BPL full form – BPL card क्या है?

आपके घर में भी राशन कार्ड होगा। पीले रंग का होगा या सफेद रंग का होगा। यानी यह बीपीएल या एपीएल में कुछ भी हो सकता है। राशन की दुकानों पर भी बीपीएल और एपीएल कार्ड धारकों को राशन लेने के लिए लाइन लगाते आपने देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बीपीएल और एपीएल है क्या? दरअसल, एपीएल का मतलब है-Above poverty line। और बीपीएल यानी BPL का मतलब क्या है? और इससे क्या फायदा लिया जा सकता है BPL full form, इसके बारे में हम आपको यहां जानकारी देंगे-

BPL full form in Hindi

बीपीएल का मतलब है – Below poverty line

यानी गरीबी रेखा से नीचे। सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों की संख्या की पहचान करने के लिए करने के लिए बीपीएल कार्ड का प्रावधान किया है। यह बीपीएल कार्ड एक निश्चित मापदंड पूरा करने वालों को मिलता है। इसके आधार पर उन्हें भोजन, रहने की जगह, कपड़े जैसी बुनियादी सुविधा मुहैया कराए जाने का प्रावधान किया जाता है।

ये भी जाने

इन्हें मिलता है बीपीएल कार्ड

अगर व्यक्ति की सालाना कमाई 20 हजार रुपये होती है तो उसे बीपीएल राशन कार्ड सूची में रखा जाता है। बीपीएल कार्ड होल्डर को कई फायदे अपने देश में हासिल हैं। उन्हें गरीबी रेखा के नीचे के लोगों के लिए चलाई जाने वाली कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है।

मुख्य तौर पर यह मिलता है फायदा

बीपीएल राशन कार्ड होल्डरों को जो मुख्य रूप से फायदे हैं, उनमें सबसे बड़ा फायदा राशन का है। मसलन उन्हें हर महीने 35 किलोग्राम चावल महज तीन रुपये प्रति किलो की दर से मुहैया कराए जाते हैं। इसके अलावा चावल के साथ – साथ एक निर्धारित मात्रा में गेहूं, चीनी, नमक, मिट्टी के तेल आदि भी लाभ मिलता है।

कम ब्याज दर पर लोन, आवास की भी सुविधा देता है BPL card

बीपीएल कार्ड होल्डर को एक सुविधा यह भी हैं कि वह बैंक से कम ब्याज दर पर लोन भी ले सकते हैं। इसके ‌अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे बीपीएल कार्ड होल्डरों को, जिनके पास उनकी जमीन नहीं है, उन्हें आवास के लिए भी सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इसके लिए उन्हें सब्सिडी के साथ ही एक निश्चित मात्रा में लोन भी उपलब्‍ध है।

ये भी जाने

BPL पोस्ट पर हमारी राय

चुनाव के वक्‍त खास तौर पर बीपीएल कार्ड धारकों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की जाती है, ताकि इस वोट बैंक को अपने खाते डाला जा सके। दक्षिण भारत के राज्यों में खास तौर पर बीपीएल के लिए चावल की बेहद वाजिब दामों में बिक्री संबंधी घोषणाओं की बारिश होती है। जनता इन लुभावनी घोषणाओं के फंदे में आकर संबंधित नेताओं की झोली में वोट भी खूब डालती है। चुनाव को अलग रखें तो केंद्र सरकार ने भी बीपीएल कार्ड धारकों के लिए कई योजनाएं चलाई हुई हैं ताकि इस वर्ग का भला तो हो, लेकिन योजनाओं के जरिये लाभ देकर उनसे अपने पक्ष में वोटिंग भी कराई जा सके। अब लोकसभा चुनाव भी आने वाले हैं। ऐसे में संभव है कि एक बार फिर इस वर्ग के लिए घोषणाओं की बारिश हो।

इस पोस्ट में हम ने जाना BPL क्या है, BPL के फायदे और BPL full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: