Blogging से पैसे कमाने की टिप्स

तो आप blogging से पैसे कमाने के tips पढ़ना चाहते है. Ghar Baithe Online Paisa Kaise Kamaye शायद internet मे सबसे ज्यादा search होने वाला phrase है क्यू की सभी का मानना है की घर बैठे कमाने के इस तरीके मे मेहनत नहीं करनी पड़ती और बिना कोई रिस्क लिए income भी बढ़िया होती है।

सच तो यह है की blogging से आमदनी तो बढ़िया हो सकती है मगर, बिना मेहनत के नहीं और थोड़ा रिस्क भी उठाना ही पड़ता है। शारीरिक रूप से तो कुछ करना नहीं है मगर, मानसिक रूप से आपको active रहकर नया सीखते रहने की कोशिश को आगे बढ़ाये रखना होता है।

इस कोशिश मे कभी कभी हताशा, तनाव और थकान जैसे factors का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप hardworking है और आप में patience है तो आप blogging में कामयाब हो सकते है.

कुछ साल पहले ब्लॉगिंग के field में compitition कम था और इस वझह से सबकुछ आसान था मगर, आज Competition के साथ आधुनिक Google के search algorithms भी सख्त हो गए है। आपको successful ब्लॉगर बनने के लिए game की तरह strategy बनाकर step-by-step आगे बढ़ना होगा और एक professional blog का निर्माण करना होगा। यहाँ कुछ tips है जो आपको blogging से पैसे कमाने की बताई है.

Blogging से पैसे कमाने की टिप्स हिंदी में

Blogging से पैसे कमाने की टिप्स हिंदी में

Blogging से पैसे कमाने की टिप्स

नीचे कुछ ideas दिए गए है जिनको आपको blogging करते वक़्त धियान में रखने चाहिए.

Confidence के साथ थोड़ा risk उठाए

आज के युग मे बिना risk उठाए कुछ भी कर पाना केवल किस्मत की बात है मगर, सिर्फ किस्मत के सहारे रहेने से अच्छा हे की रिस्क उठाने की आदत बना ले। जोखिम लेना और आँख मूंदकर किसी बात पर विश्वास कर बिना सोचे समझे कूद पड़ना दोनों मे फरक है। ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के मामले मे सबसे ज्यादा fraud हो रहे है तो गलत चीजों को पहचाने और उनसे दूर रहे।

यहा पर जोखिम का मतलब है compitition की संख्या से डरने की बजाय confidence के साथ hardwork करते रहे। माना की Blogger के फ्री platform पर आप बिना कोई investment फ्री ब्लॉग बना सकते है फिर भी, यदि आप अपने ब्लॉग के लिए खुद का Custom Domain तथा Premium Template खरीदने का मामूली जोखिम उठा ले तो अपने target तक पहुँच पाना आपके लिए सरल हो सकता है। Google Adsense एवम अन्य advertisement companies की approval प्राप्त करने मे custom domain के योगदान को नज़रअंदाज़ नहीं
किया जा सकता। जोखिम लेने से डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि साहसिक होना किसी भी successful businessman के लिए ज़रूरी है।

नया सीखने की खवाहिश को ख़त्म न होने दे

blogging में पैसे कमाने के लिए हमेशा कुछ नया सीखते रहना ज़रूरी है.

पोस्ट लिखकर publish कर देने से आप सफल ब्लॉगर नहीं बन सकते। बिना नॉलेज के आप अपने ब्लॉग पर रोज़ाना 100 visitors भी नहीं ला सकेंगे। आज की तारीख मे इंटरनेट ब्लॉगिंग के tutorials से भरा पड़ा है। Blog settings, SEO, Social networking, building a relationship जैसी अलग अलग चीजों को सीखते रहेना ज़रूरी है।

Advertisements, Affiliate marketing, Paid reviews, Paid surveys and polls, eBook marketing वगैरह को समजे बिना अच्छी income कर पाना मुश्किल है। ब्लॉग को सफल बनाने के और ब्लॉग से पैसे कमाने के नए नए ideas को तलाशते रहे मगर किसि भी नए idea को अमल मे लाने से पहले उसके बारे मे थोड़ी research ज़रूर करे। किसी भी business की शुरुआत एक छोटे से idea के साथ होती है मगर आगे चलकर वही एक छोटा idea अलग अलग plan में बदल सकता है.

तभी आपके talent का आपके knowledge का परीक्षण होता है। जो इस परीक्षण मे सफल हो जाता है उसके लिए सबकुछ आसान हो जाता है। यदि आपके पास ऊपर लिखी चीजों के बारे मे knowledge नहीं है तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है, बस ब्लॉगिंग के field मे पैसे कमाने के अपने विचार को साकार करने के लिए शुरुआत कर दे और नयी चीजों को सीखने की प्रक्रिया को कभी भी खतम ना होने दे। koshish करते रहे, ज्ञान अपने आप आ जाएगा और सफलता आपके कदमो को चूमेगी।

किसी भी बात के लिए जल्दबाज़ी न दिखाए

पैसे कमाने की जल्दी सभी को होती है मगर ब्लॉगिंग मे जल्दबाज़ी दिखाकर आप कभी भी कामियाब नहीं हो सकते। ब्लॉग का नाम चुनने से लेकर अपने ब्लॉग मे advertisement दिखाने तक कही भी आप जल्दबाज़ी करेंगे तो आपको निराशा के अलावा कुछ भी प्राप्त नहीं होगा।

पोस्ट लिखने से पहले Post title और Post optimization के बारे मे जाने, पोस्ट को publish करने से पहले meta description, permalink, keywords को अच्छी तरह जांच ले। नए bloggers बिना किसी research किए पोस्ट को लिखना शुरू कर देते है और एक दिन मे एक से ज्यादा posts publish कर देते है, ये useless है क्योकि पोस्ट की संख्या से ज्यादा जरूरी उसकी quality ज़रूरी है।

Google AdSense‎ 6 महीने तक नए ब्लॉग को advertisements प्रदान नहीं करता है तो, तब तक ब्लॉग से पैसे कमाने और AdSense‎ के alternative के बारे मे सोचने की बजाय अपने ब्लॉग को अच्छा बनाने का प्रयास करते रहे। यदि आपके ब्लॉग पर पर्याप्त visitors नहीं आ रहे है तो आप कोई भी विकल्प आजमा ले मगर income नहीं कर पाएंगे, अच्छा है कमाई के बारे मे सोचने से पहले अपने ब्लॉग पर आने वाले visitors की संख्या बढ़ाने का प्रयास करते रहे।

निराशा को अपने से कोशो दूर रखे और लगे रहे

जब आपने पहली बार blogging के बारे मे सुना होगा तब मुझे यकीन है की आपंको लगा होगा ये तो आसान है। बस अपने इस ख्याल को कभी भी मरने ना दे। एक दो दिन मे या एक दो महीनो मे कोई भी SEO के सभी factors को समझने मे कामियाब नहीं हो सकता और required visitors के target को हासिल नहीं कर सकता।

किसी भी नए field मे नया सीखने मे कभी कभी हमारा मन थक जाता है और हमे कहेता है की ये सब हमारे बस का नहीं है, ऐसे समय मे निराश होने से अच्छा है खुद को थोड़ा समय दे, थोड़े समय के लिए अपनी किसी मनपसंद चीजों मे अपने मन को divert कर दे। कोई भी नयी चीज हमेशा के लिए नयी नहीं रह सकती इसी तरह आज जो आपको नया और मुश्किल लग रहा होगा यकीन मानिए, वही सब आने वाले कल मे सामान्य और आसान लगने लगेगा और आप blogging से अच्छे पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

Blogging से पैसे कमाए पोस्ट पर हमारी राय

हर काम ठीक से चलने में टाइम लेता है.
यही चीस ब्लॉग्गिंग के साथ भी है.
आपको थोड़ी मेहनत करनी है और इंतज़ार करना है.
गूगल आजकल वेबसाइट को रैंक करने में 6 महीने लेता है.
अगर आप कुछ महीनो तो लगातार अच्छी तरह से काम करते रहे तो,
आप blogging से अच्छे पैसे कमा पाइयगे.
हमे comment में बताये की आपको हमारी पोस्ट Blogging से पैसे कैसे कमाए कैसी लगी?
कुछ सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

 

2 Comments

  1. Naresh September 10, 2018
    • Umair habib September 10, 2018

Leave a Reply

error: