Blogging सही तरह से कैसे करे?

मुझे मालूम है यह मुद्दा आपको नया लग रहा है मगर यकीन रखे यह आवश्यक है। Google का नया algorithm ऐसे webpages को खास important देता है जिसमे सब चीजें natural लगती है। अगर आपने ब्लॉग मे SEO के rules का सब जगह use किया है तो Google समझ जाएगा आप over smart है और सिर्फ search engines को रिझाने की कोशिश कर रहे है।

Google कब से कह रहा है की आप ब्लॉग मे अपने विजिटर्स को ध्यान मे रखकर ही content डाले ना की search engines को। अब वक्त आ गया है Google को यह दिखाने का की हम उसकी advice को follow कर रहे है। तो कैसे Google को इस बात का यकीन दिलाया जाए। जवाब simple है ” सही तरह से blogging कर”! पोस्ट को पढ़िये आप सब समझ जाएंगे।

Blogging सही तरह से करने के लिए 4 टिप्स

blogging सही तरह से कैसे करे जानते 4 ज़रूरी बाते

blogging सही तरह से कैसे करे

नीचे हम ने ब्लॉग्गिंग ठीक से करने के लिए 4 tips लिखी है, अगर आप इन चारो बातो को फॉलो करते है तो गूगल आपके blog को normal समझेगा और अछि ranking देगा.

Anchor Text मे Keywords

सब SEO गुरु कहते है की anchor text मे keywords ज़रूर add करे। यह गलत भी नहीं है मगर मान लीजिये आप के ब्लॉग मे 100 पोस्ट है और आपने इन सभी पोस्ट मे add किए anchor texts को keywords से optimize किया है तो यह तरीका natural नहीं है। 100 पोस्ट की टोटल links मे कम से कम 10 लिंक्स के anchor text मे read more, follow this अथवा इसे अवश्य पढे जैसे शब्दो का इस्तेमाल करे, दो या तीन लिंक मे post के URL को ही anchor text बनाए।

Post की length कितनी होनी चाहिए?

वैसे तो post 500 वर्ड से ज़्यादा की होने चाहिए यह गलत नहीं है। पोस्ट मे keywords, blockquote, bullet list, subheadings etc add कर अच्छे से optimize करने के लिए 500 से अधिक शब्दो का होना ज़रूरी भी है, मगर आपके blog ने 100 पोस्ट published की है और इन सभी मे 500 से ज्यादा words है तो यह तरीका भी unnatural है। 100 मे से कम से कम दो पोस्ट को 500 से कम शब्दो मे लिखे और इसमे keywords और बाकी की चीजें add ना करे।

ऐसा कर आप गूगल की नजर मे यह show करेंगे की आज आप कुछ ज्यादा ही busy है, आपके पास detailed और optimized पोस्ट लिखने का वक्त नहीं है, आपको कुछ ऐसा दिमाग मे आया है जिसे आप बिना लिखे रह नहीं सकते और busy होते हुए भी आप लिख रहे है। यकीन रखिए 100 मे से एक या दो पोस्ट एसी रखने से आपके ब्लॉग की credibility बढ़ेगी।

क्या पोस्ट रोज़ publish करनी चाहिए?

इस सवाल का simple answer है “never”। कोई भी business, job मे weekend होता है। Human nature को weekend पसंद है क्योकि लोग चाहे जिस field मे हो अपने परिवार के साथ कुछ वक्त बिताना, उनके साथ रहना, अपने mind को fresh करना पसंद करते है। यह natural है। Blogging मे भी हमे यह करना है, सप्ताह के last दो दिन या कम से कम एक दिन अपने blogger account को log in ना करे या कोई पोस्ट ना लिखे। इस पॉइंट को हम गूगल के नजरिए से ना देखे तो भी यह हमारे लिए आवश्यक है। 365 दिन सिर्फ एक ही चीज के बारे मे कोई सोचता रहेगा तो वह अवश्य या तो पागल हो जाएगा या अपनी credibility को गवा देगा।

कुछ पोस्ट topic से अलग भी लिखे

ब्लॉगिंग मे कोई एक टॉपिक (blogging की language मे niche) को चिपके रहना अच्छा ही है। इस से यह show होता है की आप किसी खास विषय की अपनी expertise को लोगो के सामने रख रहे है। Google भी इसे ज्यादा पसंद करता है। मगर Human nature कभी भी हर वक्त किसी एक चीज के बारे मे नहीं सोचता रहता। कभी कभी परिस्थिति मे थोड़ा बदलाव सब को पसंद है। अगर आप 100 मे से दो पोस्ट अपने ब्लॉग टॉपिक से अलग लिखते है तो Google इसे natural blogging का एक part समझेगा आर आपके इस परिवर्तन को अवश्य पसंद करेगा।

Blogging सही तरह से कैसे करे पोस्ट पर हमारी राय

Friends, इस पोस्ट को और भी आगे बढ़ाया जा सकता है मगर अब ये आपको सोचना है की आप Google की नजर मे अपने ब्लॉग को कितना normal दिखा सकते है।

आपको idea हो गया होगा की blogging में एक सा pattern फॉलो करना अच्छी बात नहीं है.
हमे बताये की आपको हमारी पोस्ट blogging सही तरह से कैसे करे कैसी लगी.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

2 Comments

  1. kuldeep singh September 2, 2018
    • Umair habib September 8, 2018

Leave a Reply

error: