BFSI full form in Hindi – BFSI क्या सर्विस देती है?

BFSI full form – Banking Financial Services and Insurance

वैसे तो BFSI शब्द ज़्यादा प्रचलित नहीं है। लेकिन Banking Sector से जुड़े लोगों के लिए ये शब्द काफ़ी जाना पहचाना है। अगर आप भी Banking Area में थोड़ा Interest रखते हैं तो आपने इस शब्द के बारे में जरूर ही सुना होगा।

हालाँकि BFSI का फुलफॉर्म बहुत कम लोगो को ही पता होता है। इसीलिए आज के इस Article में हम आपको ना सिर्फ़ BFSI का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी Important Information देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले BFSI फुलफॉर्म जान लेते हैं।

BFSI full form in Hindi

BFSI full form और BFSI के फायदे जाने।

BFSI full form

BFSI फुलफॉर्म – Banking Financial Services and Insurance

BFSI in Hindi – बैंकिंग फाइनेंसियल सर्विसेज एंड इन्श्योरेंस

BFSI क्या है?

दरअसल BFSI एक ऐसी Industry है जो कि लोगो को Banking तथा Finance संबधी Services देती है। Market में बहुत सी ऐसी Companies Available है जो कि Bank तो नहीं है लेकिन लोगो को विभिन्न Banking Related Services प्रदान करती है। ऐसी कम्पनियों को ही BFSI कम्पनी के नाम से जाना जाता है।

कौन है BFSI?

भारत मे Bajaj Finance Limited, Muthoot Finance, Tata Capital, Mahindra & Mahindra Financial Services limited, आदि बहुत सी BFSI कम्पनी के रूप में जानी जाती है।

ये सभी BFSI कम्पनियाँ लोगों को Banking तथा Finance Related Service देती है। ये सभी कम्पनी Bank तो नहीं हैं लेकिन उसके बावजूद लोगों को Financial Support प्रदान करती हैं। BFSI कम्पनियाँ लोगो को मुख्य रूप से Loan प्रदान करने का काम करती है।

अक्सर जब लोगों को घर, गाड़ी या फ़िर किसी अन्य बड़े काम के लिए काफ़ी ज्यादा पैसे की आवश्यकता होती है तो वो इन BSFI कम्पनियों से बेहद आसानी से Loan प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद ये कम्पनियाँ उस Loan की राशि को Interest के साथ छोटे छोटे क़िस्त के रूप में वापस लेती हैं।

BFSI पोस्ट पर हमारी राय

Finance Service देने के साथ ही ये कम्पनियाँ लोगो को Insurance की सुविधा भी देती है। आप इन कम्पनियाँ के माध्यम से खुद का Life Insurance कराने के साथ ही अपनी गाड़ी अथवा घर आदि का भी Insurance करवा सकते हैं।

इस पोस्ट में हम ने जाना BFSI क्या है, क्या काम करती है बैंक से कैसे अलग है और BFSI full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: