BMW full form in Hindi – BMW कार की फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तो आप सभी ने BMW कार के बारे में बहुत कुछ सुना और देखा भी होगा। हम सभी ये भी जानते है कि BMW एक कार निर्माता कम्पनी है जो कि Luxury और काफ़ी महँगी कार का निर्माण करती है। लेकिन हममे से बहुत कम लोग ही BMW का फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारी जानते होंगे। इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ BMW Full form बताएंगे बल्कि आपको इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी देने वाले हैं।

आइये सबसे पहले जान लेते है कि BMW का फुलफॉर्म क्या होता है-

BMW full form in Hindi

आज हम जानेगे BMW full form हिंदी में.

BMW full form

BMW का फुलफॉर्मBayerische Motoren Werke

वहीं BMW का full form हिंदी में बनेगाबवेरियन मोटर वर्क्स

BMW का ये फुलफॉर्म जर्मन भाषा मे है अगर इसे English और हिन्दी भाषा मे समझने की कोशिश करें तो BMW का English में फुलफॉर्म है- ‘Bavarian Moter Works’.

यह एक जर्मन कार निर्माता कंपनी है। ये कम्पनी मुख्यतः अपने Luxury और Sports कार तथा Bikes के लिए जानी जाती है। इस कंपनी के वर्तमान CEO का नाम ‘Harald Kruger’ है तथा इस कम्पनी के वर्तमान चैयरमैन का नाम ‘Norbert Reithofer’ है।

ये भी जाने – DGP का फुल फॉर्म और DGP के काम?

हमने BMW के फुलफॉर्म के बारे में तो जान लिया अब आइये आपको इस Company की History के बारे में भी बताते है।

BMW History in Hindi-

BMW एक बेहद Famous जर्मन कार निर्माता Company है। इसकी स्थापना 7मार्च 1916 को जर्मनी में हुई थी। इसका Headquarter जर्मनी के ‘Munich’ शहर में है। BMW के Founder का नाम ‘कार्ल रैप’ है।

दरअसल BMW जर्मनी की तीन Automobile कम्पनियों को मिलाकर बनायी गयी है। इन कम्पनियों के नाम ‘Rapp Motorenwerke, ‘Bayerische Flugzeugwerke’ और Automobilwerk Eisenach था। इनमें से Rapp Moternwerke एयरक्राफ्ट के इंजन बनाती थी। इस कम्पनी के संस्थापक कार्ल रैप ही थे, जिन्होंने बाद में इन तीनों ही कंपनियो को मिलाकर ‘Bayerische Motoren Werke’ यानी कि BMW की स्थापना की थी।

इस BMW कम्पनी का पहला Product एक एयरक्राफ्ट का इंजन ही था जो कि अपने High Performence और कम Fuel ख़र्च के कारण काफ़ी मशहूर हुई थी।ये एयरक्राफ्ट इंजन BMW ने साल 1917 में बनाया था। इसके बाद सन 1923 से BMW ने मोटरसाइकिल बनाना भी शुरू किया। BMW ने जो पहली मोटरसाइकिल बनायी थी उसके मॉडल का नाम R32 था।

ये भी जाने – ANM का full form क्या है?

सन 1927 में BMW ने BMW 3/15 मॉडल के नाम से पहली कार का Production किया था। लेकिन ये कार पूरी तरह से BMW ने नहीं बनायी थी। इसमें अन्य कंपनियों का भी सहयोग था। सन 1932 में BMW ने अपना पहला कार Market में उतारा। जिसका निर्माण इस कंपनी ने अकेले ही किया था और इसका नाम था BMW 3/20। ये कार 4 सिलेण्डर वाले इंजन से मिलकर बनाया गया था। इसके बाद सन 1933 में BMW ने 6 सिलेण्डर के इंजन वाली कार का निर्माण किया।

इस समय इस कम्पनी ने एक बार फिर से एयरक्राफ्ट के इंजन का निर्माण शुरू कर दिया था। इसके साथ ही इस Company ने कार निर्माण के क्षेत्र में भी धीरे -धीरे अपना विस्तार करती गयी। हर साल अपने Model तथा इंजन को Improve करते हुए ये कंपनी हमेशा ही दुनिया की शीर्ष कार निर्माता कम्पनियों में से एक बनी रही है।

BMW की cars

BMW Normal कार बनाने के साथ ही Sport Car बनाने में भी शीर्ष कम्पनी में से एक है। साल 2014 में BMW ने Electric कारों का भी Production करना Start कर दिया है।

ये भी जाने –  ICU का फुल form क्या है?

साल 2015 में BMW दुनिया की 12वीं सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के रूप में चुनी गई थी। साल 2015 में इस कम्पनी ने कुल 2,279,503 Vehicle का निर्माण किया था।

इस पोस्ट पर हमारी राय

हम हमेशा ही कुछ शब्द इस्तेमाल करते रहते है पर इनका मतलब हमे पता नहीं होता. ऐसा ही BMW भी है जिसका मतलब आज हम ने समझने की कोशिश की है. हमे लगता है आपको हमारी पोस्ट BMW full form in Hindi पसंद आई होगी. कोई सवाल हो तो comment में ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: