Body Parts Name in Hindi – जाने 50 अलग अलग Body parts के

हम सभी जानते हैं कि हमारा शरीर 206 हड्डियों से मिलकर बना हुआ ढाँचा है। शरीर के अंदर लाखों तरह के Cells होते हैं जो कि हमारे शरीर को चलाने का काम करते हैं। हमारा शरीर हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे तत्वो से मिलकर बना हुआ है। इन सभी तत्वो ने मिलकर करोड़ो Cells यानी कि कोशिकाओं का निर्माण किया हुआ है जिस वजह से हमारा शरीर चल रहा है।

अगर बात की जाए हमारे शरीर के विभिन्न अंगों की तो हमारा शरीर कई तरह के अंगों यानी कि Unit से मिलकर बना हुआ है। आइये आज हम आओके परिचय हमारे शरीर के विभिन्न भागों यानी कि तंत्रों से करवाते हैं जिससे मिलकर ही हमारा शरीर बना हुआ हैं। इन्ही तंत्रों की ही मदद से हमारा शरीर कार्य करने में सक्षम है। अगर इनमे से कोई भी तन्त्र ठीक तरीके से काम करना बंद कर दे तो हमारा जीवन ख़तरे में पड़ जाता है।

Integumentary System ( त्वचा या परिशिष्ट तन्त्र) –

हमारे शरीर का Skin, बाल और नाख़ून ये सभी Intugumentary System में आते हैं। इन सभी अंगों का काम हमारे शरीर को बाहरी  ख़तरनाक तत्वो तथा कीटाणुओं से Protection देना हैं। एक वयस्क Human Body में लगभग 2 Metre Square एरिया Integumentary System से घिरा हुआ होता है।

Muscular System ( माँस सिस्टम) –

हमारे शरीर का एक बड़ा भाग माँस के रूप में भी है। इसका काम शरीर की हड्डियों को ढकना तथा शरीर की Bones के Joints को Protection देना होता है।

ये भी जाने –

Skeletion Systems ( कंकाल तंत्र) –

हमारे शरीर की हड्डियों के ढाँचे को Skeletion तन्त्र के रूप में जाना जाता है। शरीर मे जितनी भी हड्डियाँ होती है वो सभी कंकाल तन्त्र यानी कि Skeletion System में ही आती है।

Circulatory System ( संचार प्रणाली) –

शरीर के इस भाग में हमारा Heart और इसके साथ ऐसे सभी अंग आते है जो कि हमारे Blood को पूरे शरीर मे पहुँचाने का काम करते हैं।

Nervous System ( तांत्रिक तन्त्र) –

ये हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग माना जाता हैं। इसी तन्त्र के द्वारा हमारा पूरा शरीर Control किया जाता है। हमारा मस्तिष्क तथा उससे जुड़े सभी अंग इसी तन्त्र के अन्तर्गत आते हैं।

Lymphatic System ( लसीका प्रणाली) –

शरीर के इस तन्त्र का काम हमारे Skin तथा शरीर के अन्दर पाये जाने वाले Liquid Matarial को Blood में Change करने का काम करता हैं।

Respiratory System ( श्वसन तन्त्र) –

हमारे शरीर मे मौजूद श्वसन तन्त्र का काम फेफड़ों की मदद से पूरे शरीर मे ऑक्सीजन पहुँचाना होता है।इसी तन्त्र की बदौलत हम श्वास लेने में सफ़ल होते हैं।

Endocrine System (अंत स्त्रावी तन्त्र ) –

हमारे शरीर के विकास तथा हार्मोन्स को Develop करने का काम Endocrine System द्वारा किया जाता है। हम जो भी भोजन शरीर मे लेते है उसे एक Chemical के रूप में बदलकर शरीर को Growth करने के योग्य बनाया जाता है। ये सभी काम Endocrine System द्वारा ही किया जाता है।

Digestive System ( पाचन तन्त्र) –

हम जो भी भोजन करते है उसे पचाकर जरूरी तत्वों में Change करने का काम पाचन तन्त्र द्वारा किया जाता हैं। पाचन तन्त्र हमारे भोजन को पचाकर उसे ऐसे तत्वों में बदलता है जिससे को वो हमारे शरीर को Energy देने के साथ ही उसके विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Urinary System ( उत्सर्जन तन्त्र) –

हम भी भोजन या तरल ग्रहण करते है उसमें से जो कुछ भी जरूरी तत्व होता है वो पाचन तन्त्र द्वारा अलग कर के हमारे शरीर के Growth तथा Energy के लिए भेज दिया जाता है। इसके बाद जो अपशिष्ट पदार्थ बचता है उसे उत्सर्जन तन्त्र द्वारा शरीर से बाहर कर दिया जाता है।

Reproductive System (प्रजनन तन्त्र) –

शरीर के इस System के द्वारा ही इन्सान बच्चे पैदा करने के योग्य बनता हक। स्त्री और पुरूष के प्रजनन तन्त्र द्वारा ही बच्चें पैदा किये जाते है।

Cells (कोशिकाएँ) –

हमारे शरीर मे कोशिकाओं का एक महत्वपूर्ण स्थान है। हमारा पूरा शरीर छोटी – छोटी लाखों करोड़ों कोशिकाओं के जाल से ही मिलकर बना हुआ है।

दोस्तो यहाँ पर हमने आपको शरीर के विभिन्न System तथा उनके कार्य के बारे में बताया। इन सभी Systsm को अंदर बहुत से ऐसे अंग आते है जिसकी मदद से ही ये सभी तन्त्र अपना काम कर पाते हैं। हमने शरीर के सभी तंत्रों के बारे में तो जान लिया अब आइये आपको शरीर के सभी अंगों के नाम बताते हैं।

Body Parts Name in Hindi –

  1. Arm – आर्म – बाँह
  2. Bone – बोन – हड्डी
  3. Breast – ब्रैस्ट – छाती – ( स्त्री  )
  4. Cheeks – चीक्स – गाल
  5. Finger – फिंगर – अंगुली
  6. Foot – फुट – पैर
  7. Forehead – फोरहेड – माथा
  8. Gum – गम – मसूड़ा
  9. Nail – नेल – नाखून
  10. Navel – नेवल – नाभि
  11. Neck – नैक – गर्दन
  12. Tooth – टुथ – दांत
  13. Uterus – यूटेरस – गर्भाशय
  14. Waist – वेस्ट – कमर
  15. Womb – वूम – गर्भाशय
  16. Hair – हेयर – बाल
  17. Hand – हैंड – हाथ
  18. Chest – चेस्ट – छाती – (  पुरुष  )
  19. Ear – ईयर – कान
  20. Elbow – एल्बो – कोहनी
  21. Eyebrow – आइब्रो – भौंह
  22. Eye – आई – आँख
  23. Face – फेस – चेहरा
  24. Heel – हील – एड़ी
  25. Knee – नी – घुटना
  26. Lip – लिप – होंठ
  27. Mouth – माउथ – मुँह
  28. Nose – नोज – नाक
  29. Palm – पाम – हथेली
  30. Shoulder – शोल्डर – कंधा
  31. Stomach – स्ट्मक – आमाशय
  32. Thigh – थाइ – जांघ
  33. Throat – थ्रोट – गला
  34. Tongue – टंग – जीभ
  35. Wrist – रिस्ट – कलाई
  36. Buttock-बताक- नितम्ब
  37. Calf – काफ – पिंडली
  38. Cartilage-कार्टिलेज – उपास्थि
  39. Anus-एनस – गुदा
  40. Artery-आर्टरी – धमनी
  41. Back-बेक-कमर
  42. Chin-चीन – ठोड़ी
  43. Belly-बेली-उदर
  44. Bckbone-बैकबोन – रीढ़ की हड्डी
  45. Beard-बियर्ड – दाढ़ी
  46. Bile-बाइल – पित्त
  47. Bladder-ब्लंडर-मूत्राशय
  48. Brain-ब्रेन-दिमाग
  49. Breath-ब्रिथ – सांस
  50. Claw-क्लॉ – पंजा

दोस्तो हमारी शरीर की संरचना एक जटिल सरंचना है। इसके सभी अंगों और तंत्रों के बारें में पूरी जानकारी रखना हर किसी के लिए एक मुश्किल काम है। लेकिन हमें अपने शरीर के सभी अंगों के बारे में जरूर जानना चाहिए।हमें अपने शरीर के सभी अंगों का नाम जरूर पता होना चाहिए। इसीलिए दोस्तो आज हम आपके लिए Body Parts Name In Hindi लेकर आये, ताकि आप अपने शरीर के सभी अंगों और तंत्रों के बारे में जान पाए।

ये भी जाने –

Body parts पोस्ट पर हमारी राय

आशा करते हैं कि आपको body parts name post पसंद आयी होगी। आपको ये सभी जानकारी कैसी लगी हमे नीचें Comment कर के जरूर बताएं, और अगर आप ऐसी ही कोई और जानकारी चाहते हैं तो उसके बारे में भी हमें Comment करके जरूर बताएं ताकि हम आपके लिए आपके मनपसंद की जानकारी ला सके। इसके साथ ही आप इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: