कर के जरूर बताएं। इसके साथ ही आप इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: