BPO full form in Hindi – BPO के काम क्या है?

BPO full form – Business process outsourcing.

साथियों आपने देखा होगा कि आपके कई दोस्त जिनकी इंगलिश या कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, वह 12वीं पास करने के बाद या ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद BPO, काल सेंटर का हिस्सा हो गए हैं।

वह किसी काल सेंटर में काम करने लगे हैं। इसमें कुछ इंटरनेशनल काल सेंटर का हिस्सा हो जाते हैं, जिनकी शिफ्ट अक्सर रात को होती है। उनके बात करने के अंदाज और एक्सेंट में भी काफी कुछ बदलाव आ जाता है।

पर क्या आप जानते हैं कि यह BPO है क्या? इसकी BPO full form क्या है? और इसमें किस तरह से काम होता है? अगर नहीं तो आज हम आपको BPO से जुड़ी तमाम बारीकियों की जानकारी देंगे। आप बस ध्यान से पढ़िए-

BPO full form in Hindi

BPO की फुल फार्म है – Business process outsourcing.

BPO in Hindi – यानी बिजनेस प्रोसेस आउट सोर्सिंग.

जैसा कि आप नाम से ही समझ सकते हैं, यह एक तरह की आउट सोर्सिंग की प्रक्रिया है। इसमें दरअसल, थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर को कांट्रेक्टर के आधार पर व्यापार के संचालन में शामिल किया जाता है। यह भी बता दें कि इसका मकसद कम वेतन में लोगों से काम लेना होता है।

बीपीओ आजकल बहुत चलन में है। बाहर की कई बड़ी कंपनियां, ऐसे देशों से सेवाएं आउट सोर्स करती हैं, जहां बड़े पैमाने पर कम वेतन पर काम करने वाले मुहैया हो जाते हैं। भारत ऐसे देशों के लिए आदर्श स्‍थान है। मसलन अमेरिका में बहुत सारी कंपनियां उनकी सेवाएं वहां के ज्यादा लागत वाले कर्मियों के कारण उनसे न लेकर यहां से आउट सोर्स करती है।

ये भी जाने

BPO के इस्तेमाल क्या है?

BPO की आईटी सेक्टर में भरमार है। इसके अलावा ह्यूमन रिसोर्स, फाइनेंस, एकाउंट्स या ऐसे ही कई कार्य इनके सहारे चल रहे हैं। फ्रंट आफिस आउटसोर्सिंग की बात करें तो इसमें कस्टमर केयर सर्विस काल सेंटर आदि शामिल हैं।

BPO में काम क्या होता है?

BPO हो या काल सेंटर दोनों में कई तरह के काम हैं-मसलन मोबाइल इंडस्ट्री, ट्रेवल इंडस्ट्री, टेक्निकल सपोर्ट, हास्पिटेलिटी, साफ्टवेयर सपोर्ट आदि। अगर आप बीपीओ या काल सेंटर में नौकरी करने का ख्याल पाले हुए हैं तो सबसे पहले आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री हो। इसके साथ ही आपकी अंग्रेजी और आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए।

आपको बता दें कि काल सेंटर भी दो तरह के होते हैं। एक-इंटरनेशनल काल सेंटर और दूसरा डोमेस्टिक यानी घरेलू काल सेंटर। कंप्यूटर की आधारभूत यानी बेसिक जानकारी तो आपके पास होनी ही चाह‌िए।

BPO में क्या career है?

बड़े शहरों में आजकल यह रोजगार का एक बड़ा जरिया है। दिल्ली, बंगलूरू जैसे तमाम शहरों में इंटरनेशनल काल सेंटरों की भरमार है। छोटे शहरों में भी काल सेंटरों ने पांव पसारे हैं।

देहरादून जैसे शहरों में भी बड़ी संख्या में बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल वाले युवाओं को काल सेंटर भा रहे हैं। यह अलग बात है कि शिफ्ट में लगातार बैठकर काम करने से उनकी सेहत पर असर पड़ रहा है। कई तो स्पांडिलाइटिस जैसी बीमारी का भी शिकार हुए हैं।

ये भी जाने

BPO पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना BPO क्या है, BPO के काम और BPO full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: