10 Big Business Ideas In Hindi

इस समय मे पैसे पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका Business को माना जाता है। आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति Business की ओर काफ़ी आकर्षित हुआ है। लेकिन Business करना इतना आसान नहीं है। Business के लिए आपके पास Investment के साथ ही धैर्य, साहस और Risk लेने की क्षमता भी होनी चाहिए, तभी आप इसमें सफ़ल हो सकते हैं।

किसी भी तरह के Business में सफ़लता पाने के लिए आपके पास Unique Idea होने के साथ ही उस Idea को सही तरह Implement करने का तरीका भी होना चाहिए।

ऐसे में हम आपको Business के कुछ ऐसे Ideas देने वाले हैं जिनसे आप काफी कम समय पर काफ़ी बड़ा Business खड़ा कर सकते हैं। बस ज़रूरत है इन Big Business ideas पर सही तरह से Work करने की।

Big business ideas in Hindi

 

Big business ideas और इन को शुरू करने की जानकारी।

Big business ideas in Hindi

1. Mineral Water Supply

आज के समय मे बढ़ते प्रदूषण से पीने का पानी भी नहीं बचा है। इस समय कहीं पर भी  पीने के लिए Normal Supply का पानी नहीं Use किया जा सकता है। साधारण पानी इतना प्रदूषित हो चुका है कि इसको इस्तेमाल करने का मतलब ही बीमारी को न्योता देना है।

ऐसे में हर जग़ह लोगो ने अब पीने के लिए Mineral Water का Use शुरू कर दिया है। Mineral Water की Demand भी काफ़ी तेज़ी से बढ़ी है। हालाँकि लोग अपने-अपने घरों में Mineral Water की मशीन लगवा रहे हैं लेकिन हर जग़ह पर ऐसी मशीनों को लगवाना सम्भव नहीं है।

हालात ये है की, लोगो को पीने का पानी भी ख़रीदना पड़ रहा है। अब अगर आप चाहें तो इस Mineral Water की Supply करने का Business शुरू कर सकते हैं। इस Business को शुरू करने के लिए आपके पास थोड़ा बहुत Investment होना जरूरी है। आइये इस Business के बारे में थोड़ा Detail में जानते हैं।

Mineral Water Supply के Business में Investment-

इस Business को करने के लिए आपके पास लगभग 10 लाख रुपये तक का Investment होना चाहिए।

Mineral Water का प्लांट लगाने के लिए आपको ज़मीन की जरूरत पड़ेगी। इस Business को करने के लिए आपके पास लगभग 250 से 500 वर्ग फुट तक कि ज़मीन होनी चाहिए। इस ज़मीन पर आपको Plant को स्थापित करने के लिए एक कमरा भी बनवाना पड़ेगा। वहीं अगर आपको कोई दुकान किराए पर मिल जाती है तो वो आपके लिए बेहतर विकल्प होगा।

आपको इस ज़मीन पर पानी की व्यवस्था भी करनी होगी। इसके लिए आप चाहे तो Government के Water Supply से पानी ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको Special Permission की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आप चाहें तो खुद की बोरिंग करवाकर भी पानी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर हम आपको बोरिंग करवाने की ही सलाह देंगे, ताकि आपको पानी Supply करने में कभी दिक़्क़त ना आये।

Mineral Water की मशीनरी ख़रीदने के लिए आपको 3-5 लाख रुपये लगाने पड़ेंगे। इसके बाद पानी की Supply के लिए बोतल आदि ख़रीदने के लिए आप 1 लाख रुपये Invest करने होंगे।

इसके साथ ही पानी की Supply के लिए भी आपको Vehicle का इंतज़ाम करना पड़ेगा। हालाँकि जरूरी नहीं है कि आप इसके लिए Vehicle ख़रीदे, आप चाहें तो किराए पर भी गाड़ी लेकर उससे पानी की Supply करवा सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास खुद का Vehicle हो तो इससे आपका काफ़ी पैसा बच सकता है।

पानी की Packaging तथा इसकी Supply के लिए आपको शुरू-शुरू में 3-4 Worker की भी जरूरत पड़ेगी। जो कि आपको Monthly salary पर मिल जाएंगे। इन सभी के खर्चें को मिलाकर ही हमने आपको इसके Total Investment को लगभग 10 लाख रुपये तक का बताया है।

कैसे करें Mineral Water के Business की शुरुआत?

एक बार Fund की और दुकान का इंतज़ाम हो जाये तो आप सबसे पहले इसके मशीनरी को Market से ख़रीद लाये। आपको जिस हिसाब से Market Cover करना है उसी के अनुरूप छोटी या फिर बड़ी मशीन आप ख़रीद सकते हैं।

आपको ये भी बता दें कि Mineral Water के Plant को चलाने के लिए आपको Electricity की भी जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए आपको बिजली का Commercial Connection लेना होगा। एक बार जब आपने Plant को Install करवा लिया तो अब आप पानी की Supply का काम शुरू कर सकते हैं।

शुरू-शुरू में आस-पास की दुकान, घरों में पानी के 20 लीटर वाले डिब्बे की Supply करें। इसके बाद आप धीरे-धीरे आस पास के Guest House से संपर्क कर के विभिन्न Function जैसे कि शादी, एनिवर्सरी आदि पार्टियों में भी पानी की Supply करने का Contract कर लें।

पानी के 20 लीटर के डिब्बे Supply करने के साथ ही अगर आप इस Business को और बड़ा करना चाहते हैं तो आप छोटे Bottle में भी इसकी Packaging Start कर सकते हैं। इसके लिए आपको Government से Certificate भी लेने की ज़रूरत होगी, जो कि आसानी से हासिल हो जाता है। आप धीरे-धीरे इस Business को काफ़ी बड़े Scale पर कर सकते हैं।

Mineral Water के Business में फ़ायदा –

अगर बात की जाये इस Business में फ़ायदे की तो आपको बता दे कि इस Business के ज़रिए शुरुआत में आप महीनें में आसानी से 50,000 से 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

ये एक ऐसा Business है जिसमें आपको सिर्फ़ एक बार ही Invest करना पड़ता है, उसके बाद आपको सिर्फ़ इससे Profit ही हासिल होता है। ऐसा Business है जिसे की छोटे पैमाने पर शुरू कर के काफ़ी बड़े Level तक ले जाया जा सकता है।

2. Corrugated बॉक्स-

कोरुगेटेड बॉक्स का Use आज के समय मे Packaging के लिए काफ़ी किया जाता है। फ़ल, सब्जियों तथा विभिन्न Food Product से लेकर बड़े Electronic समान जैसे कि टीवी, फ़्रिज आदि की पैकिंग के लिए भी इन बॉक्स का Use किया जाता है।

साधारण भाषा मे इसे कागज़ के गत्ते भी कहा जाता है। कोरुगेटेड बॉक्स की Demand हर तरह के Market में काफ़ी ज्यादा रहती है। ऐसे में आओ चाहें तो इसे निर्मित कर के Market में बेंच सकते हैं।

इन कागज़ के गत्तों के निर्माण के लिए आपको कुछ मशीन और Raw Material की ज़रूरत पड़ेगी। मशीन में आपको
क्रिशिंग मशीन, स्टीचिंग मशीन, कोरूगेटेड मशीन, स्लेटिंग मशीन, बोर्ड कटर मशीन, शिप प्रोसिंग मशीन, बॉक्स सिलने की मशीन तथा इलेक्ट्रिक मोटर ख़रीदना पड़ेगा।

इसे बनाने के लिए Raw Material के रूप में आपको लकड़ी की लुगदी, सरेस, गोद आदि काफी सस्ते Raw Material की ही जरूरत पड़ेगी। इस Business के लिए आपको मशीन खरीदने के लिए ही विशेष Invest करने की ज़रूरत पड़ेगी।

कैसे शुरू करें Corrugated का Business?

किसी भी Business को करने के लिए सबसे पहले आपको Fund का इंतज़ाम और फ़िर स्थान का इंतज़ाम करना चाहिए। एक बार आपके पास इस Business को स्थापित करने के लिए स्थान मिल जाये तो आप इसके लिए जरूरी सारी मशीनरी को लाकर वहाँ फिट कर दें।

अब आप इस प्लांट में काम करने के लिए 3-4 Worker का भो इंतज़ाम कर लें। इसके बाद Raw Material लाकर Production Start कर दें। अब इसे Market में Sell करने के लिए आपको कुछ ऐसी कम्पनियों से Contract हासिल करना होगा जिन्हें इस तरह के Packaging Material की जरूरत पड़ती है।

इस काम मे आपको शुरू में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन जब एक बार Contacts बन जाते है तो बड़ी आसानी से आपका माल Market में बिकने लगेगा।

Corrugated बॉक्स के Business में Profit

आज के समय मे Market में इस तरह के कागज़ के गत्तों की काफ़ी Demand है। बड़े व्यापारियों के साथ ही छोटे व्यापारी भी सामानों की Packaging के लिए इस तरह के गत्ते की Demand करते हैं। इसके अलावा अब तो विभिन्न Online Shopping Site वाले भी अपने Product को Customer तक सुरक्षित पहुँचाने के लिए इस तरह के गत्तों की पैकिंग का Use कर सकते है।

आप ऐसी कम्पनियों से Contact कर के उनकी माँग के अनुसार विभिन्न Size के गत्ते उन्हें Supply कर सकते हैं। ये एक ऐसा Business है जिसमें काफ़ी लागत काफ़ी कम आती है और इसका Raw Material भी काफ़ी सस्ता है, ऐसे में इसमें काफ़ी अच्छा मुनाफ़ा हासिल होता है।

इस Business से आप Starting में 40-50 हज़ार रुपये प्रतिमाह तक कमा सकते हैं।वहीं एक बार Business के सेट हो जाने के बाद कमाई की कोई Limit नहीं है।

3. प्लास्टिक के बटन का Business

आज के समय मे बहुत कम ही कपड़े ऐसे होते है जिसमें बटन का Use ना किया जाता हो। बच्चों, बड़ो और महिलाओं तक के कपड़े में बटन का Use किया जाता है। रेडीमेड कपड़े बनाने वाली कंपनियों में नायलॉन या प्लास्टिक से बने बटन की काफ़ी Demand रहती है।

ऐसे में अगर आप चाहें तो इन कंपनियों को प्लास्टिक के बटन Supply करने का काम कर सकते हैं। Plastic के बटन बनाने के लिए Market में इसकी Automatic मशीन मौजूद है। बटन बनाने के लिए Injection Molding Machine का Use किया जाता है।

अपने बटन की Supply के लिए आप Direct ही रेडीमेड कंपनियो से Contract हासिल कर लें, इसके बाद वहाँ पर Supply शुरू कर दें। इस Business से आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

4. Talcum Powder –

आप Talcum Powder के Business में काफ़ी अच्छा फ़ायदा कमा सकते हैं। इस Powder का Use समाज के हर वर्ग तथा हर उम्र के लोगो के द्वारा किया जाता है। ऐसे में आप इस Business को शुरू कर के काफ़ी अच्छा फायदा कमा सकते हैं।

Talcum Powder की Manufacturing के लिए आपको Government से Approval लेने की जरूरत होगी। Talcum Powder की Manufacturing में आपको Raw Material के रूप में जिंक ऑक्साइड, कैल्शियम कार्बोनेट तथा सोप स्टोन की ज़रुरत पड़ेगी। वही मशीनरी के रूप में आपको ऑटोमेटिक ग्राइंडर, मिक्सर, फ़िल्टर, Packaging मशीन आदि की आवश्यकता होगी।

Talcum Powder की Demand हर जग़ह पर काफ़ी ज़्यादा है। आप अपने Powder को घर-घर बेचने के साथ ही विभिन्न सैलून, जनरल स्टोर आदि पर भी Supply कर सकते हैं।

5. Leather के बेल्ट का निर्माण –

Leather के बेल्ट का Use लगभग सभी के द्वारा किया जाता है। ऐसे में आप चाहें तो इस Field में भी काफ़ी अच्छा और बड़ा Business कर सकते हैं। Leather के बेल्ट के Production के लिए आपको Government से Certificate लेने की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आप इस Business को Start कर सकते हैं।

चूँकि Leather के बेल्ट की Market में काफ़ी Demand रहती है इसलिए आपको इस Business को सेट करने में ज़्यादा वक़्त नहीं लगेगा।

6. चॉकलेट का Business –

Business का ये Idea ख़ासतौर पर महिलाओं के लिए है। जिन महिलाओं को चॉकलेट बनाने के शौक़ है और वो बहुत अच्छा चॉकलेट बनाती है तो वो अपने इस हुनर को Business का रूप दे सकती हैं।

चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसे बच्चो के साथ ही बड़े भी काफ़ी पसन्द करते हैं। ऐसे में अगर आपके चॉकलेट का Taste अच्छा हुआ तो बहुत जल्द ही ये Market में अपनी जग़ह बनाने में कामयाब होगा।

7. प्लास्टिक के Comb बनाने का Business –

प्लास्टिक के Comb हर घर मे आपको मिल जाएंगे। ऐसे में आप अगर प्लास्टिक के Comb के Production और Supply का काम शुरू कर दें तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

प्लास्टिक के कंघे बनाने के लिए आपको Molding मशीन की आवश्यकता होगी। आप इन कंघों के Business में प्रत्येक कंघे पर लगभग 35% तक का मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

8. पनीर बनाने का काम-

पनीर की माँग हर जग़ह पर काफ़ी ज्यादा है। पनीर एक Milk Product है अतः इसके निर्माण के लिए Raw Material के रूप में आपको Milk की ज़रूरत पड़ेगी। इस काम मे ज़्यादा Investment की भी जरूरत नहीं है। बस आपको शुद्ध दूध उठाकर उससे पनीर बनाना शुरू कर देना है।

अगर आपके पनीर की Quality और Rate अच्छा रहता है बहुत तेज़ी से आप Market में खुद की स्थापित कर लेंगे।  बाद में एआप चाहें तो दूध के बने और भी Product का Production Start कर सकते हैं।

9. अचार बनाने का Business –

अगर आप अचार बनाने में Expert है तो क्यों ना इस हुनर का फ़ायदा आप पैसे कमाने में भी उठा लें। इसके लिए आप पहले छोटे Scale पर अपने ख़ास रेसिपी से अचार बनाकर आस-पास के Market में Supply करना शुरू कर दें। इसके बाद जैसे -जैसे आपके अचार की Demand बढ़ती जाए आप इसकी Packaging करके बड़े Market में भी इसकी Supply शुरू कर दें।

10. Property Dealing –

Property Dealing एक ऐसा Business है जो कि पूरी तरह से आपके व्यवहार पर निर्भर करता है। इस Business में आप Property के Dealer के रूप में काम करते हैं। एक Property Dealer लोगो को Property बेचने और खरीदने में मदद करता है, जिसके लिए उसे दोनो ही Party से कमीशन मिलता है। इस काम के लिए आपके लोगो से अच्छे Contact होने चाहिए, तभी आप इसमें सफ़लता हासिल कर सकते हैं।

बिग business ideas पोस्ट पर हमारी राय

कोई भी काम शुरू से बड़ा नहीं होता, आप शुरू करते हो ज़ुर धीरे धीरे अपने काम को बढ़ाते हो।
यह हम ने कुछ काम ऐसे लिखे है जो सुनने में छोटे लगे।
जैसे की :-

  • आचार बनाना
  • Comb (कंघे) बनाना
  • पनीर बनाना

अगर इन्ही कामो को बड़ा कर एक brand में बदल ले तो कैसा हो?
आपको आचार या पनीर दोनों के बड़े बड़े brand मिल जाएगे।

ऐसे ही आप भी कोई भी काम जिसमे आपका तजुर्बा हो या वो काम आपको पसंद हो, तो बस उसे शुरू के दिए। जब काम चलने लगे तो धीरे धीरे बड़ा कर उसे बड़े business में बदल लिए।

हमे comment में और big business ideas in Hindi की जानकारी दे, ताकि हम और लोगो की मदद कर पाए।
कोई सवाल हो तो comment में ज़रूर पूछे।

Leave a Reply