BSTC full form – BSTC course की जानकारी?

दोस्तों BSTC के बारे में आप में से बहुत कम लोग ही जानते होंगे। बहुत से लोगों ने तो इस शब्द BSTC के बारे में सुना ही नहीं होगा। तथा जिन लोगों ने BSTC के बारे में सुना भी होगा उनमें से बहुत कम लोग ही इसके फुल फॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां रखते होंगे। तो अगर आप भी BSTC के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ BSTC full form बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी आपको देंगे। इस क्रम में आइए सबसे पहले जान लेते हैं की BSTC का फुल फॉर्म क्या होता है?

BSTC full form in Hindi

BSTC का फुल फॉर्म – Basic School Teaching Certificate

BSTC in Hindi – बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफ़िकेट

BSTC course की जानकारी

दरअसल BSTC एक कोर्स है जो कि छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए Training के लिए किया जाता है। इस कोर्स में Students को यह सिखाया जाता है कि वह छोटे बच्चों को किस तरह से पढ़ाएं तथा उन्हें किसी चीज को किस तरह से Explain करें कि वह उसे आसानी से इसे समझ सकें। BSTC के 2 वर्ष के Course में Students को इसी चीज की Training दी जाती है ताकि वह छोटे बच्चों को पढ़ाने में तथा उन्हें कुछ नई चीज सिखाने में सक्षम हो सकें।

दोस्तों BSTC कोर्स के बारे में हमने इतना तो जान लिया कि यह एक टीचिंग कोर्स है, जिसमें छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए 0आपको ट्रेंड किया जाता है। इस क्रम में अब आइए यह भी जान लेते हैं कि BSTC के कोर्स को करने के लिए क्या Eligibility होती है तथा इस कोर्स को करने के क्या फायदे हो सकते हैं।

ये भी जाने

BSTC के लिए Eligibility –

अगर बात की जाए BSTC कोर्स को करने के लिए न्यूनतम Eligibility की तो इसके लिए Candidate का कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही Candidate की आयु भी 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। BSTC के कोर्स में Admisson के लिए Candidate का 12वीं में किसी भी Subject से न्यूनतम 50% अंक के साथ पास होना आवश्यक है।

BSTC course के फायदे

वहीं अगर बात की जाए BSTC के कोर्स को करने के बाद के फायदों की तो, आपको बता दें की किसी भी प्राथमिक विद्यालय में या फिर छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए Candidate का BSTC कोर्स करना जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके लिए BSTC Course करना अनिवार्य है।

ये भी जाने

BSTC पोस्ट पर हमारी राय

BSTC कोर्स उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है जो कि अपना करियर प्राइमरी स्कूल में Teacher के रूप में देखते हैं । BSTC कोर्स करने के बाद आप आसानी से किसी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक की नौकरी कर सकते हैं।
इस पोस्ट में हम ने जाना BSTC course क्या है इसकी duration और BSTC full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: