Black Beans in Hindi – Benefits and uses

आप सभी ने Black Beans को ना सिर्फ़ देखा होगा बल्कि कभी ना कभी इसे खाया भी जरूर होगा। Black Beans का सेवन हम सभी ने किया है। हम ये बात भी पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि आप भले ही इसे अभी नहीं पहचान पा रहे है, लेकिन जब हम आपको इसका हिन्दी में नाम बताएंगे तो आप तुरंत ही इसे पहचान जाएंगे। तो दोस्तो फिर देर किस बात की, आइये आपको बताते हैं कि Black Beans in Hindi?

Meaning of Black Beans in Hindi

Black Beans in Hindi – ‘राजमा’

अब आप निश्चित रुप से इसे जान गए होंगे। हमारे यहाँ हर किचन में आपको राजमा मिल जाएगा। ये खाने में काफ़ी Testy होने के साथ ही काफी Healthy भी होता है। उत्तर भारत तथा मध्य भारत के लोग इसे काफी चाव से खाते है। यहाँ पर बहुत से लोगो का Favouit Food ही राजमा चावल होता है।

राजमा देखने मे छोटे- छोटे काले या सफेद रंग का बीज होता है। ये आसानी से किसी भी General Store पर मिल जाता है। राजमा पूरे भारत मे आसानी से हर जग़ह पर उपलब्ध होता है।

ये भी जाने – Raabta का क्या मतलब है?

खाने में काफी स्वादिष्ट होने के साथ ही राजमा में काफ़ी मात्रा में प्रोटीन तथा Energy भी पायी जाती है। 100 ग्राम उबले हुए राजमा में लगभग 140 कैलोरी Energy पायी जाती है।

राजमा अधिकतर पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है। भारत मे राजमा नेपाल की पहाड़ियों और हिमाचल प्रदेश में ज्यादा पाया जाता है।

खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही राजमा के सेवन के बहुत से फ़ायदें भी है। इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से भी बच सकते हैं।

तो आइये जानते है कि राजमा के सेवन का हमें क्या- क्या फायदा होता है-

Black Beans (राजमा) के फायदे

ऑयरन की कमी दूर करे-

जब हमारे Body में ऑयरन की कमी होने लगती है तो हमें कमज़ोरी का अनुभव होता है। ऐसे में राजमा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। राजमा में काफ़ी मात्रा में ऑयरन पाया जाता है। जिसके सेवन से आप अपनी Body में ऑयरन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

ब्लड शुगर में फायदेमंद-

ब्लड शुगर के मरीज़ों के लिए भी राजमा किसी वरदान से कम नहीं है। राजमा कोलेस्ट्रॉल घटाने में बहुत Helpfull है। ऐसे में Blood Sugar के मरीज़ो के लिए ये काफ़ी फायदेमंद साबित हो सकता है।

ये भी जाने – Chia seeds का मतलब और फायदे?

पेट की सफ़ाई करे-

राजमा के सेवन से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। ऐसे में हमारे शरीर के अंदर जितने भी Toxic चीज़ें होती है वो बाहर निकल जाती हैं।

वजन कम करें-

जिन चीज़ों में Fiber ज्यादा पाया जाता है वो हमारे शरीर का वज़न कम करने में काफ़ी महत्वपूर्ण योगदान निभाती है। ऐसे में Black Beens (राजमा) में काफी Fiber पाया जाता है। अगर हम नियमित रूप से राजमा को अपने आहार में शामिल करें तो हमें अपना वजन घटाने में काफ़ी मदद मिल सकती है।

कैंसर से लड़ने में Help करे-

कैंसर से ग्रसित लोगो के लिए भी राजमा एक अच्छा खाद्द पदार्थ साबित हो सकता है। राजमा में ‘Selenium’ नाम का Mineral पाया जाता है। Selenium हमारी किडनी की सफ़ाई करनें का काम करता है। ऐसे में अगर हम राजमा का सेवन करे तो हमारी किडनी की सफ़ाई होने के साथ ही हमे Cancer से भी लड़ने में राहत मिलेगी।

ये भी जाने – Rosemary का हिंदी नाम और फायदे?

Blood Pressure कंट्रोल करे-

राजमा में पोटैशियम,कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि Mineral भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी Minerals शरीर का Blood Pressure कंट्रोल करने में काफ़ी मदद करते हैं।ऐसे में राजमा के सेवन से आप अपना Blood Pressure भी Control कर सकते हैं।

इस पोस्ट पर हमारी राय

राजमा हमें प्रकृति द्वारा दिया गया एक अनमोल उपहार है। ये खाने में Testy होने का साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी काफ़ी अच्छा होता है। आप राजमा की सब्ज़ी बनाकर या फिर इसे ऐसे ही उबालकर खा सकते हैं।

राजमा सभी ने खाया होगा पर इसका इंग्लिश नाम कम लोगो को पता होता है. इस में पोस्ट नाम जानने के साथ साथ हम ने इसके फायदे भी जाने. कमेंट में ज़रूर बताये की आपको हमारी पोस्ट black beans in Hindi कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

One Response

  1. Thakur Aman Singh October 21, 2018

Leave a Reply

error: